Homeराज्यहरियाणाHissar Letest News हकृवि के तीन छात्र ड्यूल डिग्री के लिए जाएंगे...

Hissar Letest News हकृवि के तीन छात्र ड्यूल डिग्री के लिए जाएंगे आस्ट्रेलिया 

Hissar Letest News

सालाना 30 हजार ऑस्ट्रेलियन डॉलर की मिलेगी छात्रवृति; चार अप्रैल को होंगे रवाना
आज समाज डिजिटल, हिसार
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के तीन विद्यार्थी ऑस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी में ड्यूल डिग्री प्रोग्राम के तहत पीएचडी डिग्री के लिए शोध करेंगे। चुने गए इन विद्यार्थियों में खाद्य और पोषण विभाग की मंतव्या बिश्नोई, कीट विज्ञान विभाग की सिंधु और मृदा विज्ञान विभाग के चरण सिंह शामिल हैं। ये विद्यार्थी ड्यूल डिग्री प्रोग्राम के तहत एचएयू में अपना पाठ्यक्रम पूरा कर चुके हैं। इन विद्यार्थियों को वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी की ओर से संपूर्ण टयूशन फीस में छूट के साथ ही सालाना 30,000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर की छात्रवृत्ति दी गई है। ये विद्यार्थी 4 अप्रैल को आस्ट्रेलिया के लिए रवाना होंगे।

Hissar Letest News

प्रो. काम्बोज ने बताया विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों और वैज्ञानिकों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नवीन तकनीकों में प्रशिक्षित करने के प्रयास में विश्व प्रसिद्ध अनेक विश्वविद्यालयों व शोध संस्थानों के साथ अनुबंध किए हैं। इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलिया की वैस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के साथ भी गत वर्ष अनुबंध हुआ था। अब एचएयू के विद्यार्थी लगातार विश्व के शीर्ष वरियता प्राप्त विश्वविद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने के लिए जा रहे हैं।

Hissar Letest News

छात्र चरण सिंह वैस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी में डॉ. ऊफे नीलसन के मार्गदर्शन में बैक्टीरिया आइसोलेट्स पर काम करेंगे और पौधों को अधिक पोषक तत्व प्रदान करने और सूखे के तनाव को कम करने में उनकी भूमिका का पता लगाएंगे। इस अनुसंधान को भारतीय परिदृश्य में भी दोहराया जाएगा। छात्रा मंतव्या बिश्नोई वहां के वैज्ञानिक डॉ. विजय जयसेना के मार्गदर्शन में आस्ट्रेलियन मधुमक्खी के शहद की गुणवत्ता का विशलेषण करेगी।

इस शोध से पता लगेगा कि किस मधुमक्खी का शहद उत्तम गुणवत्ता का है तथा किस शहद को लंबे समय तक संरक्षित रखा जा सकता है। इसी प्रकार छात्रा सिंधु वैज्ञानिक डॉ. शेली पॉवर के मार्गदर्शन में लैंडस्केप फूलों की विविधता का परागणकर्ताओं के प्रदर्शन पर प्रभाव जानेगी। इस शोध से मधुमक्खियों की कार्य करने की क्षमता को बढ़ाया जा सकेगा जिससे परागण को बढ़ाकर फसलों के उत्पादन में वृद्धि संभव हो सकेगी।

Hissar Letest News

आस्ट्रेलिया प्रस्थान करने से पूर्व विद्यार्थियों ने प्रो. बी.आर. काम्बोज से भेंट की और उन्हे अंतरराष्ट्रीय मंच पर शोध हेतू अवसर प्रदान करने के लिए उनका आभार जताया। कुलपति ने भी इन विद्यार्थियों को बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा इन विद्यार्थियों का चयन अन्य विद्यार्थियों के लिए प्रेरणादायक है। इससे वे भी विश्व के शीर्ष वरियता प्राप्त विश्वविद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने के लिए और मेहनत करेंगे। इस दौरान ओएसडी डॉ. अतुल ढ़ींगड़ा, स्नातकोत्तर अधिष्ठाता डॉ. केडी शर्मा, इंचार्ज इंटरनेशनल सैल, डॉ. आशा क्वात्रा और कोॢडनेटर डॉ. दलविंदर उपस्थित थे। उन्होंने भी इन विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी।

Hissar Letest News

Read Also : Banga Letest News देवी शैलपुत्री तथा श्रीमद् देवी भागवत महापुराण कथा के सम्बन्ध में निकाली भव्य शोभायात्रा

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular