HomeहरियाणायमुनानगरRattan Lal Kataria Statement सरकार खेलकूद के प्रति सक्रिय व खिलाड़ियों के...

Rattan Lal Kataria Statement सरकार खेलकूद के प्रति सक्रिय व खिलाड़ियों के भविष्य आगे बढ़ाने के लिए उनका पूरा सहयोग करेगी : रत्नलाल कटारिया

Rattan Lal Kataria Statement

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर :

जगाधरी में आयोजित खेल प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे अम्बाला लोकसभा सांसद रत्नलाल कटारिया ने कहा कि भाजपा की नरेंद्र मोदी सरकार राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय खिलाड़ियों के कल्याणर्थ के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय कल्याण कोष के अंतर्गत आर्थिक तंगी में रहने वाले उत्कृष्ट खिलाड़ियों को उपयोग सहायता प्रदान करना, प्रतियोगिताओं के लिए प्रशिक्षण की अवधि के दौरान और प्रतियोगिताओं के दौरान चोट ग्रस्त उत्कृष्ट खिलाड़ियों को उनकी चोट की प्रकृति के आधार पर उपयुक्त सहायता प्रदान करना, खिलाड़ियों को चिकित्सा उपचार के लिए उपयोग सहायता प्रदान करना, खिलाड़ियों के कल्याण कल्याण हेतु खिलाड़ियों और उनके आश्रितों को आर्थिक तंगी में उनके संकट को कम करने के लिए उपयोग सहायता प्रदान करना, आर्थिक तंगी में रहने वाले खिलाड़ियों को प्रशिक्षण, खेल उपकरण की खरीद, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में प्रतिभागिता आदि के लिए सहायता प्रदान करना शामिल है l

Rattan Lal Kataria Statement

भाजपा सांसद रतन लाल कटारिया ने बताया कि भारत सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं के अंतर्गत आर्थिक तंगी में रहने वाले खिलाड़ियों को 5 लाख तक इसके अलावा, खिलाड़ियों के अनुरोध की मेरिट को ध्यान में रखते हुए वशिष्ठ अवधि के लिए 5000 प्रतिमा मासिक पेंशन पर विचार किया जा रहा है। मृत खिलाड़ियों के परिवारों को 5 लाख तक की सहायता प्रदान की जा रही है। मृत खिलाड़ियों व परिवार के सदस्यों को चिकित्सा उपचार के लिए 10 लाख तक की सहायता दी जा रही है।

Rattan Lal Kataria Statement

खेल प्रतियोगिताओं के लिए प्रशिक्षण या प्रतिभागिता के दौरान लगी चोट के लिए 10 लाख तक की सहायता, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं के लिए प्रशिक्षण, उपकरणों की खरीद में भागीदारी के लिए 2.5 लाख रुपए तक की सहायता, कोचों और सहायक कर्मियों को 2 लाख रूपय तक की सहायता प्रदान की जा रही है। सांसद रतनलाल कटारिया ने कहा कि माधवी खिलाड़ियों के लिए पेंशन की स्कीम का उद्देश्य इन खिलाड़ियों के लिए एक निश्चित वार्षिक धनराशि के माध्यम से सुनिश्चित मासिक आय प्रदान करना है क्योंकि खिलाड़ी उन्हें सामान्य रूप से उपलब्ध अन्य लाभकारी अवसरों का त्याग करते हुए अपनी युवा अवस्था का अधिकतर समय गहन प्रशिक्षण में व्यतीत करते है।

Rattan Lal Kataria Statement

यह सुनिश्चित मासिक आय खेल में उनकी महत्वाकांक्षा और उपलब्धि की पूर्ति के लिए उनके द्वारा छोड़े गए अफसरों के एवज में एक मुआवजा होगा।
मेधावी खिलाड़ियों की श्रेणी में ओलंपिक खेलों/ पैरा ओलंपिक खेलों में पदक विजेताओं को 20000 रूपए प्रति माह पेंशन,ओलंपिक और एशियाई खेल विधाओं में विश्व कप/विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक विजेता को 16000 रूपए और ओलंपिक और एशियाई खेल विधाओं में विश्व कप में रजत और कांस्य पदक विजेता को 14000 रूपए ,एशियाई/राष्ट्रमंडल खेलों/ पैरा एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 14000 रुपए,एशियाई/राष्ट्रमंडल खेलों पैरा एशियाई खेलों में रजत और कांस्य पदक विजेता को 12000 रुपय की पेंशन देने का प्रावधान है।

Rattan Lal Kataria Statement

पूर्व केन्द्रीय मंत्री रतनलाल कटारिया ने कहा कि आने वाले भविष्य में भारत सरकार खेलकूद के प्रति सक्रिय व खिलाड़ियों के भविष्य आगे बढ़ाने के लिए उनका पूरा सहयोग करेगी।
इस दौरान हरियाणा राज्य विधि आयोग सदस्य मुकेश गर्ग ,नगर निगम मेयर मदन चौहान ,जिला महामंत्री कृष्ण सिंगला, जसबीर सिंह, सन्नी राजपूत व भाजपा जिला मीडिया प्रभारी कपिल मनीष गर्ग मौजूद रहे।

Rattan Lal Kataria Statement

Also Read : Lic Ipo Update सेबी की मंजूरी के बाद फिर नए सिरे से जमा किए दस्तावेज

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular