Homeअर्थव्यवस्थाLic Ipo Update सेबी की मंजूरी के बाद फिर नए सिरे से...

Lic Ipo Update सेबी की मंजूरी के बाद फिर नए सिरे से जमा किए दस्तावेज

Lic Ipo Update सेबी की मंजूरी के बाद फिर नए सिरे से जमा किए दस्तावेज

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली :

Lic Ipo Update : एल आई सी आईपीओ को लेकर निवेशकों को इसका इंतजार बढ़ता जा रहा है आईपीओ को लेकर कोई न कोई खबर सामने आ रही जिसमें सरकारी बीमा कंपनी ने अपने आईपीओ के लिए सेबी के बाद दोबारा से DRHP जमा किया गया है। अत: अब माना जा रहा है कि एलआईसी के आईपीओ में फिर से देरी हो सकती है।

Lic Ipo Update

बता दें कि इससे पहले 13 फरवरी को एलआईसी आईपीओ के लिए DRHP जमा किया गया था। सरकार इसी वित्त वर्ष में यानि कि 31 मार्च से पहले एलआईसी आईपीओ लाना चहती थी। 13 फरवरी को जमा करवाए दस्तावेज के आधार पर एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) लाने की आखिरी तारीख 12 मई थी।

सरकार चाहती है कि इस आईपीओ को बंपर सफलता मिले। सरकार इस आईपीओ के जरिए किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती है। लेकिन 24 फरवरी को रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़ने के कारण शेयर बाजार में भारी गिरावट आ गई। अभी भी शेयर बाजार में स्थिरता नहीं है और उठा पठक जारी है। वहीं अब ये एलआईसी की ओर से सेबी के पास दोबार से ऊफऌढ जमा करवाए जाने से ये साफ हो गया है कि आईपीओ में देरी हो सकती है।

भारत के इतिहास का सबसे बड़ा IPO : RBI

एलआईसी आईपीओ को लेकर RBI ने कहा कि यह भारत के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। इसलिए इस आईपीओ को सही समय पर लाना बहुत जरूरी है। इसमें रिटेल निवेशकों के लिए 35 फीसदी का आरक्षण दिया गया है। ऐसे में रिटेल सेगमेंट की फीडबैक बहुत जरूरी है।

 गौरतलब है कि दिसंबर तिमाही में लाइफ इंश्योरेंस कॉपोर्रेशन नेट प्रॉफिट बढ़कर 234.9 करोड़ पर पहुंच गया था जोकि दिसंबर 2020 में सिर्फ 90 लाख रहा था। वहीं फर्स्ट ईयर प्रीमियम बढ़कर 8748.55 करोड़ रुपए पर पहुंच गया जो दिसंबर 2020 तिमाही में 7957.37 करोड़ रुपए था। रिन्यूअल प्रीमियम बढ़कर 56822 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। दिसंबर तिमाही में टोटल प्रीमियम 97761 करोड़ रुपए रहा जो एक साल पहले 97008 करोड़ रुपए था।

Also Read : आप ने राज्यसभा के लिए उम्मीदवारों का किया ऐलान

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular