Homeहरियाणापानीपतआईबी (पीजी) कॉलेज में हिंदी पखवाडे के तहत कविता पाठ प्रतियोगिता का...

आईबी (पीजी) कॉलेज में हिंदी पखवाडे के तहत कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन

आज समाज डिजिटल, पानीपत:
शनिवार को आईबी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, पानीपत में हिंदी विभाग एवं रिफाइनरी पानीपत के संयुक्त तत्वावधान में हिंदी पखवाडा के तहत कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन बड़े हर्षौल्लास के साथ किया गया। इस प्रतियोगिता का विषय राष्ट्र भावना, सामजिक चेतना और हिंदी का महत्त्व रहा।

80 विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर लिया भाग

इस प्रतियोगिता में लगभग कॉलेज के 80 विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इस प्रतियोगिता का शुभारम्भ महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अजय कुमार गर्ग के कर कमलो द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। प्राचार्य डॉ. अजय कुमार गर्ग ने विद्याथियो को संबोधित करते हुए कहा कि इन प्रतियोगिताओं का मुख्य लक्ष्य विद्यार्थियों में आत्म विश्वास बढ़ाना है और साथ ही विद्यार्थियों में छिपी प्रतिभा को निखारना है। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विरेंद्र सिंह रावत, उपमहाप्रबंधक (कर्मचारी सेवाएं) पानीपत रिफाइनरी ने बताया कि हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए प्रयासरत है। इनके प्रयासों को देखते हुए अखिल भारतीय राजभाषा सम्मलेन में राजभाषा कीर्ति पुरस्कार से माननीय गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा ने सम्मानित किया एवं इन्होने बताया कि कविता मन के भावो से निकलती है। रस से परिपूर्ण वाक्य ही कविता है। सभी छात्रों के जोश उत्साह को देखकर भूरी- भूरी प्रशंसा की।

हिंदी भारतीय संस्कृति की सभ्यता व संस्कृति की पहचान

हिंदी विभागाध्यक्षा एवं कार्यक्रम प्रभारी डॉ. शशि प्रभा ने बताया कि हिंदी विभाग हिंदी पखवाड़े के तहत अनेक गतिविधियाँ करवा रहा है। हिंदी दिवस 14 सितम्बर को ही नहीं मनाना चाहिए बल्कि भारतीय होने के नाते प्रत्येक दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाना चाहिए तभी हमारी हिंदी भाषा विश्व में सर्वोपरि बन पाएगी। हिंदी भारतीय संस्कृति की सभ्यता और संस्कृति की पहचान ही नहीं है बल्कि अस्मिता भी है। प्रीत साह हिंदी अधिकारी ने बताया कि हिंदी हमारी मातृभाषा है, आज के युग में हिंदी विश्व की भाषाओं में तीसरे स्थान पर है। इस कार्यक्रम का मंच संचालन डॉ. पूजा मलिक ने किया। इस प्रतियोगिता में डॉ. शशि प्रभा एवं प्रीति साह ने निर्णायक मंडल की निष्पक्ष भूमिका निभाई |

प्रतियोगिताओं के परिणाम निम्नलिखित है :

कविता पाठ प्रतियोगिता
1. प्रथम स्थान – भावना, बी. ए. द्वितीय वर्ष
2. द्वितीय स्थान – श्रुति, बी. ए. तृतीय वर्ष
3. तृतीय स्थान – कोमल बी. ए. प्रथम वर्ष
4. सांत्वना पुरस्कार – 1. नीतू, बी. ए. द्वितीय वर्ष
2. शिवानी, बी. ए. द्वितीय वर्ष
कार्यक्रम के समापन पर विभागाध्यक्षा ने सभी का धन्यवाद करते हुए कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी हिंदी विभाग के सदस्यों को बधाई दी क्योंकि डॉ. सुनीता, डॉ. जोगेश, प्रो. रीतु और प्रो. रेखा ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अहम् भूमिका निभाई। इस अवसर पर प्रो. सोनिया, डॉ. सीमा, प्रो. अंशिका, प्रो. सुरेंदर आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 9 के लिए आवेदन आमंत्रित

ये भी पढ़ें : देशबंधु गुप्ता कॉलेज में विश्व ओजोन दिवस पर पौधारोपण

ये भी पढ़ें : एसडीएम वीरेंद्र ढुल ने किया मिड डे मील चेक

ये भी पढ़ें : करनाल सवालों के घेरे में फर्जी BPL कार्ड घोटाले की जांच

ये भी पढ़ें : मसूर की दाल से करें फेशियल, चेहरे की लटकती त्वचा में आएगा कसाव, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज़

 Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular