Homeहरियाणामहेंद्रगढ़स्वास्थ्य विभाग ने स्लम बस्ती में किया टीबी स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन

स्वास्थ्य विभाग ने स्लम बस्ती में किया टीबी स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
महेंद्रगढ़ शहर के सतनाली रोड कॉलोनी में स्थित स्लम बस्ती में निश्चय दिवस व टीबी स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन किया गया । इस कैंप में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए महेंद्रगढ़ के डॉ. प्रदीप यादव ने बताया की भारत सरकार ने 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा है ।

पोषण योजना के तहत उसे 500 रूपए की आर्थिक मदद

जो आम जन के सहयोग के बिना संभव नहीं है । इसलिए उन्होंने आमजन से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि यदि आपके आस-पड़ोस में कोई व्यक्ति जिसमें यह लक्षण मौजूद है जैसे 2 हफ्ते से ज्यादा खांसी का आना, बुखार आना, भूख कम लगना, वजन का गिरना आदि हो तो उस व्यक्ति को अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर अपने बलगम की जांच की सलाह दें ताकि समय रहते ऐसे व्यक्ति की पहचान करके उसका इलाज शुरू किया जा सके। जिससे यह रोग अन्य लोगों में ना फैला सके। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति जिसके अंदर टीवी के लक्षण पाए जाते हैं उनका निश्चय पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद संबंधित मरीज को पूरा इलाज फ्री उपलब्ध कराया जाता है साथ में सरकार के द्वारा प्रत्येक माह पोषण योजना के तहत उसे 500 रूपए की आर्थिक मदद भी दी जाती है।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा टीबी का मुफ्त इलाज

इस मौके पर एसटीएस सरजीत सिंह ने बताया कि जिला महेंद्रगढ़ में एक संघन अभियान सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है । जिसमें उनके स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रत्येक घर में जाकर के मरीज की पहचान करने में लगे हुए हैं और जिसके अंदर टीबी के लक्षण पाए जा रहे हैं उनकी जांच के उपरांत यदि टीबी पाई जाती है तो उनके घर पर ही स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया जाता है। इसदौरान देवेंद्र कुमार सीनियर लैब सुपरवाइजर, मधु शर्मा, मंजू आशा वर्कर भी उपस्थित थी।

ये भी पढ़ें : रोहतक पुलिस ने चलाया नाइट डोमिनेशन अभियान

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular