Homeहरियाणामहेंद्रगढ़15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलाया जाएगा स्वच्छता ही सेवा अभियान

15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलाया जाएगा स्वच्छता ही सेवा अभियान

 नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार की ओर से 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक जिला में चलाए जाने स्वच्छता ही सेवा अभियान के संबंध में आज परियोजना अधिकारी गोबिंदराम ने डीआरडीए कार्यालय में अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ बैठक की।

परियोजना अधिकारी गोबिंदराम ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत सभी गांवों में सफाई अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से तय कार्यक्रम के अनुसार सभी गावों में 13 व 14 सितम्बर को समस्त विभागों की बैठक आयोजित की जाएगी। इसके बाद 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सभी गांवों में स्वच्छता से संबंधित कार्यक्रम किए जाएंगे।

यह रहेंगी गतिविधियां

इस दौरान ठोस कचरा के उचित निपटान करवाना, सिंगल यूज प्लास्टिक बैन बारे गावों में ग्राम सभा में प्रस्ताव करवाना, व्यक्तिगत स्वच्छता, गांवों मे ठोस कचरा व तरल कचरा के प्रबन्धन के लिए खाद गढ्ढा/सोखता गढ्ढा बनवाना तथा स्कूली बच्चों द्वारा रैली के माध्यम से लोगों में यह सन्देश देना आदि गतिविधियां शामिल रहेंगी। वहीं कचरे की घर स्तर पर अलग-अलग छटाई करना और प्लास्टिक को जलाने से रोकना, सड़क व फिरनी के दोनों तरफ कुड़े के ढेर को साफ करवाना लोगों में सोशल मीडिया के माध्यम से सफाई के प्रति जागरूक करना और 2 अक्टूबर को श्रमदान के माध्यम से सार्वजनिक स्थानों पर श्रमदान करवाना शामिल है।

ये भी पढ़ें : अभिनेता फिल्म की ‘गुड बाय’ का गाना ‘जय काल महाकाल’ रिलीज

ये भी पढ़ें : विकास कार्यों में ढील नहीं होगी बर्दाश्त, लापरवाही करने वालों पर कार्रवाई

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular