Homeहरियाणामहेंद्रगढ़अनिल कौशिक को लगातार दूसरी बार मिला राष्ट्रीय हरियाणा गौरव सम्मान

अनिल कौशिक को लगातार दूसरी बार मिला राष्ट्रीय हरियाणा गौरव सम्मान

नीरज कौशिक, महेन्द्रगढ़ :
एचकेपी के निदेशक एवं हरियाणा राज्य सांस्कृतिक गतिविधियों के नोडल अधिकारी महेद्रगढ़ निवासी अनिल कौशिक को जयपुर में लगातार दूसरी बार राष्ट्रीय हरियाणा गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया। उनको यह सम्मान मंच के संरक्षक राजस्थान मेट्रो के चेयरमैन वरिष्ठ आईएएस अधिकारी एमसी गोयल एवं जेडीए के आयुक्त वरिष्ठ आईएएस ललित मेहरा ने रविवार देर शाम का आयोजित एक भव्य समारोह में प्रदान किया। हरियाणा राज्य प्रवासी मंच द्वारा कौशिक को यह सम्मान राज्य की सांस्कृतिक विरासत को राष्ट्र स्तर पर पहचान दिलाने के लिए लगातार दूसरे वर्ष भी सम्मानित किया गया।

अनेक बार मेडल जीते

बता दे कि अनिल कौशिक स्वयं एक उच्च कोटि के कलाकार, निर्देशक होने के साथ-साथ टीवी सीरियल एवं टेली फिल्मों में शानदार भूमिका अदा कर चुके है। इतना ही नहीं हरियाणा सरकार के लिए अलग-अलग विषयों पा डाक्यूमेंट्री भी बना चुके है। कौशिक को हरियाणा के मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल द्वारा भी प्रदेश की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया जा चुका है। कौशिक को भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय युवा उत्सवों के सफल आयोजन के लिए अनेक बार महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई। विद्यार्थी जीवन से ही नाट्य शास्त्र में शिक्षा ग्रहण करने वाले अनिल कौशिक ने 90 के दशक में धारावाहिक टिप्पु सुलतान में गदाधर राव की भूमिका 1997 में जी टीवी द्वारा निर्मित धारावाहिक मिस्टर सीएम में धृतराष्ट्र, टेलीफिल्म पहल, हम बोलेगा तो बोलोग बोलता है। डीडी मेट्रो के लिए निर्माण करने के साथ-साथ अपने द्वारा निर्देशित नाटकों को राष्ट्रीय युवा उत्सवों में अनेक बार मेडल दिलाकर राज्य का नाम रोशन किया हैं।

बनायीं अंतरराष्ट्रीय पहचान

वर्षा 2018 में अनिल कौशिक को आस्ट्रेलिया मेलबोर्न में पांच हजार डॉलर देकर सम्मानित किया जा चुका है। वर्ष 2022-2023 के लिए प्रवासी भारतीयों द्वारा दिए जाने वाले लाइव टाइम एचीवर अवार्ड के लिए भी अंतिम सूचि में अनिल कौशिक का नाम नामित किया जा चुका है। यह सम्मान मई 2023 में दिया जाना है।
श्री कौशिक को यह सम्मान मिलने पर रोहतक डिविजन के कमिश्नर आईएएस जगदीप सिंह, धर्मवीर सिंह, एडीजीपी ओपी सिंह, सेवानिवृत आईएएस महेश्वर शर्मा, रामलीला परिषद के प्रधान दिनकर बोहरा, अमित मिश्रा, सुरभी सांस्कृतिक मंच के संदीप संघी, हरियाणा युवा रंगमंच के झमन सिंह, लावणिया फाउंडेशन के प्रधान भगवान सिंह, रोटरी क्बल के प्रधान मुकेश मेहता, भारत विकास परिषद से रमेश टांक, प्रेस क्लब महेंद्रगढ़ से नीरज कौशिक, हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट से ईश्वर तिवाड़ी सहित अनेक गणमान्य लोगो ने बधाई दी।

ये भी पढ़ें : मच्छर के काटने से डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी घातक बीमारियां के प्रति किया जागरूक

ये भी पढ़ें : गौड़ कॉलेज में ‘विश्व मधुमेह दिवस’ पर लगा स्वास्थ्य जांच शिविर

ये भी पढ़ें : सैनिक स्कूल में खेल दिवस का आयोजन

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular