Homeहरियाणारोहतकगौड़ कॉलेज में 'विश्व मधुमेह दिवस' पर लगा स्वास्थ्य जांच शिविर

गौड़ कॉलेज में ‘विश्व मधुमेह दिवस’ पर लगा स्वास्थ्य जांच शिविर

संजीव कौशिक , रोहतक
गौड़ कॉलेज में ‘विश्व मधुमेह दिवस’ पर कॉलेज की यूथ रेडक्रॉस इकाई एक व दो द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कॉलेज स्टाफ व विद्यार्थियों के ब्लड शुगर व ब्लड प्रेसर की जांच गौड़ ब्राह्मण आयुर्वेदिक कॉलेज ब्राह्मणवास से आए डॉ मुकेश शर्मा, डॉ प्रवेश शर्मा की देखरेख में हुआ। जांच शिविर के बाद डॉ मुकेश शर्मा ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों व स्टाफ को जानकारी देते हुए बताया कि दैनिक दिनचर्या में व्यायाम, योगासन, प्राणायाम से हम डाइबिटीज पर नियंत्रण कर सकते है।

जांच शिविर के बाद डॉक्टरों द्वारा डाइबटीज से बचने के संबंधित दिया परामर्श

इसके अलावा पौष्टिक आहार लेना चाहिए और शराब व धूम्रपान से दूर रहना चाहिए।उन्होंने बताया कि शुगर के मरीज के लिए शराब व धूम्रपान का सेवन बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। जिससे हमारी किडनी,लिवर व नर्वस सिस्टम पर बहुत ज्यादा असर होता है। उन्होंने सभी को डिप्रेशन से दूर रहने और खुशहाल जीवन व्यतीत करने की सलाह दी। डॉ प्रवेश ने कहा कि हम आयुर्वेदिक उपचार से चिकित्सक की सलाह से शुगर पर नियंत्रण कर सकते है। उन्होंने आयुर्वेदिक औषधियों का जिक्र करते हुए बताया कि आम की गुठली के अंदर का हिस्सा,जामुन की गुठली,अर्जुन की छाल,आंवला,हरड़,हल्दी,करंज,विजयसार चूर्ण, कड़वा बादाम,कड़वा पनीर आदि चिकित्सक की सलाह से लेने से शुगर का मरीज ठीक हो सकता है। इसके अलावा उन्होंने शुगर के मरीज को करेला, लौकी, हरीमिर्च, अमरूद, जामुन, लौकी, चना, दाल, ताल मखाना आदि खाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि शुगर के मरीज को कार्बोहाइट्रेड की चीजों जैसे आलू, चावल, शक्करकंदी, आम, अंगूर, चीकू, किशमिश, मैदा, चीनी, चकुंदर, कोल्ड ड्रिंक्स आदि से दूर रहना चाहिए। कार्यक्रम के अंत में डॉ अंजू शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर ये सभी उपस्थित

इस मौके पर यूथ रेडक्रॉस इकाई के काउंसलर डॉ सुरेंद्र शर्मा, मनीषा कौशिक, इकाई दो काउंसलर डॉ कपिल कौशिक, डॉ मंजू नांदल, डॉ संजीव नांदल,पिंकी शर्मा,रेनू आदि उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : सूरज स्कूल बलाना में दो दिवसीय खंड स्तरीय खेल प्रतियोगिता का हुआ शुभारम्भ

ये भी पढ़ें : श्रीकृष्णा स्कूल महेंद्रगढ़ में बाल दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

ये भी पढ़ें : रोहतक के गणमान्य नागरिकों ने पी जी आई एम एस के छात्रों के साथ धरना दिया

ये भी पढ़ें : अर्चना गौतम को बिग बॉस 16 से कितनी फीस मिली, क्या दोबारा होगी एंट्री

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular