Homeहरियाणाकरनालनगर निगम एरिया में 4 करोड़ 88 लाख रूपये की राशि के...

नगर निगम एरिया में 4 करोड़ 88 लाख रूपये की राशि के 74 विकास कार्य हुए शुरू 46 हुए मुकम्मल, 28 प्रगति पर, जल्द होंगे पूर्ण, निगम आयुक्त : Municipal Corporation

प्रवीण वालिया करनाल :
Municipal Corporation: नगर निगम की ओर से बीते वित्तीय वर्ष में डी-प्लान यानि विकेन्द्रीयकरण योजना के तहत शहर के भिन्न-भिन्न वार्डों में सामान्य घटक के 2 करोड़ 81 लाख 60 हजार रूपये के 42 विकास कार्य शुरू करवाए गए थे। इनमें से 27 कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं, जबकि प्रगति पर चल रहे 15 कार्य मुकम्मल होने को हैं।

Read Also :  उपभोक्ता से बदसलूकी करने और नाजायज जुर्माना करने पर जेई निलंबित: JE Suspended

प्रगति पर चल रहे 15 कार्य मुकम्मल होने को (Municipal Corporation)

इन कार्यों में स्कूल की सीमा दीवार, गली व शौचालयों का निर्माण, चौपाल, आंगनवाड़ी को पूर्ण करना, हाई मास्ट लाईट, शमशान घाट शैड का निर्माण, योगा शैड, चौक का सौंदर्यकरण, राजस्व रास्तों का निर्माण, स्कूल कमरों का निर्माण, पाल भवन में डे-केयर सेंटर, चौपाल का नवीनीकरण, जिला जेल में बास्केट बाल कोर्ट बनाना तथा सेक्टर-8 में बैडमिंटन कोर्ट तैयार करना शामिल हैं। नगर निगम आयुक्त नरेश नरवाल ने यह जानकारी दी।

अलग-अलग वार्डों में विकास कार्य (Municipal Corporation)

उन्होंने बताया कि जनरल कम्पोनेंट के घटक में ही शहर के तीन अलग-अलग वार्डों में विकास कार्य करवाए गए। इनमें पुलिस लाईन में सेफ हाऊस को मुकम्मल करना, जिला सैनिक बोर्ड व गोल्डन लाईन कैंटीन के गेट का निर्माण तथा पेवर ब्लॉक लगवाए गए। इनमें 2 कार्य पूर्ण हो चुके हैं, 1 मुकम्मल होने को है।
निगमायुक्त ने बताया कि उपरोक्त के अतिरिक्त एस.सी. सब प्लान घटक के तहत शहर के भिन्न-भिन्न वार्डों में 28 विकास कार्य करवाए गए। अनुमानित 2 करोड़ 6 लाख 41 हजार रूपये की राशि के इन कार्यों में से 17 पूर्ण हो चुके हैं, जबकि 11 प्रगति पर चल रहे हैं।

पांच लाख रूपये की राशि का यह कार्य प्रगति पर चल रहा है (Municipal Corporation)

इन कार्यों में स्कूलों में शौचालय निर्माण व इंटरलॉकिंग टाईलें लगवाना, सामुदायिक केन्द्र में शौचालयों का निर्माण, कमरों का निर्माण, आगंनवाड़ी के निर्माण को मुकम्मल करना व बाउण्डरी वाल बनाना, सामुदायिक केन्द्र की कम्पलीशन, प्रेम नगर स्थित राजकीय प्राईमरी स्कूल के कच्चे भाग को पक्का करना, हाई मास्ट लाईटें, आगंनवाडिय़ों में शौचालय का निर्माण व फर्श डालना, धर्मशाला व शौचालय व फ्लोरिंग, पार्क में बोलार्ड लाईटों के काम, सड़क पर प्रीमिक्स कारपेट बिछाना, गली का निर्माण, श्रवण एवं वाणी निशक्तजन कल्याण केन्द्र में हाल का निर्माण, वाल्मिकी चौपाल में हाल को पूर्ण करना, वार्ड नम्बर-13 में श्री गुरू रविदास जाटव धर्मशाला में हाल का निर्माण तथा कम्बोपुरा में भी हाल का निर्माण शामिल है।

उन्होंने बताया कि इसी कम्पोनेंट में वार्ड नम्बर 15 के जुण्डला गेट स्थित मिडल स्कूल में शौचालयों का निर्माण करवाया जा रहा है। पांच लाख रूपये की राशि का यह कार्य प्रगति पर चल रहा है।

Read Also : शहरों के साथ गांवों के विकास का भी ध्यान रखें अधिकारी:Development Of Villages

Read Also : आम जनता की जेब पर डाका डाल रही मोदी सरकार : राय सिंह गुर्जर : Modi Government

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular