Homeहरियाणाकरनालबाबा साहेब के बताए गए उसूलों पर चलकर उन्हें जीवन में आत्मसात...

बाबा साहेब के बताए गए उसूलों पर चलकर उन्हें जीवन में आत्मसात करना ही सच्ची श्रद्धांजलि : सांसद संजय भाटिया : MP Sanjay Bhatia

प्रवीण वालिया, करनाल :

MP Sanjay Bhatia: करनाल के सांसद संजय भाटिया ने कहा कि वर्षो पहले महान शख्सियत भारत रत्न बाबा साहेब डॉ.भीमराव अम्बेडकर ने विश्व के जिस सर्वश्रेष्ठ संविधान की रचना की थी, आज उसी के बल पर भारत कईं मायनों में दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनने की ओर अग्रसर है। यही नहीं हमारे देश की नींव और सफल लोकतंत्र भी संविधान पर ही टिका है। सांसद गुरूवार को लघु सचिवालय के सभागार में बाबा साहेब की 131वीं जयंती पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने कार्यक्रम में बाबा साहेब के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनका स्मरण किया और दीप प्रज्वलन कि या।

Read Also :  उपभोक्ता से बदसलूकी करने और नाजायज जुर्माना करने पर जेई निलंबित: JE Suspended

बाबा साहेब की 131वीं जयंती पर हुआ जिलास्तरीय कार्यक्रम का आयोजन (Babasaheb’s 131st Birth Aanniversary)

उन्होंने कहा कि बाबा साहेब एक सच्चे भारतीय थे। उन्होंने देश को आजाद कराने में भी अपना सहयोग दिया और एक ऐसे पवित्र संविधान की रचना की, जिसमें सबकी समानता, स्वतंत्रता, शिक्षा व अभिव्यक्ति के साथ-साथ वोट का अधिकार दिया गया है। वे महिलाओं की आजादी और उन्हें पुरूषों के समान आगे बढऩे के पक्षधर थे। वे कहते थे कि किसी भी समाज की उन्नति उसमें रह रही महिलाओं की आजादी और अधिकारों से आंकी जा सकती है। बाबा साहेब शोषित और कमजोर वर्गो के हितों के लिए प्रखर व्यक्ति थे। उनके जीवन दर्शन से शिक्षा मिलती है कि व्यक्ति को अपने भाग्य पर नहीं, दृढ़ इच्छा शक्ति पर विश्वास रखना चाहिए।

आत्मसात करना ही सच्ची श्रद्धांजलि (MP Sanjay Bhatia)

सांसद संजय भाटिया ने कहा कि भारतीय इतिहास लिखने वालों से कहीं ना कहीं कुछ कमी जरूर रही है, जिसमें बाबा साहेब और उनके जैसे महान व्यक्तित्व के धनी महापुरूषों के जीवन मूल्यों को उतना स्पष्ट नहीं किया गया, जितना करना चाहिए था, लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बाबा साहेब के महत्व को समझते हुए उनके जन्म स्थान को पंचतीर्थ बनाया और उनकी स्मृतियों को उजागर करके जन-जन तक पहुंचाया ताकि लोगों विशेषकर युवा पीढ़ी को उनके जीवन दर्शन से आगे बढऩे की प्रेरणा मिल सके।

बाबा साहेब अमर रहे के नारे (Babasaheb’s 131st Birth Aanniversary)

कार्यक्रम में उपस्थित स्कूली बच्चों, प्रशासनिक अधिकारियों और सामाजिक संस्थाओंं से आए व्यक्तियों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बाबा साहेब की जयंती मनाना तब ही सार्थक कहलायगा, जब हम उनके बताएं गए आदर्शों पर चलेंगे। सांसद ने उपस्थितजनों के साथ हाथ उठाकर बाबा साहेब अमर रहे के नारे लगाएं।

सरकार की नीतियों से बाबा साहेब के सपने साकार किए जा रहे है (MP Sanjay Bhatia)

कार्यक्रम के नोडल और अतिरिक्त उपायुक्त योगेश कुमार ने सांसद संजय भाटिया और कार्यक्रम में उपस्थित सभी का जिला प्रशासन की तरफ से स्वागत किया। उन्होंने बाबा साहेब के जीवन दर्शन पर बोलते हुए कहा कि संविधान के प्रारम्भिक पृष्ठ के सार में कहा गया है कि हर गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति को न्याय मिले, सबको आजादी मिले, देश में समानता हो, भाईचारा हो और कोई छोटा-बड़ा ना हो।

बाबा साहेब की इसी परिकल्पना से आज भारत दुनिया के विकासशील देशों की श्रेणी में खड़ा है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में अंत्योदय की भावना से समाज का विकास किया जा रहा है और सरकार की नीतियों से बाबा साहेब के सपने साकार किए जा रहे है।

युवा पीढ़ी को उनकी शिक्षाओं का अनुसरण (MP Sanjay Bhatia)

हरियाणा सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य आजाद सिंह ने बोलते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्स्व में बाबा साहेब की जयंती का महत्व और भी बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि वे दुनिया के सबसे बड़े विद्वान थे। संविधान के शिल्पकार और आजाद भारत के पहले कानून मंत्री बने। युवा पीढ़ी को उनकी शिक्षाओं का अनुसरण करना चाहिए। अन्य वक्ताओं में मास्टर सुरेश कुमार सिंहमार ने संविधान सभा, उसके सदस्यों और प्रारूप पर विस्तृत जानकारी देकर उपस्थित विद्यार्थियों के बौद्धिक विकास को बढ़ाया। राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ विद्यालय मॉडल टॉउन, प्रेम नगर व रेलवे रोड़ से आई छात्राओं ने बाबा साहेब के जीवन दर्शन पर वक्तव्य और कविता प्रस्तुत की। प्रस्तुति के लिए सांसद संजय भाटिया ने छात्राओं को कैश प्राईज वितरित किए।

कलाकारों ने बाबा साहेब के जीवन पर आधारित लोक गीतों से जन का किया मनोरंजन (Babasaheb’s 131st Birth Aanniversary)

लोक सम्पर्क विभाग के कलाकारों ने बाबा साहेब के जीवन पर आधारित लोक गीतों से उपस्थित जन का मनोरंजन किया। अतिरिक्त उपायुक्त योगेश कुमार ने कार्यक्रम में पधारने के लिए सांसद संजय भाटिया को एक शॉल और बाबा साहेब के चित्र के रूप में स्मृति चिन्ह भेंट किया। सांसद ने भी अतिरिक्त उपायुक्त को बाबा साहेब के चित्र का स्मृति चिन्ह दिया। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के उप-निदेशक देवेन्द्र शर्मा, कार्यक्रम की संयोजक एवं जिला कल्याण अधिकारी कृष्णा देवी तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान ढिलोड को भी एडीसी की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट किये गए।

Read Also : शहरों के साथ गांवों के विकास का भी ध्यान रखें अधिकारी:Development Of Villages

Read Also : आम जनता की जेब पर डाका डाल रही मोदी सरकार : राय सिंह गुर्जर : Modi Government

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular