HomeहरियाणाभिवानीMP Chaudhary Dharamveer Singh: विकास के लिए 11 लोगों की कमेटी बनें:...

MP Chaudhary Dharamveer Singh: विकास के लिए 11 लोगों की कमेटी बनें: सांसद धर्मवीर

आज समाज डिजिटल, तोशाम:

MP Chaudhary Dharamveer Singh: भिवानी-महेंद्रगढ़ के सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह ने कहा कि सरकार के निर्णय अनुसार लोगों को बिजली-पानी, शिक्षा चिकित्सा, गलियों के निर्माण आदि मूलभूत सुविधाएं प्रदान कर गांवों का योजनाबद्ध तरीके से विकास करवाया जाए। उन्होंने कहा कि गांव के विकास के लिए 11 मौजिज व्यक्तियों की कमेटी बनाई जाए जो विकास में सहायक हो सके।

Read Also: 2 Arrested In Paper Leak Case: सिपाही पेपर लीक मामले में वांछित 2 अन्य आरोपी गिरफ्तार

ग्रामीणों से बात कर रहे थे सांसद MP Chaudhary Dharamveer Singh

सांसद शनिवार को गांव मिरान में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत राजीव गांधी सेवा केंद्र में उपस्थित अधिकारियों व ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने गांव में विकास कार्यों की समीक्षा की और सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Read Also: Ludhiana Blast Victims: लुधियाना ब्लास्ट पीड़ितों से मिलें भगवंत मान

सूक्ष्म सिंचाई योजना को अपनाएं MP Chaudhary Dharamveer Singh

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की योजना के अनुसार 25 एकड़ या इससे अधिक भूमि को सामूहिक रूप से बड़ा टैंक बनाकर सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत टपका सिंचाई विधि अपनाकर खेतों की सिंचाई की जाए। इसके लिए सरकार किसानों को 90 प्रतिशत तक अनुदान दे रही है।

Read Also : Akhil Bhartiya Hindu Suraksha Samiti: पंजाब का माहौल खराब करने की साजिश: सुरेंद्र

उन्होंने कहा कि परम्परागत खेती में लागत बढ़ रही है, आय कम हो रही है इसलिए किसानों को बागवानी व सब्जी उत्पादन पर ध्यान देना चाहिए जिससे आय में बढोत्तरी हो सके। सांसद ने उपस्थित लोगों से अनुरोध किया कि वे सरकार से सब्सिडी लेकर फूड पार्क व प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने की योजना बनाएं व कृषि उत्पादों व दूध में ब्रांड और गुणवत्ता लाने में जोर दें।

Read Also : Christmas Celebrated in Indus Public School: इंडस पब्लिक स्कूल में मना क्रिसमस

समस्याओं के निवारण के लिए अधिकारियों को निर्देश MP Chaudhary Dharamveer Singh

सांसद ने ग्रामीणों द्वारा रखी मांगों चकबंदी करवाने, गंदे पानी की निकासी के लिए नाले का निर्माण, स्कूल में कमरों का निर्माण, खेल परिसर को समुचित बनवाने, बिजली व्यवस्था को ठीक करने, लाल डोरा मुक्त स्वामित्व योजना के तहत मालिकाना हक को ठीक करने आदि समस्याओं को लेकर सम्बंधित अधिकारियों को समाधान करने के निर्देश दिए।

Read Also: Distribute sweaters to Needy Children गांव गढ़ी बोहर में जरूरतमंद बच्चों को बांटे स्वेटर

प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की MP Chaudhary Dharamveer Singh

सांसद ने गांव मिरान के विकास कार्यों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि मिरान गांव को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत बेहतरीन तरीके से विकसित किया जाए। यहां पर ढांचागत विकास के साथ-साथ केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ देने के लिए भी अधिकारी विशेष प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की हर घर नल के माध्यम से जल योजना के तहत पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। सांसद ने कहा कि मिरान गांव की विकास परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए जल्द से जल्द एस्टीमेट बनाकर भेजा जाए। सांसद ने बीएनसी नहर पर बने एक पुल की समस्या को लेकर मौके का मुआयना भी किया। एडवोकेट सतबीर सिंह ने गांव की ओर से मांग पत्र रखा।

Also Read : Karnal News खैर की लकडियों को ट्रक में भरकर तस्करी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

ये लोग रहे मौजूद MP Chaudhary Dharamveer Singh

इस मौके पर जिला परिषद के सीईओ कुशल कटारिया, जिला राजस्व अधिकारी राजुकमार, डीडीपीओ आशीष मान, नायब तहसीलदार अशोक कुमार, बीडीपीओ रविन्द्र दलाल, कार्यकारी अभियन्ता राहुल, जिला समाज कल्याण अधिकारी केएल शर्मा, तहसील कल्याण अधिकारी राजकुमार नागल, पशुपालन विभाग के एसडीओ डॉ सुनील शर्मा,

एसडीओ अमनदीप देशवाल, खंड कृषि अधिकारी संजय मक्कड़, खंड शिक्षा अधिकारी रघुवीर सिंह, रोडवेज से रामफल टाला के अलावा धर्मबीर नेहरा, महेंद्र कैरू, पूर्व जिला पार्षद पारस, एडवोकेट सतबीर सिंह, पूर्व सरपंच सुरेश, जिले सिंह, कर्मबीर, अशोक कुमार, पूर्व सरपंच बलवान सिंह, इंद्र सिंह, रामकुमार, अनिल झूली, बल्लू आलमपुर, फूलचंद शर्मा, रामसिंह आदि विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

Also Read : Karnal News खैर की लकडियों को ट्रक में भरकर तस्करी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

Connect With Us:-  Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments