HomeEducationएनडीए करियर के लिए बेहतरीन विकल्प Best Option For NDA Career

एनडीए करियर के लिए बेहतरीन विकल्प Best Option For NDA Career

आज समाज डिजिटल, अम्बाला : 
Best Option For NDA Career : 10 अप्रैल को होने वाले एनडीए टेस्ट के लिए आप एडमिट कार्ड साइट से ले सकते है।  राष्ट्रिय रक्षा अकादमी भारत की तीन प्रमुख सेनाओं थल सेना, जल सेना और वायु सेना आदि की भर्ती के लिए एक संयुक्त सेना अकादमी है। NDA परीक्षा का आयोजन UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा किया जाता है। यह राष्ट्रीय स्तर (नेशनल लेवल) की परीक्षा है जिसका आयोजन साल में 2 बार किया जाता है।

Best Option For NDA Career

Best Option For NDA Career : यदि आपका सपना भारत की तीन रक्षा सेवाओं में से किसी एक भारतीय रक्षा बल में शामिल होने का है तो उसके लिए एनडीए बेहतरीन विकल्प है। हालाँकि इसके लिए आपको एनडीए परीक्षा को क्लियर करना होगा। यदि आप यह परीक्षा पास कर लेते है तो इसमें आपको भारत की सुरक्षा के लिए योग्य बनाया जाएगा।

एनडीए परीक्षा क्वालिफिकेशन Best Option For NDA Career

  • 12वीं कक्षा साइंस विषय से पास करें
  • UPSC एनडीए परीक्षा पास करे
  • SSB का इंटरव्यू क्लियर करे
  • ट्रेनिंग पूरी करे

Best Option For NDA Career : अगर आपको भारत की तीनों में से किसी भी सशस्र सेना में जाना है तो आपके लिए जरूर उपयोगी सबित होगी। जो विद्यार्थी इस कश्मकश में है कि 12वी के बाद क्या करे तो वे एनडीए एग्जाम के माध्यम से भारत की इन सेवाओं में अपना करियर बना सकते है।
Best Option For NDA Career : एनडीए का पूरा नाम “National Defence Academy” एवं हिंदी में एनडीए का फुल “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” है।


Read Also : घर पर इन कामों को करने से बचे, हो सकता है कर्जा Vastu Tips to Avoid Debt

Best Option For NDA Career : एनडीए किसी भी छात्र के लिए भारतीय सुरक्षा दल तक पहुँचने का प्रवेश द्वार है। यह अकादमी केवल पुरुषों के लिए हैं। कोई भी पुरुष विद्यार्थी जिसे आर्मी, नेवी या एयरफोर्स में ऑफिसर बनना हो उसे एनडीए से ही प्रशिक्षण लेना होगा।

Read Also : पढ़ाई में बड़ी बाधा नींद Sleep A Major Obstacle In Studies

12वीं कक्षा साइंस विषय से पास करें Best Option For NDA Career

एनडीए ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12वीं कक्षा पास करनी होगी। इसके लिए आपको अपनी 11वीं व 12वीं कक्षा साइंस में मैथ्स और फिजिक्स विषय से कम से कम पास 60% अंकों से पास करने की कोशिश करना चाहिए।

एनडीए परीक्षा पास करे : 12वीं परीक्षा पास करने के बाद या 12वीं के फाइनल एग्जाम देने से पहले भी आप एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है एवं परीक्षा में शामिल हो सकते है। एनडीए ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार को “संघ लोक सेवा आयोग” द्वारा आयोजित एनडीए परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा। एनडीए परीक्षा हर साल दो बार अप्रैल और सितम्बर महीने में राष्ट्रिय स्तर पर आयोजित की जाती है।

Best Option For NDA Career

SSB का इंटरव्यू क्लियर करे : परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट को SSB द्वारा आयोजित इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जैसे- फिजिकल फिटनेस टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन, पर्सनल इंटरव्यू आदि। इंटरव्यू सफलतापूर्वक पास कर लेने के बाद छात्र को तीन साल तक पुणे में प्रशिक्षण लेने के लिए भेजा जाता है।

Read Also : चैत्र नवरात्रि में अपनाएं ये वास्तु टिप्स Follow Vastu Tips in Chaitra Navratri

ट्रेनिंग पूरी करे : तीन साल के प्रशिक्षण के बाद विद्यार्थियों को उनकी पसंद के अनुसार अथवा तीन साल का प्रदर्शन देखकर आर्मी, नेवी और एयर फ़ोर्स में से कोई एक मिलता है। उसके बाद आर्मी चुनने वाले विद्यार्थी देहरादून जाते है, नेवी वाले केरेला और एयर-फ़ोर्स वाले हैदराबाद जाते है। जहां वे और एक साल प्रशिक्षण लेते है। उस एक साल के बाद वे भारतीय सेना का हिस्सा बन जाते है।

Best Option For NDA Career : एनडीए परीक्षा पैटर्न यूपीएससी द्वारा निर्धारित किया जाता है। एनडीए परीक्षा वर्ष में 2 बार ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है। एनडीए परीक्षा को दो भागों में में बांटा गया है- लिखित परीक्षा और साक्षात्कार। लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे- मैथ्स और जनरल एबिलिटी टेस्ट (GAT)।

Best Option For NDA Career : गणित का पेपर 300 अंकों का होता है जबकि सामान्य योग्यता परीक्षा (GAT) पेपर 600 अंकों का होगा। इस प्रकार लिखित परीक्षा का पूरा पेपर कुल 900 अंकों होगा। गणित का प्रश्न 12वीं स्तर का होता है जबकि GAT पेपर में अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान से संबंधित प्रश्न शामिल होंगे। एनडीए परीक्षा का पैटर्न एवं NDA Syllabus in Hindi इस प्रकार है:

Best Option For NDA Career लिखित परीक्षा (1st फेज):  विषय प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक परीक्षा का समय
गणित (Mathematics) 120 300 2 घंटे 30 मिनट
सामान्य योग्यता (General Ability Test) 150 600 2 घंटे 30 मिनट
कुल 270 900 5 घंटे
एनडीए 2021 परीक्षा का प्रथम स्टेज क्लियर करने के बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा, इसके बारे में जानकारी इस प्रकार है:

SSB इंटरव्यू (2nd फेज): समय: 4-5 दिन
कुल अंक: 900
एनडीए एग्जाम 2021 में कोरोना महामारी के कारण कुछ बदलाव किए गए हैं। वर्ष की पहली परीक्षा जो कि अप्रैल में होती हैं। दूसरी परीक्षा के साथ ही पहली परीक्षा भी हो सकती है। जो कि सितंबर को आयोजित हो सकती है।
विषय सिलेबस : मैथेमेटिक्स मैट्रिक्स एंड डिटर्मिनेन्ट्स
एनालिटिकल ज्योमेट्री ऑफ 2 एंड 3 डाइमेंशन
इंटीग्रल कैलकुलस एंड डिफरेंशियल इक्वेशंस
स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोबेबिलिटी
वेक्टर अलजेब्रा
डिफरेंशियल कैलकुलस
ट्रिग्नोमेट्री
अलजेब्रा
जनरल एबिलिटी सेक्शन 1. इंग्लिश
सेक्शन 2. GK [जनरल नॉलेज]

Best Option For NDA Career सामान्य विज्ञान: इतिहास
संविधान
भूगोल
रसायन शास्त्र
भौतिक विज्ञान
वर्तमान घटनाएं
Best Option For NDA Career : GAT के पेपर में पार्ट-A (English) से 200 अंको के प्रश्न तथा पार्ट-B (General Knowledge) से 400 अंको प्रश्न पूछे जाते है।

Read Also : घर में होगा सुख-समृद्धि का वास Happiness And Prosperity In House

उम्मीदवारों को नीचे दी गई दिनचर्या का पालन करते हुए अपनी फिजिकल फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए:
15 मिनट में 2.4 किमी दौड़ना
रस्सी कूदना
पुशअप्स और सिट अप्स (प्रत्येक में न्यूनतम 20)
चिन अप (न्यूनतम 08)
रस्सी पर चढ़ना 3-4 मीटर

NDA ट्रेनिंग सेंटर्स

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला, पुणे
भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), देहरादून
भारतीय नौसेना अकादमी (INA), एझिमाला
भारतीय वायु सेना अकादमी (AFA), हैदराबाद
एनडीए 2022 की तैयारी कैसे करें

स्मार्ट स्मार्ट स्टडी प्लान करें

बेहतर तैयारी के लिए स्मार्ट स्टडी प्लान का करना बहुत जरूरी है। स्मार्ट स्टडी प्लान से तात्पर्य अपने टाइम और एनडीए 2022 सिलेबस को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने से है, ताकि परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किये जा सके।

Best Option For NDA Career: सबसे पहले सिलेबस को ध्यानपूर्वक करें और उन विषयों को चिह्नित करें, जिनमें सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। Basics से सब्जेक्ट्स की तैयारी शुरू करें, इससे आपका बेस बनेगा और आप High Level के प्रश्नों को हल करने में सक्षम है।

सामान्य ज्ञान और इंग्लिश विषय पर ध्यान दें : एनडीए परीक्षा को पास करने के लिए आपकी English में अच्छी पकड़ होनी चाहिए। आपकी अंग्रेजी न केवल लिखित परीक्षा में परखी जाती है, बल्कि यह इंटरव्यू के समय चयनकर्ताओं पर भी अच्छा प्रभाव छोड़ सकती है।

सामान्य ज्ञान की कोई सिमा नहीं होती, इसे जितना पढ़ो उतना कम लगता है इसलिए आपको केवल उन्हीं विषयों पर ध्यान देना है जो आपके सिलेबस में है। अपने GK को स्ट्रांग करने के लिए आप डेली न्यूज़ पेपर, मंथली मैगज़ीन्स आदि पढ़ सकते है।
पिछले वर्ष के पेपर को हल करें :पीछे साल के पेपर को हल करें, यह परीक्षा के पैटर्न एवं उसमें पूछे जाने प्रश्नों का पता लगाने में आपकी मदद करेगा। साथ ही इससे आपको एनडीए परीक्षा पैटर्न और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के कठिनाई स्तर के बारे में भी पता चल जाएगा।

अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें :एनडीए परीक्षा में चयन न केवल लिखित परीक्षा पर आधारित होता है बल्कि इसमें आपकी फिटनेस को भी परखा जाता है। सभी उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे पर्याप्त भोजन और पानी का सेवन करें। और अपने आप को तनाव से दूर रखे, जिसके लिए आप डेली मॉर्निंग वॉक, एक्सरसाइज, व्यायाम या ध्यानकर सकते है।

वीकली रिवीजन करें :समय पर रिवीजन करना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यही सफलता की कुंजी है। उम्मीदवारों को मैं यही सलाह दूंगा कि वे छोटे नोट्स बनाएं और उनका डेली अभ्यास करें। इससे उन्हें डाटा को लंबे समय तक याद रखने में मदद मिलेगी।

Read Also : हरिद्वार पर माता मनसा देवी के दर्शन न किए तो यात्रा अधूरी If You Dont see Mata Mansa Devi at Haridwar 

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular