Homeराज्यचण्डीगढ़Lowest Vaccination in 5 Districts Haryana: नूंह-पलवल समेत 5 जिले वैक्सीनेशन में पिछड़े, ऐसे...

Lowest Vaccination in 5 Districts Haryana: नूंह-पलवल समेत 5 जिले वैक्सीनेशन में पिछड़े, ऐसे कैसे हराएंगे कोरोना को 

डॉ रविंद्र मलिक, चंडीगढ़: 

Lowest Vaccination in 5 Districts Haryana: हरियाणा में कोरोना बेहद ही तेजी से पैर पसार रहा है। हालात दिन ब दिन गंभीर होते जा रेह हैं। पिछले कुछ दिन में हर रोज औसतन 7 हजार से भी ज्यादा मामले रिपोर्ट हो रहे हैं और इसके चलते स्वास्थ्य विभाग व सरकार की चिंता बढ़ना लाजमी है। सरकार लगातार कर रही है कि कोरोना के हराने के के लिए वैक्सीनेशन बेहद जरुरी है ।

लेकिन हरियाणा में कई जिलों में अब भी वैक्सीनेशन को लेकर स्थिति संतोषजनक नहीं है। एक तरह जहां बूस्टर डोज को मंजूरी दे दी गई है तो वहीं अब तक कई जिलों में पहली डोज देने को लेकर भी काम पूरा नहीं हुआ है और इसमें लोगों की तरफ से कई कारण सामने आए हैं। ऐसे में इन जिलों में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा है। वहीं दूसरी तरफ ये भी बता दें कि कोरोना के चलते मरने वाले मरीजों का आंकड़ा भी बढ़ा है और ऐसे में सबकी परेशानी बढ़ती जा रही हैं।

Read Also: Govt Trying to Provide Water of Farmers of Haryana: हरियाणा के किसानों को पानी देने के लिए प्रयासरत सरकार

प्रदेश के मेवात में आने वाले नूंह में जिले में वैक्सीनेशन की गति बेहद धीमी है Lowest Vaccination in 5 Districts Haryana

 हरियाणा ये एकमात्र ऐसा जिला है जहां वैक्सीन की दूसरी डोज 50 फीसद तक भी नहीं पहुंची है। अभी तक यहां दूसरी डोज कुल करीब 30 फीसद लोगों को दी गई है। हालांकि इसके कई कारण है, ये भी सामने आ रहा है  धार्मिक मान्यता या धर्मांधता भी टीकाकरण के आड़े आ रही है। वहीं ये भी बता दें कि पहली डोज भी अब तक 69 फीसद लोगों को ही दी गई है।

Read Aslo: अकेली बुजुर्ग महिलाओं से करता था स्नेचिंग, सीआईए टू ने पकड़ा : Snatching From Elderly Womens

पलवल, जींद और फतेहाबाद में भी वैक्सीनेशन धीमा Lowest Vaccination in 5 Districts Haryana

मेवात में आने  वाले पलवल  जिले में स्थिति थोड़ी बेहतर है। पलवल में 87 फीसद को पहली डोज दी जा चुकी है। यहां 59 फीसद लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है। हालांकि वैक्सीनेशन की दूसरी डोज दिए जाने की गति इतनी संतोषजनक नहीं है। प्रदेश के फतेहाबाद और जींद में 59-59 फीसद लोगों को वैक्सीन दी गई है। इन तीनों जिलों में में भी वैक्सीन दिए जाने के काम में तेजी होनी चाहिए क्योंकि दोनों डोज के बिना इम्युनिटी विकसित नहीं पाएगी और संक्रमण का खतरा ज्यादा होगा। हिसार जिले में भी अब तक 63 फीसद लोगों को ही दूसरी डोज अब तक दी गई है।

वहीं पहली डोज की बात करें तो जींद में 88 फीसद, फतेहाबाद 89 फीसद, हिसार 93 फीसद, महेंद्रगढ़ 95 फीसद, कुरुक्षेत्र 95 फीसद, यमुनानगर में 97 फीसद, करनाल में 99 फीसद और भिवानी में 99.5 फीसद योग्य कैंडिडेट्स को पहली डोज दी जा चुकी है। बाकी अन्य जिलों में 100 फीसद से इससे ज्यादा लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है।

10 जिलों में अब तक 70 से 80 फीसद लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज Lowest Vaccination in 5 Districts Haryana

ये भी बता दें कि प्रदेश के 10 जिले ऐसे हैं जिनमें अब तक 70 से 80 फीसद तक  लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई है। कुरुक्षेत्र में 70 फीसद लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। यमुनानगर में 71 फीसद तो पानीपत में भी 71 फीसद लोगों को भी अब तक दूसरी डोज दी गई है।

इसके अलावा सोनीपत और सिरसा में 72-72 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई है। वहीं महेंद्रगढ़ और रोहतक में 73-73 फीसद लोगों को वैक्सीन दी गई है। वहीं करनाल में 74 फीसद कैथल में 75 फीसद और और झज्जर में कुल 79 फीसद लोगों को कोरोना की दूसरी डोज दी जा चुकी है। वहीं 10 जिले ऐसे हैं जहां अभी पहली डोज का टारगेट पूरा होना बाकी है।

Read Also: प्रदेश मे मंत्रियों विधायकों व सांसदों के आवास पर होंगे विशाल प्रदर्शन : रेखा सैनी Coordination Committee Of Anganwadi Union

गुरुग्राम, अंबाला और पंचकूला में वैक्सीनेशन पूरा, लिस्ट में सबसे ऊपर Lowest Vaccination in 5 Districts Haryana

प्रदेश का गुरग्राम जिला कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में है। ऐसे में यहां वैक्सीनेशन को लेकर भी तेजी काम हुआ है। गुरुग्राम और पंचकूला दो ऐसे जिले हैं जिनमें निर्धारित टारगेट से भी ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी है। गुरुग्राम में 113 फीसद लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है।

अंबाला में 106 फीसद लोगों को डोज दी जा चुकी है।  वहीं पंचकूला में भी टारगेट पूरा हो चुका है और 100 फीसद लोगों को दूसरी  डोज दी चुकी है। पहली डोज के मामले में भी ये जिले सबसे उपर हैं। अंबाला में 114 फीसद, पंचकूला में 116 फीसद, फरीदाबाद में 122 फीसद और गुरुग्राम में 137 फीसद को पहली डोज दी जा चुकी है।

Read Also : Pir Budhu Shah पीर बुधु शाह के जन्म स्थान को सहेजने का प्रयास होगा : मनोहर लाल

नूंह जिले में शुरू से वैक्सीन लगने की दर सबसे कम है Lowest Vaccination in 5 Districts Haryana

बता दें कि हरियाणा का नूह जहां वैक्सीनेशन की दर पूरे राज्य में सबसे कम है, वहां लोगों में वैक्सीन के लिए जागरूकता लाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों ने मौलानाओं और कम्युनिटी रेडियो स्टेशन का सहारा लेना शुरू कर दिया था।   जानकारी के मुताबिक गुरुग्राम और नूह में एक ही दिन टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। पिछले साल  16 जनवरी से 31 मई के बीच गुरुग्राम में 6 लाख 75 हजार लोगों को वैक्सीन लगी वा रोजाना का औसत देखा जाए तो ये संख्या 5 हजार के करीब था।

वहीं दूसरी तरफ नूह में इतने ही समय में केवल 75 हजार लोगों ने वैक्सीन लगवाई थी। यहां वैक्सीन न लगवाने के पीछे कई तरीके के भ्रम और अफ़वाह बताई गई थी। नूह में करीब 87 केंद्रों पर वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई थी,। जिले में टीकाकरण से संबंधित अधिकारी ने बताया था कि कम लोगों के आने की वजह से करीब 2 दर्जन केंद्रों पर वैक्सीनेशन बंद करने की नौबत भी आ गई थी। . जो केंद्र खुले भी हैं वहां सौ फीसदी लोग नहीं पहुंच रहे हैं थे।

कोट्स

Lowest Vaccination in 5 Districts Haryana

वैक्सीनेशन की दूसरी डोज को लेकर स्वास्थ्य विभाग निरंतर बेहतरीन काम कर रहा है। लोगों को दूसरी वैक्सीन डोज दी जा रही है और निरंतर उनको जागरूक किया रहा है कि दूसरी  डोज भी लगवा लें। कोरोना को हराने के लिए ये बेहद जरूरी है। इसके अलावा कोरोना से लड़ाई में सावधानी बेहद जरूरी है और मास्क का निरंतर इस्तेमाल किया जाए।

अनिल विज, हेल्थ व होम मिनिस्टर

Also Read : Haryanvi New Baba Bhola Song प्रांजल दहिया के इस सॉन्ग ने मचाया तहलका ,3 दिन हुए मिलियन से अधिक व्यूज

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments