Homeराज्यचण्डीगढ़Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2022: युवाओं में कौशल विकास सृजित कर रोजगार...

Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2022: युवाओं में कौशल विकास सृजित कर रोजगार उपलब्ध करवाने में केन्द्र होगा वरदान साबित : दुष्यंत चौटाला

30 लाख रूपए से बने कौशल वृद्धि केन्द्र का उपमुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2022

आज समाज डिजिटल, चण्डीगढ:

उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने शनिवार को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान उचाना खुर्द में नवनिर्मित कौशल वृद्धि केन्द्र (सीएसआर आर्म) का उद्घाटन किया। यह कौशल वृद्धि केन्द्र होंडा इंडिया फाउण्डेशन के सौजन्य से करीब 30 लाख रूपए की लागत से बना है।

Read Also: Crop Damage due to Natural Calamity: कृषि सुधार और किसानों के उत्थान हेतू लिए अहम निर्णय:सरदार संदीप सिंह

होंडा इंडिया फाउण्डेशन की तरह के 48 केन्द्र स्थापित  Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2022

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि 2019 में होंडा इंडिया फाउण्डेशन की स्थापना के बाद देशभर में इस तरह के 48 केन्द्र स्थापित किए गए हैं जबकि हरियाणा में यह कौशल वृद्धि केन्द्र पहला केन्द्र बना है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में ऑटो मोबाईल क्षेत्र में लगातार तकनीक बदल रही है और इसके लिए छात्राओं में कौशल विकास करने की जरूरत है। यह केन्द्र औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में कौशल विकास करने के इच्छूक विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित होगा।

Read Also: Govt Committed to Distribution of Canal Water: नहरी पानी के न्यायोचित बंटवारे के लिए सरकार प्रतिबद्ध

केन्द्र में आरक्षित सीटों में भी बढ़ोतरी करवाई जाएगी Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2022

उन्होंने कहा कि इस केन्द्र में विद्यार्थी नई तकनीकी सृजन, ऑटो मोबाईल एवं दुपहिया वाहनों के बारे में सीखने, समझने तथा अनुभव करने का अवसर प्राप्त करेंगे। केन्द्र में होंडा का बीएस 6 मोटर साईकिल रिपेयरिंग एवं ठीक करने बारे युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। ग्रामीण स्तर के इस केन्द्र मेें नई तकनीकी के माध्यम से होंडा के उत्पादनों, उपकरणों एवं यंत्रों के बारे में व्यवहारिक जानकारी प्राप्त कर विद्यार्थी कौशल विकास के जरिए स्वरोजगार भी स्थापित करने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में विद्यार्थियों के उत्साह को देखते हुए इस केन्द्र में आरक्षित सीटों में भी बढ़ोतरी करवाई जाएगी।

लड़कियों को प्रशिक्षित करने में विशेष प्राथमिकता दें Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2022

उपमुख्यमंत्री ने केन्द्र संचालक एवं आईटीआई के स्टाफ से लड़कियों को प्रशिक्षित करने में विशेष प्राथमिकता देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सीएसआर का मुख्य उद्देश्य शिक्षा, स्वास्थ्य, नारी सशक्तिकरण तथा सड़क संरक्षण जैसी बुनियादी सुविधाओं का विस्तार करना है। उपमुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि भविष्य में उचाना क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट कारपोरेट ऑफ इंडिया द्वारा चालक प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना भी करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह केन्द्र दस एकड़ भूमि में करीब 30 करोड़ रूपए की लागत से बनाया जाएगा, जिसमें युवाओं को वाहन चालक के तौर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने एसडीएम उचाना को उक्त केन्द्र निर्माण के लिए क्षेत्र में जमीन उपलब्ध करवाकर प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।

Read Also: Flying Pilot and Lieutenant: कपिल यादव फ्लाइंग पायलट व इशिका बनी लेफ्टिनेंट

Read Also: Congress Party Meeting: सभी कार्यकर्ताओं की मेहनत से होगा पार्टी के नए युग का उदय : बतरा

Also Read : झटका: हरियाणा रोडवेज के सेवानिवृत्तकर्मियों की मुफ्त बस यात्रा पर ब्रेक, विरोध Brakes On Free Bus Travel

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular