Homeराज्यदिल्लीCDS Bipin Rawat को कल दिल्ली में दी जाएगी अंतिम विदाई

CDS Bipin Rawat को कल दिल्ली में दी जाएगी अंतिम विदाई

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:

CDS Bipin Rawat : तमिलनाडु के कुन्नुर में सेना का हेलिकाप्टर हादसे का शिकार हो गया। जिसमें देश के पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और उनकी पत्नी और सेना के 11 अन्य लोग इस हादसे का शिकार हो गए। वहीं देश के पहले सीडीएस और उनकी पत्नी का अंतिम संस्कार कल दिल्ली छावनी में किया जाएगा। सीडीएस का पार्थिव शरीर तमिलनाडु के सैन्य अस्पताल वेलिंगटन में रखा गया था। और आज कुन्नूर स्थित मद्रास रेजिमेंटल सेंटर ले जाने के बाद फिर नई दिल्ली लाया जाएगा। जनरल रावत के साथ ही उनकी पत्नी का अंतिम संस्कार भी दिल्ली छावनी में किया जाएगा।

दिल्ली में सीडीएस के घर कल 11 से दोपहर 2 बजे तक अंतिम दर्शनार्थ रखे जाएंगे शव (CDS Bipin Rawat)

जनरल रावत व उनकी पत्नी के शवों को दिल्ली में उनके घर लाया जाएगा और लोगों को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक श्रद्धांजलि देने की अनुमति दी जाएगी, इसके बाद एक अंतिम संस्कार जुलूस कामराज मार्ग से दिल्ली छावनी में बरार स्क्वायर श्मशान तक निकाला जाएगा।

जनरल रावत का जाना सैन्य बलों को बड़ा झटका (CDS Bipin Rawat)

जनरल रावत की मौत भारतीय सैन्य बलों के लिए बड़ा झटका है क्योंकि वह सैन्य बलों के बीच अपने साहसी और मुखर रुख के कारण लोकप्रिय थे। साथ ही जनरल रावत चीन और पाकिस्तान की सैन्य चुनौतियों का आक्रामक तरीके से जवाब देने की रणनीति के प्रखर हिमायती माने जाते थे।

हादसे के बाद PM ने की CCS की बैठक (CDS Bipin Rawat)

CDS Chopper Crash After the death of CDS and other officers, PM took CCS meeting

जनरल रावत समेत 13 लोगों की हादसे में मौत की पुष्टि करते ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कैबिनेट की सुरक्षा मामलों की समिति (CCS) की आपात बैठक बुलाकर हालात की समीक्षा की और देश की आगे की सैन्य रणनीति व नेतृत्व जैसे मसलों पर चर्चा की। सीसीएस की बैठक में दो मिनट का मौन रखकर देश के शीर्षस्थ सैन्य अफसर को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी गई।

जानिए कैसे हुआ हादसा (CDS Bipin Rawat)

Bipin Rawat Helicopter Accident Eyewitness

मौके से मिल रही जानकारी के अनुसार हेलिकॉप्टर जब क्रैश हुआ तो वह घने जंगल वाले इलाके में नीची उड़ान भर रहा था। दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद वह वहां एक मकान से टकराते हुए पेड़ों पर गिर गया।

जानिए कब क्या हुआ (CDS Bipin Rawat)

सुबह नौ बजे सीडीएस जनरल रावत ने पत्नी व अन्य सैन्यकर्मियों के साथ दिल्ली के पालम एयरपोर्ट से सुलूर बेस के लिए उड़ान भरी। 11 बजकर 35 मिनट पर उनका विशेष विमान सुलूर बेस पर उतरा। 11 बजकर 45 मिनट पर सुलूर बेस से वायुसेना के एमआइ-17 हेलीकाप्टर में वेलिंगटन के सैन्य स्टाफ कॉलेज के लिए सीडीएस ने उड़ान भरी।

12 बजकर 20 बजे मिनट पर हेलिीकॉप्टर कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। एक बजकर 53 मिनट पर वायुसेना ने हादसे और उसमें जनरल रावत के सवार होने की पुष्टि की। इसके बाद छह बजकर 3 मिनट पर जनरल रावत, उनकी पत्नी व 11 अन्य के निधन की पुष्टि की।

Also Read : Mamata Banerjee May Alliance With UPA एनसीपी नेता के संकेत- यूपीए में शामिल हो सकती हैं ममता

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments