Homeलाइफस्टाइलडायबिटीज के मरीज रोज चबाएं ये पत्ता, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल Sadabahar...

डायबिटीज के मरीज रोज चबाएं ये पत्ता, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल Sadabahar Leaves Help In Diabetes

Sahdabar Leaves Help In Control diabetes

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Sadabahar Leaves Help In Diabetes : क्या आपने सोचा है कि सदाबाहर (Sahdabar) की पत्तियां डायबिटीज (diabetes) के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है। माना जाता है कि अगर आपको अपना शुगर कंट्रोल में रखना हैं तो रोजाना सदाबहार की पत्तियां चबानी चाहिए। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। आपको बता दें कि सदाबहार के फूल और पत्तियों में एल्कलॉइड नाम का तत्व पाया जाता है, जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को शक्ति देता है।

शरीर में बनने लगता है इंसुलिन

इसको चबाने से शरीर में इंसुलिन (Insulin) बनने लगता है। बता दें कि खराब लाइफस्टाइल, खानपान के अलावा जेनेटिक कारणों से भी डायबिटीज की समस्या हो जाती है। किसी व्यक्ति के चेहरे, गर्दन या शरीर के दूसरे हिस्से में ब्लैक स्पॉट डायबिटीज का शुरुआती लक्षण हो सकता है , तो चलिए जानते हैं कि इससे बचने के लिए सदाबाहर की पत्तियां कितनी उपयोगी है।

रोज खाली पेट चबाएं 6-7 पत्तियां

Sadabahar Leaves Help In Diabetes
Sadabahar Leaves Help In Diabetes

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इंसुलिन ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल रखने में सदबाहर का फूल बेहद ही उपयोगी है। माना जाता है कि इस पौधे में करीब 100 से ज्यादा एल्कलॉइड हैं, जो कि बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए मरीजों को रोज सुब खाली पेट 6-7 पत्तियां चबानी चाहिए।

सदाबहार का ऐसे करें इस्तेमाल

इसके अलावा इस फूलों और पत्तियों का जूस भी पी सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें टमाटर, करेला, खीरा भी मिक्स कर सकते हैं। यानी ऐसे मरीज जिन्हें ये पत्ते कड़वे लगते हैं वह भी इसका इस्तेमाल इस तरीके से कर सकते हैं।

इन पत्तियों के खाने से पहले डॉक्टर से जरूर लें सलाह

चाहे तो आप सदाबहार पौधे की पत्तियां का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए पत्तियां को पहले सूखाकर पाउडर बना लें। इसके बाद रोजाना इस पाउडर का सेवन पानी के साथ करें। हालांकि, सदाबहार के सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Sadabahar Leaves Help In Diabetes

READ More : खाली पेट चाय-कॉफी पीना शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान? Tea-Coffee on an Empty Stomach

Read More : सफेद सरसों हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, जानें कैसे 5 Benefits of White Mustard

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular