Homeलाइफस्टाइलसफेद सरसों हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, जानें कैसे 5...

सफेद सरसों हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, जानें कैसे 5 Benefits of White Mustard

5 Benefits of White Mustard

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

5 Benefits of White Mustard : सब्जियों के साथ छेड़छाड़ करने में इस्तेमाल होने वाली सफेद सरसों सेहत के लिए काफी मददगार होती है। हर रसोई में सफेद सरसों होती है। सफेद सरसों हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हालांकि सरसों के कई प्रकार होते हैं जैसे सफेद, पीली, काली और भूरी सरसों।

READ More : गर्मियों में कैसे रहें फिट और स्वस्थ, बस रखें इन बातों का ध्यान Stay Healthy in Summer

1. वजन कम करने में मदद करता है

5 Benefits of White Mustard
5 Benefits of White Mustard

अगर आप घर से काम करते हैं या ऑफिस में ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं तो आपका वजन बढ़ने लगता है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सफेद सरसों का इस्तेमाल कर सकते हैं। सफेद सरसों खाने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

2. मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दें

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आप सफेद सरसों खा सकते हैं। मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए रोजाना 1 चम्मच सरसों को डाइट में शामिल करने से अगले 2 से 4 घंटे तक मेटाबॉलिज्म लगभग 25% बढ़ जाता है। सफेद सरसों के बीज में एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल गुण होते हैं और यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है। सफेद सरसों के सेवन से पेट से संबंधित रोग जैसे पेट दर्द, ऐंठन, कब्ज, दस्त आदि ठीक हो जाते हैं।

3. सरसों के बीज बुखार को कम करने में मदद करते हैं

बुखार होने पर आप सफेद सरसों का प्रयोग कर सकते हैं। सफेद सरसों बुखार को कम करने में मदद करती है। बुखार कम करने के लिए सफेद सरसों चबाएं। सफेद सरसों को चबाने से पसीना आने लगेगा और बुखार धीरे-धीरे कम हो जाएगा।

4. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में मदद करता है

सफेद सरसों के दाने भी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं। इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। सरसों के बीज रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखते हैं, जिससे रक्त संचार सही रहता है और हृदय रोग से बचाव होता है। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए आप थोड़ी सी सरसों चबा सकते हैं।

5. अस्थि रोगों में लाभकारी

सफेद सरसों के दाने गठिया, जोड़ों के दर्द जैसे हड्डियों के रोग में बहुत उपयोगी होते हैं। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए आप सफेद सरसों के बीज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सफेद सरसों खाने से हड्डियों से जुड़ी और भी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

5 Benefits of White Mustard

READ More : खाली पेट चाय-कॉफी पीना शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान? Tea-Coffee on an Empty Stomach

Read More : गर्मियों में सनटैन से बचाए ये घरेलू टिप्स Remedies To Remove Sun Tan

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular