Homeलाइफस्टाइलखाली पेट चाय-कॉफी पीना शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान? Tea-Coffee on...

खाली पेट चाय-कॉफी पीना शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान? Tea-Coffee on an Empty Stomach

Tea-Coffee on an Empty Stomach

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Tea-Coffee on an Empty Stomach : स्वस्थ रहने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। और आपका स्वस्थ शरीर इस बात पर निर्भर करेगा कि आप इस भोजन को कब और कैसे खाते हैं। इससे आपकी त्वचा खूबसूरत और कांतिमय हो जाएगी। शरीर को स्वस्थ और स्वस्थ रखने के लिए भोजन सबसे महत्वपूर्ण चीज है। अगर आपको सही भोजन नहीं मिलेगा, तो शरीर को पोषण नहीं मिलेगा। नतीजतन, वहां से और भी खतरे हो सकते हैं। हम सभी दैनिक जीवन में व्यस्त हैं। मैं सारा दिन दौड़ता रहा हूं। नतीजतन, हमें सही समय पर खाना याद नहीं रहता है।

Read More : नीम का तेल बाल झडऩे की समस्या से दिलाता है निजात Benefits of Neem Oil
बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सुबह उठते ही सीधे चाय-कॉफी पीकर सुबह की शुरुआत करते हैं। कई लोगों ने कहा है कि उनके बिना ताजा रहना असंभव है। एक व्यक्ति कितनी कैलोरी का उपभोग कर सकता है यह उसके वजन, उम्र, ऊंचाई, काया आदि पर निर्भर करता है। इससे ज्यादा खाने से आपका वजन बढ़ जाएगा। मुझे सुबह खाना है। अगर आप सुबह नहीं खेलेंगे तो आपका वजन बढ़ जाएगा। और आप पूरे दिन काम नहीं कर पाएंगे।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सुबह उठते ही सीधे चाय-कॉफी पीकर सुबह की शुरुआत करते हैं। कई लोगों ने कहा है कि उनके बिना ताजा रहना असंभव है। क्या आप इस आदत के अभ्यस्त हैं? शरीर की थकान दूर करने के लिए एक घूंट धुंआ पीना किसे पसंद नहीं होता! लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट चाय पीने की आदत गंभीर खतरे ला सकती है!

आइए जानते हैं इसके बारे में- खाली पेट चाय-कॉफी? शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है!

Tea-Coffee on an Empty Stomach
Tea-Coffee on an Empty Stomach

चक्कर आना और पेचिश जैसी समस्या

चाय में बड़ी मात्रा में कैफीन होता है, जो खाली पेट खाने पर शरीर में ऐसे बदलाव लाता है जिससे अचानक चक्कर आना या जी मिचलाना हो सकता है। तो सावधान रहें!

चिंता का स्तर बढ़ जाता है

कई अध्ययनों से पता चला है कि सुबह खाली पेट चाय पीने से मस्तिष्क में कुछ हार्मोन का स्राव बढ़ जाता है, जो बदले में तनाव और चिंता के स्तर को बढ़ाता है। नतीजतन, शरीर को टूटने में देर नहीं लगती!

धीरे-धीरे दांत कमजोर होने लगते हैं

Tea-Coffee on an Empty Stomach
Tea-Coffee on an Empty Stomach

बिना दांत वाली चाय या कॉफी पीने से ओरल कैविटी में एसिड का स्तर बढ़ जाता है। नतीजतन, दांतों की ऊपरी परत या इनेमल क्षतिग्रस्त होने लगती है। और अगर ऐसा होता है, तो दांतों की सड़न को अब रोका नहीं जा सकता है। इतना ही नहीं, बल्कि कई मामलों के अध्ययनों से पता चला है कि मसूड़े की सूजन सहित कई मसूड़ों की बीमारियों के विकसित होने का खतरा भी बढ़ जाता है। तो कृपया अपने दांतों को लंबे समय तक स्वस्थ रखने के लिए बेड टी पीना बंद कर दें।

शरीर में हानिकारक अम्लों के स्तर को बढ़ाता है

रात को सोने के बाद मुंह के कैविटी में हजारों बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं। इसलिए मैं सुबह उठता हूं और बहुत महकता हूं। ऐसे में अगर बिना दांत वाली चाय या कॉफी का सेवन किया जाए तो ये सभी बैक्टीरिया एसोफैगस के जरिए पेट में पहुंच जाते हैं। नतीजतन, वहां एसिड का स्तर इतना बढ़ जाता है कि कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इसलिए जिन लोगों को सीने में जलन या बदहजमी की शिकायत रहती है, उन्हें बिना दांत भूले चाय या कॉफी पीना नहीं भूलना चाहिए।

शरीर में होता है डिहाइड्रेशन

कई अध्ययनों से पता चला है कि चाय पीने से कई कारणों से निर्जलीकरण हो सकता है। और अगर पेट खाली है, लेकिन बड़ा खतरा है। यही कारण है कि डॉक्टर जागने के बाद ही चाय पीने से मना कर देते हैं। दरअसल, 8 घंटे की लंबी नींद के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है, उस पर चाय पी जाती है, तो डिहाइड्रेशन होने की संभावना बढ़ जाती है।

पेट में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है

सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीने से पेट में, खासकर पेट में गंभीर सूजन आ जाती है, जिससे पेट में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही पेप्टिक अल्सर जैसी बीमारी होने की संभावना भी बढ़ जाती है

शरीर में हानिकारक टॉक्सिन्स का स्तर बढ़ने लगता है

सुबह उठने के बाद सबसे पहले एक गिलास पानी पीना चाहिए जिससे शरीर में जमा हुए हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिल सके। लेकिन अगर कोई ऐसा किए बिना एक कप चाय पीता है, तो जहरीले पदार्थ का स्तर कम नहीं होता, बल्कि बढ़ जाता है। इससे लीवर, किडनी और फेफड़ों जैसे कई महत्वपूर्ण अंगों को गंभीर नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है।

पाचन का बिगड़ना

खाली पेट चाय पीने से मुंह में मौजूद खराब बैक्टीरिया शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचने लगते हैं। नतीजतन, खराब कीटाणुओं की उपस्थिति के कारण पेट में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया की संख्या कम होने लगती है। नतीजतन, पाचन क्षमता धीरे-धीरे कम हो जाती है। साथ ही एसिड-क्षारीय संतुलन गड़बड़ा जाता है और पेट के विभिन्न रोग शरीर में आकर बस जाते हैं।

शरीर में होती है आयरन की कमी

कई अध्ययनों से पता चला है कि लंबे समय तक बेड टी खाने के बाद शरीर के लिए आयरन को ठीक से अवशोषित करना संभव नहीं होता है। इससे एनीमिया जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। संयोग से, तीसरी दुनिया की महिलाओं में शेर का हिस्सा एनीमिक है। इसलिए डॉक्टर दुनिया के इस हिस्से में लोगों को जितना हो सके बिस्तर से दूर रहने की सलाह देते हैं।

Tea-Coffee on an Empty Stomach

READ More : गर्मियों में कैसे रहें फिट और स्वस्थ, बस रखें इन बातों का ध्यान Stay Healthy in Summer

Read More : गर्मियों में सनटैन से बचाए ये घरेलू टिप्स Remedies To Remove Sun Tan

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular