Homeलाइफस्टाइलफर्नीचर में लग गया है दीमक, तो मिटाने और दूर करने के...

फर्नीचर में लग गया है दीमक, तो मिटाने और दूर करने के लिए अपनाएं 5 घरेलु उपाय, जड़ से खत्म होगी समस्या Home Remedies To Save Furniture  

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Home Remedies To Save Furniture: दीमक कई प्रकार की होती हैं। दीमक मिट्टी से लकड़ी में लगने वाली सब टेरेनियन दीमकअधिक पायी जाती है। हर व्यक्ति अपने घर को सजाता संवारता है। घर सजाने के लिए लोग अक्सर महंगे फर्नीचर खरीदते हैं। लेकिन अगर फर्नीचर में दीमक लग जाए तो इससे हजारों की चपत लग जाती है। नमी और अँधेरे वाली जगह Deemak जल्दी लगती है।आपको घर में कहीं भी दीमक वाली मिट्टी दिखे तो तुरंत इसे मिटाने के प्रयास शुरू कर देने चाहिए अन्यथा बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप फर्नीचर को दीमक से बचाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

Read Also : चार राज्यों में मिली जीत की खुशी में लीला राम के निवास पर बांटे लड्डू Joy Of Victory Celebrated At Leela Ram’s Residence

नीम का तेल (Home Remedies To Save Furniture In Hindi)

लकड़ी पर नीम का तेल नियमित अंतराल पर लगाने से दीमक समाप्त हो सकती है। सीधे संपर्क में आने पर यह तेल इनके खाने पीने की तथा अंडे देने की क्षमता नष्ट कर देता है जिसके काऱण धीरे धीरे Deemak समाप्त हो जाती है। नीम का तेल दीमक Deemak के लिए एक सुरक्षित उपाय है।

फर्नीचर में धूप जरूर लगाएं (Home Care Tips)

अंधेरे वाली जगहों पर दीमक ज्यादा पनपते हैं। इसलिए जर्रोरी है कि फर्नीचर में दीमक लग जाए तो उसे धूप में सुखाएं। ऐसे में धूप की रोशनी और गर्माहट से दीमक खत्म हो जाते हैं।

नमक का घोल (Save Furniture)

नमक कीटनाशक होता है। नमक छिड़कने से Deemak चली जाती है। रुई को नमक के घोल में भिगोकर लगाने से दीमक लगी हो वहाँ रखने से ये उसे खाकर नष्ट हो जाती है।

नींबू और करेला का पानी (Home Care Tips Save Furniture )

आप दीमक से अपने फर्नीचर को बचने के लिए नींबू और करेला उबालकर उस पानी से भी फर्नीचर को भी साफ कर सकते हैं। कड़वा चीजों से भी दीमक मर जाते हैं। अगर फर्नीचर में दीमक लग जाए तो उस जगह पर नीम का पाउडर छिड़क दें।

खस के तेल का प्रयोग (Termite Control)

खस का तेल लकड़ी पर स्प्रे करने से Deemak चली जाती है। खस ( vetiver ) की जड़ से निकलने वाला खुशबूदार तेल इन्हे दूर रखता है। लकड़ी की दराज या आलमारी में में खस का इत्र रखा हो तो दीमक नहीं लगती।

Read Also : Bay Leaves-Curd Face Pack For Glowing Skin: सेहत  के साथ- साथ सौंदर्य का भी खजाना है तेजपत्ता,  जानिए ग्लोइंग स्किन के लिए तेजपत्ता-दही फेसपैक बनाने का तरीका

Read Also : पंजाब में आम आदमी पार्टी की प्रचंड बहुमत से जीत की खुशी में प्रदेश प्रवक्ता लवलीन टुटेजा लवली ने भिवानी स्टैंड पर कार्यकर्ताओं संग लड्डू बांटे Lovleen Tuteja Lovely Celebrated Joy Of Victory

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular