Homeलाइफस्टाइलजानिए दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के कुछ घरेलू उपाय Home...

जानिए दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के कुछ घरेलू उपाय Home Remedies To Keep Teeth And Gums Healthy

आज समाज डिजिटल, अंबाला:  

Home Remedies To Keep Teeth And Gums Healthy : अधिकतर लोग मुंह से जुड़ी परेशानियों को छोटा समझकर नजर अंदाज कर देते हैं। जैसे कुछ लोगों को समय-समय पर मसूड़ों से खून आने की परेशानी होती है। मसूड़ों मे माध्यम से खून आने के पीछे कई प्रकार की वजहें हो सकती हैं। जैसे ज्यादा दबाव के साथ ब्रश करना या ब्रश करते वक़्त टूथब्रश के ब्रिस्टल्स से मसूड़ों में चोट लग जाने से भी कई बार मसूड़ों से खून आने की समस्या हो जाती है।

जिस तरह दांतों को साफ करते हैं, उसी तरह जीभ को भी साफ करना जरूरी है। लेकिन क्या आपने कभी अपनी डेंटल हेल्थ पर ध्यान दिया है? तो आइए जानते हैं घरेलू उपाय की मदद से हम अपनी डेंटल हेल्थ में सुधार कैसे कर सकते हैं।

Read Also : सांपला के कालीधाम में 350 बैड का करीब,10 करोड़ रूपए की लागत से बनेगा सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल Specialist Hospital In Sampla

1. लौंग का तेल (Tips For White And Healthy Teeth)

दांतों और मसूड़ों के लिए लौंग का तेल सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है। यह मसूड़े की ब्लीडिंग और सूजन को कम करने में मदद करता है। थोड़ा सा लौंग का तेल लें और इसे सीधे अपने मसूड़ों पर मले या लौंग के एक या दो टुकड़े चबाएं। इससे आपको हल्की जलन महसूस हो सकती है मगर यह सूजन को कम करने में मदद करेगा।

2. ब्रश और जीभ साफ करना (How To Cure Gum Disease)

अपने मसूड़ों का ख्याल रखने के लिए, एक बार फ्लॉसिंग के साथ दिन में दो बार ब्रश करना शुरू करें। जिस तरह दांतों को साफ करते हैं, उसी तरह जीभ को भी साफ करना जरूरी है। जीभ पर कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं। जिनसे गंभीर इन्फेक्शन्स हो सकते हैं। हमें ब्रश करने के तुरंत बाद जीभ साफ करनी चाहिए।

3. ऑयल पुलिंग (Health Tips)

मुंह में पानी लेकर कुल्ला करने के अलावा तेल का कुल्ला करना भी डेंटल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे दांतों और मसूड़ों में छुपे कीटाणु निकल जाते हैं। मुंह के छाले खत्म करने के लिए भी ये तरीका कारगर है। इससे मुंह की एक्सरसाइज भी होती है और मसल्स भी मजबूत होती हैं। ऑयल पुलिंग के लिए आप नारियल, तिल और सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल से 15-20 मिनट तक कुल्ला करें और थूक दें।

Home Remedies To Keep Teeth And Gums Healthy
Home Remedies To Keep Teeth And Gums Healthy

4. नेचुरल माउथ वॉश (Home Remedies To Keep Teeth And Gums Healthy In Hindi)

​​​​​​​आयुर्वेद में त्रिफला और मुलेठी को बहुत अच्छा माउथ रिंसर बताया गया है। बाजार से मेडिकल माउथ वॉश खरीदने से अच्छा आप नेचुरल माउथ वॉश का इस्तेमाल करें। इन हर्ब्स को पानी में तब तक उबालें, जब तक पानी आधा न रह जाए। फिर इस पानी को थोड़ा ठंडा करके छान लें और इससे कुल्ला करें। इससे हमारे पूरे मुंह की अच्छे से सफाई हो जाती है।

5. नीम और बबूल की दातुन (Home Remedies For Sore Gums)

बबूल की टहनी से बने दातून को भी इस्‍तेमाल करना दाँतो के लिए फायदेमंद होता है। पुराने जमाने में टूथब्रश और टूथपेस्ट से नहीं बल्कि दातुन से ही मुंह की सफाई की जाती थी। नीम और बबूल में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। नीम और बबूल का दातुन मसूड़ों को भी स्‍वच्‍छ रखता है और दांतों को मजबूती देता है। इन्हें चबाने से इनके अंदर के एंटी बैक्टीरियल एजेंट्स रिलीज होते हैं।

Read Also : क्या आप जानते हैं पुदीना हमारे शरीर के लिए कितना गुणकारी है?जानिए औषधीय गुणों से भरपूर पुदीना के बारे में Benefits Of Mint For Our Body

Read Also :  H2O वाटर पार्क मनका मनकी में हुआ बड़ा हादसा, झूला टूटने से एक स्कूली छात्र की मौत One Girls Died Due To Carousel Breakage

Read Also :  एमडीयू में हवन यज्ञ व पौधारोपण कर मनाया गया दिग्विजय चौटाला का जन्मदिवस Digvijay Chautala’s Birthday Celebrate In MDU

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular