Homeलाइफस्टाइलकाली मिर्च होती है कई रोगों के लिए है अमृत, जरूर आजमाएं

काली मिर्च होती है कई रोगों के लिए है अमृत, जरूर आजमाएं

आज समाज डिजिटल, Health and Fitness:
काली मिर्च हमारी रसोई का हिस्सा है। इसके बिना किसी भी पकवान की कल्पना तक नहीं की जा सकती। यही काली मिर्च खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ साथ हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। आज हम आपको बताएंगे काली मिर्च के फायदे।

दो तरह की होती है काली मिर्च

काली मिर्च सफेद और काली दो तरह की होती हैं। कालीमिर्च के आधा पक जाने पर काली मिर्च सफेद हो जाती है। वनस्पति विशेषज्ञों के अनुसार पूरी तरह पक जाने पर काली मिर्च का तीखापन अपने आप कम हो जाता है। काली मिर्च कफ के रोग को ठीक करती है। इससे कफ, खांसी और जुकाम को ठीक करने में बहुत फायदेमंद है। बवासीर रोग को ठीक करने के लिए भी कालीमिर्च काफी उपयोगी है। पेट के रोगों के लिए भी इसका बहुत उपयोग है। कम भूख लगना, बदहजमी, अफारा और साँस की बीमारी जैसे दमा आदि में कालीमिर्च के सेवन से बहुत लाभ होता है। काली मिर्च में पाइपराइन नामक तत्व होता है जोकि कैंसर होने से बचाता है।

भोजन को पचाने में भी है मददगार

इसके अलावा पाइपराइन तत्व भोजन पचाने में मदद करता है और पेट सम्बन्धी कई बीमारियां ठीक करने में भी मददगार है। रोजाना काली मिर्च को घी और शक्कर मिलाकर खाने से आंखों की रोशनी पूरी तरह तेज होने के साथ इसके रोग भी पूरी तरह दूर होते है।नाक से हो रहें रक्त स्राव को रोकने के लिए काली मिर्च को पीसकर दही और गुड़ में मिलाकर खाए। इससे रक्त स्राव तत्काल बंद हो जाएगा। दोस्तों, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो लाइक कीजिए और अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए।

ये भी पढ़ें : बारिश में बच्चों की ऐसे करें देखभाल

ये भी पढ़ें : खुल गया प्रगति मैदान सुरंग, पीएम मोदी ने किया टनल और अंडरपास का उद्घाटन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular