Homeलाइफस्टाइलफैटी लिवर को ठीक करने के लिए करें ये योग Fatty Liver...

फैटी लिवर को ठीक करने के लिए करें ये योग Fatty Liver Treatment Yoga

Fatty Liver Treatment Yoga

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Fatty Liver Treatment Yoga : कुछ योगासन व कुछ आसनों के जरिए हम फैटी लिवर की प्रोबलम को दूर कर सकते हैं। जो आजकल के छोटे-छोटे बच्चों को होने लगाी है। इस बीमारी के चलते लोग लिवर के सिकुड़ जाने से परेशान होते हैं। लिवर शरीर का बहुत मुख्य अंग है। जो खाना पचाने, टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने और शरीर के अंदर एनर्जी जमा करने का काम करता है।(Cure Fatty Liver)

हालांकि वर्तमान में खानपान काफी खराब होने से फैटी लिवर की समस्या हो जाती है। इसमें लिवर पर अधिक मात्रा में फैट जमा होता रहता है। लिवर में सूजन या फिर सिकुड़न की समस्या आ जाती है। अगर फैटी लिवर को समय रहते सही कर लिया जाए तो हम इसके कारण से होने वाली बिमारियॉं जैसे लिवर सिरोसिस, पीलिया और कैंसर से बचा जा सकता है।

Also Read : जीवन शैली के जरिये आँखों की देखभाल कैसे करें How To Take Care Of Eyes

योग के बारे में जानें

हम कौन-कौन से रोगों से फैटी लिवर जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं।

ताड़ासन से

फैटी लिवर के लिए हमें ताड़ासन का अभ्यास करना चाहिए। इससे शरीर में ब्लैड का सकुर्लेशन अच्छा होता है। इसको करने से हमारा दिल मजबूत बनता है। नियमित तौर पर अगर हम ये आसान करते हैं तो इससे हमारे घुटने और टखने भी मजबूत बनते हैं।

वृक्षासन से

Cure Fatty Liver
Cure Fatty Liver

इस आसन का अभ्यास शरीर को रोग-प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करता है। इससे सीना चौड़ा होता है और पैरों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। लिवर पर जमा वसा को भी इस आसन से कम करने में सहायता मिलती है।

भुजंगासन से 

भुजंगासन से हम लिवर की सभी परेशानियां को दूर कर सकते हैं। जो लोग लगातार डिप्रेंसन या चिंता से घिरे रहते हैं, उन्हें रोज भुजंगासन का अभ्यास करना चाहिए। इस आसन के प्रयोग से हिड्डी मजबूत होती है और किडनी स्वस्थ बनती है।

Fatty Liver Treatment Yoga

Also Read : प्रेगनेंसी में गुड़ का सेवन करना चाहिए या नहीं Jaggery Consumption In Pregnancy

Also Read : क्या खाने से पहले सब्जियों को धोनी चाहिए? Vegetables Should Be Washed

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular