Homeकाम की बातक्या खाने से पहले सब्जियों को धोनी चाहिए? Vegetables Should Be Washed

क्या खाने से पहले सब्जियों को धोनी चाहिए? Vegetables Should Be Washed

Vegetables Should Be Washed

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Vegetables Should Be Washed : फल और सब्जियां बहुत ही बुनियादी सामग्री हैं जिनका उपयोग घर पर खाना बनाते समय किया जाता है। यद्यपि वे उपभोग करने से पहले पकाए जाते हैं और जरूरी नहीं कि वे कच्चे हों, फिर भी उन्हें उपयोग में लाते समय उचित सफाई और स्वच्छता का अत्यधिक महत्व है।

खासतौर से कोरोना महामारी के बाद सब्जियों(vegetables) को फ्रिज में रखने से पहले एक या दो बार धोना जरूरत बन गई है। प्रेशर कुकर या कड़ाही में डालने से पहले इन्हें धोने के बाद छीलना और टकुड़ों में काटना भी पड़ता है, जो भी हो, लेकिन सब्जियों (vegetables) के मामले में पहला और जरूरी कदम है सब्जियों (vegetables) को ठीक से धोना। स्वादिष्ट व्यंजन पकाने के लिए सब्जियों (vegetables) के साथ बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है।

हालांकि, खाना पकाने से पहले सभी सब्जियों (vegetables) को धोने की जरूरत नहीं होती। सुनने में आपको भले ही अजीब लगे, लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार, खाना पकाने से पहले सभी सब्जियों (vegetables) को पानी से धोने की जरूरत नहीं है, तो आइए जानते हैं ऐसी सब्जियों (vegetables) के बारे में जिन्हें इस्तेमाल करने से पहले धोना जरूरी नहीं है। खासतौर से अगर वह पहले से या फिर तीन बार धुली हुई हों। ऐसा करने से सब्जियों (vegetables) की सतह पर रहने वाले कीटनाशक और बैक्टीरिया धुल जाते हैं और आपके शरीर में जाने से बच जाते हैं। इन्हें धोने से आप संक्रमण से भी पूरी तरह बच सकते हैं।

​क्या हर सब्‍जी(vegetables) को धोना है जरूरी

विशेषज्ञों का कहना है कि पहले से धुली हुई हरी सब्जियां (vegetables) और लेट्यूस को खाने से पहले कभी नहीं धोना चाहिए। कोई भी हरे रंग की पत्तेदार सब्‍जी, जो पहले से पैक कंटेनर में आती है, उसे पहले से ही तीन बार धोया जाता है, इसलिए उसे फिर से धोने की जरूरत नहीं होती। (Vegetables Should Be Washed)

vegetables को ​सैनेटाइजिंग एजेंट से करते हैं Clean

आपको बता दें कि पहले से धुली या तीन बार धुली हुई हरी सब्जियों (vegetables) को पानी के साथ क्लोरीन और हाइड्रोजन पेरोक्साइड जैसे फूड सैनेटाइजिंग एजेंट के साथ ट्रीट किया जाता है, इससे बैक्टीरिया को रोकने में मदद मिलती है।

मांस और मुर्गी को इस्तेमाल से पहले कभी न धोएं Vegetables Should Be Washed

रोग नियंत्रण और संरक्षण केंद्र (CDC) के अनुसार, भोजन तैयार करने से पहले मांस और मुर्गी को धोना नहीं चाहिए।

 

द हेल्थ बॉडी ने चेतावनी दी है कि ऐसा करने से आपकी रसोई में सिंक और दूसरी सतहों पर कीटाणु फैलते हैं, जो आपको बीमार करने के लिए फलों, सब्जियों(vegetables) की तैयारी करते वक्त भी फैल सकते हैं। बेहतर है कि आप विक्रेता से मांस खरीदते समय , उन्हें अपने घर, रसोई और व्यंजन को बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए इसे ठीक से साफ करने के लिए कहें।

इन vegetables धोना है जरूरी

पत्तेदार साग को न धोना निश्चित रूप से अन्य प्रकार की स्वच्छता को बनाए रखने का लाइसेंस नहीं है। जैसे खाना पकाने से पहले खुद हाथ धोना, चाकू और चॉपिंग बोर्ड को उपयोग करने से पहले उन्हें साफ करना जरूरी है , उसी तरह यह पहले से धोए गए साग को काटना सही है। बता दें कि रसोई की सबसे गंदी सतहों में से एक है सिंक, जहां बर्तन साफ किए जाते हैं साथ ही कुछ घरों में यहां सब्जियां और मांस धोया जाता है। इसलिए सिंक को नियमित रूप से सैनेटाइज करना जरूरी है।

Vegetables Should Be Washed

Also Read : प्रेगनेंसी में गुड़ का सेवन करना चाहिए या नहीं Jaggery Consumption In Pregnancy

Also Read : जीवन शैली के जरिये आँखों की देखभाल कैसे करें How To Take Care Of Eyes

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular