Homeकाम की बातप्रेगनेंसी में गुड़ का सेवन करना चाहिए या नहीं Jaggery Consumption...

प्रेगनेंसी में गुड़ का सेवन करना चाहिए या नहीं Jaggery Consumption In Pregnancy

Jaggery Consumption In Pregnancy

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Jaggery Consumption In Pregnancy : प्रेगनेंसी में शरीर में पानी की कमी होना एक आम समस्या है। पानी की कमी को दूर करने के लिए गुड़ काफी मददगार साबित होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान किसी को मीठा तो किसी को तीखा या चटपटा खाने का मन करता है। अगर आपको या आपके की अपने को भी अक्सर मीठा खाने का दिल चाहता है और आप भी कुछ हेल्दी खाना चाहती हैं, तो ऐसे में आपके लिए गुड़ एक बेस्ट ऑप्शन है।

गुड़ में मध्यम मात्रा में पोटैशियम और सोडियम की उपस्थिति इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करती है। गुड़ में मैग्नीशियम मौजूद होता है इसलिए इसे खाने से हड्डियों और जोड़ों को मजबूती मिलती है। आइए जानते है कि प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए गुड़ का सेवन किस तरह से फायदेमंद हो सकता है।

Also Read : गैस बर्नर को साफ कर बनाए नया जैसा Gas Burner Cleaning Hacks

गुड़ हैं पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद

अगर आपको भी प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो रही है, तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ चीनी का प्राकृतिक रूप है जो पाचन एंजाइमों के स्राव का कारण बनता है यह उचित पाचन को बढ़ावा देता है। यह कब्ज से राहत दिलाने में भी मददगार साबित हुआ है।

गुड़ में भरपूर मात्रा में होता हैं आयरन

गर्भवती महिला सीमित मात्रा में गुड़ का सेवन कर सकती है। गुड़ आयरन से भरपूर होता है यह आयरन की रोजाना की जरूरत को पुरा करता है।

आयरन स्वस्थ रक्त कोशिकाओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण है।

खून को साफ करने में मददगार गुड़

गुड़ में कई एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो संक्रमण से बचने में हमारी मदद कर सकते हैं। गुड़ के सेवन से खून साफ होता है और गर्भावस्था के दौरान गुड़ खाने से आपका खून तो साफ होगा ही साथ ही खून को अशुद्ध करने वाले अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर भी निकल जाते हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद हैं गुड़

गुड़ में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते है। जो हड्डियों और जोड़ों के लिए लाभकारी होते हैं। गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों के लिए भी यह फायदेमंद होता है।

Jaggery Consumption In Pregnancy

Also Read : शिव-पार्वती का मिलन है महापर्व शिवरात्रि

Also Read : शिवरात्रि पर्व पर व्रती रखें अपनी सेहत का ख्याल

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular