Homeलाइफस्टाइलगर्मियों में सनटैन से बचाए ये घरेलू टिप्स Remedies To Remove Sun...

गर्मियों में सनटैन से बचाए ये घरेलू टिप्स Remedies To Remove Sun Tan

Remedies To Remove Sun Tan

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Remedies To Remove Sun Tan : भीषण गर्मी में घर से बाहर निकलने की जिम्मेदारी बनती है। दरवाजा खोलो और एक पैर बाहर निकालो तो त्वचा जल जाएगी, तो क्या बाहर जाना बंद करना संभव है? परिणाम त्वचा की जलन है। हालांकि, जैसा कि एक समस्या है, एक समाधान है। आज मैं सनटैन हटाने की घरेलू विधि के बारे में चर्चा करेंगे।

सनटैन के लिए घरेलू उपचार

Remedies To Remove Sun Tan
Remedies To Remove Sun Tan

अचार और टमाटर

अचार और टमाटर दोनों में प्राकृतिक ब्लीचिंग तत्व होते हैं। इसलिए उनके पास सनटैन हटाने के लिए जोड़ी नहीं है। एक चम्मच टोकड़ाई और एक चम्मच टमाटर का पेस्ट एक साथ मिलाएं और 20 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर अच्छे से धो लें। अगर आप इसे लगातार सात दिनों तक करते हैं तो आप देखेंगे कि टैन दूर हो गया है और त्वचा का रंग भी हल्का हो गया है।

बेसन, नीबू का रस और टोकडाई

बेसन त्वचा को प्राकृतिक रूप से साफ करता है। और नींबू का रस और टोकडाई ब्लीचिंग के जरिए त्वचा का रंग हल्का करता है। नतीजतन, इस पैक के नियमित उपयोग से सनटैन निकल जाएगा और त्वचा से धूल और गंदगी निकल जाएगी। इसके लिए एक चम्मच बेसन, एक चम्मच टोकड़ाई और एक चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह मिलाएं और इसे 20 से 25 मिनट के लिए टैन्ड त्वचा पर लगाएं। फिर आपको इसे अच्छे से धोना है। अच्छे परिणाम पाने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन दिन प्रयोग करें।

दाल बाटा, टोकड़ाई और हल्दी

ये तीनों तत्व रंग को हल्का करते हैं। नतीजतन, उनके नियमित उपयोग के साथ, कई कठोर तन धीरे-धीरे हटा दिए जाते हैं। एक चम्मच दाल का पेस्ट लें। इसमें एक चम्मच टोकड़ाई और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाएं। फिर अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। लेकिन एक बात का ध्यान रखें। पीला चूर्ण शुद्ध होने दें। बाजार में नकली हल्दी पाउडर के इस्तेमाल से विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

चंदन, बेसन और नींबू का रस

एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच बेसन और एक चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह मिलाकर चेहरे और गर्दन पर 20 से 25 मिनट के लिए लगाएं। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। नियमित उपयोग से टैन धीरे-धीरे कम हो जाएगा।

एलोवेरा जेल और नींबू का रस

एक चम्मच एलोवेरा जेल में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं। पैक को हल्का सा सुखा लें और अपने हाथों से दो मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करते हुए अपने चेहरे को धो लें। एक बात ध्यान में रखनी है। इस पैक को देने के एक घंटे के भीतर धूप में न रखें या ओवन में न पकाएं। तब त्वचा अधिक जलेगी।

आलू का रस और नींबू का रस

आलू और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर 20 मिनट के लिए टैन्ड त्वचा पर लगाएं। फिर त्वचा को धो लें। इस पैक को दिन में एक बार आजमाएं।

Remedies To Remove Sun Tan

READ More : गर्मियों में कैसे रहें फिट और स्वस्थ, बस रखें इन बातों का ध्यान Stay Healthy in Summer

Read More : नीम का तेल बाल झडऩे की समस्या से दिलाता है निजात Benefits of Neem Oil

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular