Homeकाम की बातघर में माउथवाश बनाने के टिप्स Tips To Make Mouthwash

घर में माउथवाश बनाने के टिप्स Tips To Make Mouthwash

बाजार में मिलने वाले माउथवॉश में अल्कोहल होता है जिससे मुंह सूखने लगता है। ऐसे में आप घर पर माउथवॉश बना सकते हैं। एक कप पानी में दालचीनी के तेल और लौंग के तेल की 10 से 15 बूंदें डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

आज समाज डिजिटल, अम्बाला
Tips To Make Mouthwash : कई लोगों के मुंह से बदबू आती है।इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे पेट साफ न होना, सही से ब्रश न करना, दांतों का सड़ना आदि। मुंह से आने वाली बदबू को मेडिकल भाषा में हेलिटोसिस कहते हैं। मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया से बदबू आती है। ऐसे में हम में से अधिकांश लोग माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बाजार में मिलने वाले माउथवॉश में अल्कोहल होता है जिससे मुंह सूखने लगता है। ऐसे में आप घर पर माउथवॉश बना सकते हैं।

Read Also : दुरुस्त स्किन के लिए करें यह उपाय Do Remedy For Fair Skin

उपाय Tips To Make Mouthwash

दालचीनी और लौंग 

अगर आप मुंह की बदबू से परेशान है तो दालचीनी और लौंग से माउथवॉश बना सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में दालचीनी के तेल और लौंग के तेल की 10 से 15 बूंदें डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस माउथवॉश के इस्तेमाल से मुंह की बदबू दूर होगी और साथ ही दांत के दर्द से भी राहत मिलेगी।

Read Also : शादी करते समय ये गलती भूलकर भी न करें Don’t Make Mistake While Getting Married

बेकिंग सोडा और नमक

मुंह की बदबू दूर करने के लिए बेकिंग सोडा भी बहुत फायदेमंद है। इसका माउथ वाश बनाने के लिए आधे गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण से अपने दांतो को साफ करें। इससे आपके मुंह में पनप रहे बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिलेगी। मुंह की बदबू और मुंह के छालों को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा बहुत फायदेमंद है।

Tips To Make Mouthwash

Read Also : झाड़ू-पोछा लगाते समय इन बातों का करें घ्यान Keep Things In Mind While Sweeping

नींबू और पानी Tips To Make Mouthwash

नींबू के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो मुंह में बन रहे बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होते हैं जो सांसों की बदबू को कम करने में मदद करता है। इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में एक नींबू का रस मिला लें। अब इसे अपने मुंह में भरकर 30 सेकंड तक कुल्ला करें।

टी ट्री ऑयल और पेपरमिंट ऑयल Tips To Make Mouthwash

मुंह की बदबू दूर करने के लिए आप टी ट्री ऑयल और पेपरमिंट ऑयल से माउथ वॉश बना सकते हैं। इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में दो से चार बूंदे पेपरमिंट ऑयल और टी ट्री ऑयल की डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस माउथवॉश से कुल्ला करने से मुंह की बदबू दूर होगी।

Read Also : आम गुठली भी कम नहीं जानें कैसे Mango Kernels

Also Read:  यहां स्वयं प्रकट हुआ शिवलिंग, खाली नहीं जाती मुराद 550 Years Old Lord Shiva Temple

Read Also :  गुरुद्वारा पंजोखरा साहिब: यहां स्नान मात्र से दूर होते हैं सभी कष्ट Gurdwara Panjokhara Sahib 

Also Read: जानिए शुक्रवार व्रत की महिमा, माता वैभव लक्ष्मी व संतोषी माता के व्रत करने से होगी हर मनोकामना पूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular