Homeकाम की बातनौकरी के साथ पढ़ाई के लिए टाइम मैनेज करने का अपनाएं ये...

नौकरी के साथ पढ़ाई के लिए टाइम मैनेज करने का अपनाएं ये स्मार्ट तरीका

आज समाज डिजिटल, काम की बात:

Study With Job : ऐसे बहुत से लोग हैं जो नौकरी के साथ परीक्षा की तैयारी करते हैं या शिक्षा के माध्यम से अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखते हैं। लेकिन उनके पास पढ़ाई के लिए पर्याप्त समय नहीं बचा है। इस कहानी में हम बताएंगे कि कैसे कम समय का बेहतर उपयोग करके नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई भी कर सकते है।

थोड़ा खर्च करना होगा

इसके लिए आपको एक टैबलेट खरीदना होगा। जरूरी नहीं कि आप बहुत महंगा ही खरीदें। मीडियम रेंज में कई कंपनियों के अच्छे टैबलेट भी उपलब्ध हैं। टैबलेट का आकार भी इसे कहीं भी ले जाना मुश्किल नहीं बनाता है। वैसे तो आपका काम स्मार्टफोन से भी किया जा सकता है, लेकिन इसमें आपको नोट्स बनाने में दिक्कत होगी।

एप के जरिए स्मार्ट स्टडी

अपने टेबलेट में आप कोई भी एक अच्छा एप डाउनलोड कर लें जिसमें नोट्स बनाए जा सकें। जहां तक मेरा सुझाव है तो माइक्रोसॉफ्ट का OneNote एक बेहतर विकल्प है। इसमे आप अलग विषयों और टॉपिक्स के हिसाब से नोट्स बना सकते हैं। इसमें किसी टॉपिक या चैप्टर को खोजने में ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती है।

सिर्फ कीवर्ड डालने भर से आप उस टॉपिक पर पहुँच जायेंगे। इस एप में आप अपने हर चैप्टर के पेज को अलग रंग दे सकते हैं। इससे आपकी पढ़ाई और दिलचस्प हो जायेगी। इसकी एक खासियत ये भी है कि इसमें आप अपने टॉपिक से संबंधित इंटरनेट पर उपलब्ध किसी सामग्री का लिंक उस टॉपिक के साथ डाल सकते हैं।

कहीं भी-कभी भी पढ़ाई

अगर आपके पास टेबलेट है और उसमें OneNote या उसके जैसा कोई एप है तो आप कहीं भी-किसी भी समय अपनी पढ़ाई कर सकते है। उदाहरण के लिए अगर दिल्ली में मेट्रो से या बस से सफर करके अपने ऑफिस या कहीं और आते-जाते हैं तो आप वहां भी इस दौरान पढ़ाई कर सकते हैं और नोट्स बना सकते हैं।

टाइम टेबल बनाना भी जरूरी

ऑफिस के काम के बाद अपने पास बचे समय का सही इस्तेमाल करना जरूरी है, इसके लिए आपको एक टाइम टेबल बनाना होगा। टाइम टेबल ऐसा नहीं होना चाहिए कि उसे लागू करना मुश्किल हो जाए। खुद को समय देना भी जरूरी है।

इंटरनेट की लें मदद

पढ़ाई में अपडेट रहने और कम समय में जानकारी हासिल करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें। हालांकि सोर्स की विश्वसनीयता जांचना जरूरी है। इसके अलावा ऑफिस से साप्ताहिक छुट्टियों के दौरान आप पढ़ाई को थोड़ा ज्यादा समय देकर अपनी पढ़ाई बेहतर कर सकते हैं।

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular