Homeकाम की बातटिफ़िन सर्विस का बिज़नेस कैसे करें शुरू How To Start Tiffin...

टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस कैसे करें शुरू How To Start Tiffin Service Business

आज समाज डिजिटल, अम्बाला
How To Start Tiffin Service Business: आज के दौर में लोगों को ज्यादातर घर से दूर पलायन करना पड़ता है। कुछ लोग शिक्षा ग्रहण करने के लिए तो कुछ नौकरियां आदि करने के लिए घर से दूर रहते हैं। कोई लोग मजबूरी में को शिक्षा और नौकरी के लिए अपने घरों से दूर होना ही पड़ता है। इंसान जितनी मर्जी तरक्की कर ले, लेकिन वह तब तक सुखी नहीं रह सकता जब तक कि उसे खाना घर जैसा न मिले। घर से बाहर जाकर ही घर के खाने को याद किया जाता है। वर्तमान में टिफिन सर्विस की उपयोगिता बढ़ने का भी यही एक मुख्य कारण है।

How To Start Tiffin Service Business

कम लागत का कारोबार How To Start Tiffin Service Business

टिफिन सर्विस का व्यापार कम लागत में शुरू किया जाने वाला व्यापार है। सभी का मन है घर का बना खाना खाकर स्वस्थ रहें। अगर व्यापार शुरू करने का सोच रही है तो आप इसे घर से ही शुरू कर सकती हैं। रजिस्ट्रड और नाम से विजिटिंग कार्ड भी बनवा सकते है।

टिफिन सर्विस व्यापार क्या है?

यह एक व्यापार है जो बिना लागत यानी कम लागत में लोगों को घर जैसा खाना मिलता है। जो लोग घरों से दूर रहते हैं वे हमेशा जंक फूड, बाहरी या होटल का खाना खा खा के ऊब जाते हैं। इसलिये आजकल यह व्यापार नगरों, महानगरों इत्यादि में बहुत फैलता जा रहा है।

टिफिन सर्विस सेंटर का मुख्यतया एक ही काम होता है वह है घर से दूर रहने वाले लोगों को घर जैसा और अच्छा खाना उपलब्ध कराना। आप इस कार्य को जैसे चाहे वैसे संचालित कर सकती हैं।

Read Also : टाइपिंग टेस्ट के लिए जानें ये टिप्‍स Learn Tips For Typing Test

लोगों को उनके स्थान पर टिफिन पहुंचाना How To Start Tiffin Service Business

How To Start Tiffin Service Business

आपको खाना तैयार करके व उसे टिफिन में पैक करके ग्राहकों के समय के अनुसार उनके स्थान तक पहुंचाना होता है। ऐसे टिफिन को ज्यादातर घरों से दूर रहने वाले बेचलर्स मंगवाते हैं। अपने स्थान पर लोग अपनी आवश्यकता के अनुसार ही टिफिन सर्विस लेते हैं। जिन लोगों को गरमा गरम खाना ज्यादा पसंद होता है।

सही तरीके से करें प्लानिंग How To Start Tiffin Service Business

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले उसके लिए पूरी प्लानिंग करनी पड़ती है ताकि आप जब अपना व्यापार शुरू करें तो एकदम सही तरीके से शुरू करें। इस व्यापार को भी करने के लिए आपको सभी तैयारियाँ पहले से ही करनी होगी। अगर आपकी तैयारी पूरी है तो आपको अपना बढ़ाने में कोई समस्या नहीं आएगी। तो आइए जानते हैं आपको इसमें किस-किस सामान की आवश्यकता पड़ने वाली है।

How To Start Tiffin Service Business

आवश्यक सामग्री : बर्तन खरीदने के बाद आपको कई अन्य सामान खरीदने की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि सिलेंडर, विभिन्न प्रकार की सब्जियां, मसाले, दाल, तेल इत्यादि। इन सबकी मात्रा का भी सही ढंग से प्रबंध करें ताकि आपको लोगों को खाना उपलब्ध कराने में देरी का सामना ना करना पड़े।

Read Also : गर्मियों में पहने कम्फर्ट फैब्रिक्स Summer Comfort Fabrics

टिफिन मैन्यू : चाहे आप अपने घर पर ग्राहकों को खाना खिलाएं या फिर उन्हें टिफिन सर्विस दे लेकिन आपको अपनी टिफिन सर्विस के लिए सप्ताह अनुसार एक मैन्यू तैयार करना ही पड़ेगा। वैसे ज्यादातर टिफिन सर्विस में दाल, चावल, एक सब्जी, रोटी, सलाद होते है व इसके अलावा दही या रायता हो सकता है। रविवार को स्पेशल खाना और साथ में खीर, हलवा या किसी अन्य तरह की मिठाई भी आपको देनी चाहिए। आपका मैन्यू वहां के एरिया व वहां के खाने पर भी निर्भर करता है।

व्यापार को रजिस्टर करें : हमारे देश में ऐसे कई लोग है जो अपना व्यापार बिना रजिस्टर करवाये ही कमाई करते रहते हैं परंतु अगर आप अपनी व्यापार की सर्विस किसी कंपनी को देना चाहती हैं तो आपको अपना व्यापार रजिस्टर करवाना होगा। वर्तमान में कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए भी यह सर्विस देने लगी है और कंपनियां किसी रजिस्टर्ड इकाई से ही खाना मंगवाना पसंद करती है।

टिफिन की कीमत तय करें : जब आपका खाना बन कर तैयार हो जाता है व टिफिन में पैक हो जाता है तो यह प्रश्न उठता है कि अब उसकी कीमत क्या रखें। इसके लिए आपको अपने आसपास के टिफिन सेंटर से पता लगाना होगा या फिर आप अपने हिसाब से आपने जो उचित लगे, उसी के अनुसार आप उस टिफिन की कीमत भी तय कर सकती है।
Read Also : सिलाई को बनाये व्यवसाय Sewing Business

व्यापार शुरू करते समय सावधानियां How To Start Tiffin Service Business
  •  ग्राहकों के टेस्ट का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि सबका अपना-अपना टेस्ट होता है। इसलिए अपना व्यापार शुरू करने से पहले यह जान ले कि जिन्हें आप टिफिन दे रही है उनका टेस्ट कैसा है।
  • आज का दौर प्रतिस्पर्धा का दौर है। कई बार आपके प्रतिद्वंदी आपसे कम कीमत में खाना देकर आपके व्यापार को हानि पहुंचाने की कोशिश करते हैं। इसलिए ऐसी स्थिति का सामना करने के लिए भी तैयार रहें।
    कई बार खाना बनाने वाला सामान महंगा हो सकता है। ऐसे में आप पहले से सभी आवश्यक सामान का स्टॉक अपने पास करके रखे।
  • अगर आप टिफिन सर्विस देती है तो आप अपने ग्राहकों को समय पर सर्विस देनी होगी व उनकी संतुष्टि का पूरा-पूरा ध्यान रखना होगा।
  • आप अपने खाने की सूची सप्ताह के अनुसार पहले ही तैयार कर ले।
  • ग्राहकों को रोजाना एक जैसा खाना न दें वरना वे आपकी टिफिन सर्विस से बोर हो जाएंगे। इसलिए आप जब आप अपने ग्राहक को टिफिन सर्विस देते हैं तो आप स्टाइलिश टिफिन का भी प्रयोग कर सकती हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका टिफिन टूटा हुआ ना हो।
  • इसके अलावा आप अपने ग्राहकों से हर सप्ताह या 15 दिन में फीडबैक लेते रहें। इससे आपका उनसे एक रिश्ता बना रहता है जो आपकी सफलता में काफी महत्वपूर्ण है।
  • Read Also: 250 वर्ष पुराना है माँ देवी मंदिर 250 Years Old Maa Devi TempleAlso Read: जानिए शुक्रवार व्रत की महिमा, माता वैभव लक्ष्मी व संतोषी माता के व्रत करने से होगी हर मनोकामना पूरीConnect With Us : Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular