Homeकाम की बातकिचन काम को कैसे आसान How To Make Kitchen Work Easy

किचन काम को कैसे आसान How To Make Kitchen Work Easy

अरबी छीलने से हाथ चिपचिपे और खराब होते हैं तो अरबी छीलने से पहले अपने हाथों में सरसों का तेल लगा लें। अब अरबी पर नमक छिड़क दें। ऐसा करने से अरबी छीलते वक्त हाथों में खुजली नहीं होगी और हाथ खराब भी नहीं होंगे।

किचन काम को कैसे आसान How To Make Kitchen Work Easy

आज समाज डिजिटल, अम्बाला।
How To Make Kitchen Work Easy : खाना बनाना एक कला है। आपको भी खाना बनाना मुश्किल लगता है तो थोड़े धीरज और ध्यान देने की बात है। साथ में कुछ ऐसी किचन टिप्स एंड ट्रिक्स बतायेगे आप किचन क्वीन बन जाएंगी। बेहद उपयोगी किचन टिप्स जाने :-

Read Also : घर पर कैसे बनाये टमाटर बर्फी How To Make Tomato Burfi At Home

How To Make Kitchen Work Easy

  • ऑफिस या मेहमान आने पर लहसुन छीलने का टाइम नहीं होता है तो लहसुन की कलियों को दो से तीन घंटों के लिए पानी में भिगोकर रखें। ऐसा करने से लहसुन छीलने में दिक्क्त नहीं होगी।

Read Also : अक्षय तृतीया: शुभ मुहूर्त और शुभ कार्य Good Luck And Good Work

Read Also : आम गुठली भी कम नहीं जानें कैसे Mango Kernels

How To Make Kitchen Work Easy

  • चावल बनाते समय पानी ज्यादा हो तो इसे गैस पर रखकर एक पीस ब्रेड डाल दें। मिनट बाद ब्रेड के पीस को पलट दें और गैस बंद कर दें। ब्रेड के बीज को कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद ब्रेड के पीस को चावल के बर्तन से बाहर निकाल लें।
  • दाल बनाते समय दाल का पानी कुकर से बाहर आने लगे तो यह ट्रिक अपनाएं। दाल बनाते समय कुकर में दाल के साथ एक स्टील की छोटी कटोरी ही रख दें। इससे कुकर में सीटी आएगी तो स्टीम के साथ दाल का पानी बाहर नहीं निकलेगा।
  • How To Make Kitchen Work Easy : सब्जी में मिठास कम करने के लिए आप उसमें टमाटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे सब्जी स्वादिष्ट भी बनेगी और उसकी मिठास भी कम हो जाएगी।
  • आलू अंकुरित होने पर सड़ने लगे तो खराब होने से बचाने के लिए उसे हमेशा सेब के साथ रखें। कभी भी आलू को कभी भी प्याज के साथ नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे आलू जल्दी अंकुरित होने लगती है।
  • अगर किचन की कैंची की धार कम हो गई है तो कैची को नमक के डिब्बे में 2 से 3 मिनट के लिए चला लें। ऐसा करने से कैंची की धार तेज हो जाएगी और आपको नई कैंची लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • बरसात के मौसम में चावल या आटे में कीड़े पड़ जाते हैं। इससे बचने के लिए चावल के आटे के डिब्बे में कुछ नीम के पत्ते डालकर रख दें। ऐसा करने से उनमें कीड़े नहीं पड़ेंगे।
  • अरबी छीलने से हाथ चिपचिपे और खराब हो जाते हैं तो अरबी छीलने से पहले अपने हाथों में सरसों का तेल लगा लें। अब अरबी पर नमक छिड़क दें। ऐसा करने से अरबी छीलते वक्त हाथों में खुजली नहीं होगी और हाथ खराब भी नहीं होंगे।
  • बैंगन का भरता या कोई सब्जी बनाने के लिए सब्जी को बर्नर के ऊपर रोस्ट करने जा रही हैं तो सबसे को सीधे गैस पर रखने से पहले उस पर थोड़ा सा तेल लगा लें। ऐसा करने से गैस बर्नर खराब नहीं होगा और सबसे का छिलका भी आसानी से निकल जाएगा।
  • सब्जियां दाल बनाते समय गलती से खाने में ज्यादा नमक डाल दिया हो तो सब्जी या दाल में कुछ आलू के टुकड़े डालकर उसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें या धीमी आंच पर पका लें। ऐसा करने से आलू सब्जी या दाल का नमक सोख लेगा। (How To Make Kitchen Work Easy)

Read Also : लू से बचने के घरेलू उपाय Avoid Heatstroke

Read Also : रोजगार में बाधाएं हो तो ये करे उपाय Obstacles In Employment Do These Measures

Read Also : सात मोक्षदायी शहरों को कहते है सप्तपुरी Cities Are Called Saptapuri

Read Also : पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ  

SHARE
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular