Homeकाम की बातगर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के टिप्स Healthy And Fit In...

गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के टिप्स Healthy And Fit In Summer

अम्बाला समाज डिजिटल, अम्बाला
Healthy And Fit In Summer: सर्दी का मौसम जाते-जाते कुछ परेशानी देता है। खॉंसी-जुकाम या शरीर मे थकावट आए दिन की चुनोतो बन जाती है। सर्दी के मौसम बाद ही गर्मी के मौसम में चीजों का सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर पड़ता है. ऐसी चीजों के खाने से परेहज करना चाहिए। इस मौसम में खानपान पर ध्यान देने की जरूरत होती है, जरा सी लापरवाही सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं, चिलचिलाती गर्मी की वजह से हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन और ड्राउइनेस समेत स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

Healthy And Fit In Summer
Healthy And Fit In Summer

हॉट ब्रेवरेज Healthy And Fit In Summer

खाने की कुछ चीजें गर्मी के महीने में शरीर को ठंडा रखने का काम करती है। कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो शरीर में गर्मी को बढ़ाती है. इसका इसलिए हमें उन चीजों को खाने से परहेज करना चाहि। गर्मियों में अगर आप अपने शरीर को ठंडा रखना चाहते हैं तो कम से कम चाय और कॉफी का सेवन करें. इसके बजाय आप नींबू पानी, पोदीना व् आम पन्ना, जलजीरा, छास, लस्सी आदि का सेवन करे।

Read Also हैल्थ टिप्स : बासी मुंह पानी पीने के इतने फायदे Health Tips: Benefits Of Drinking Stale Mouth Water

मसालेदार खाना और ऑयली फूड Healthy And Fit In Summer

मसालेदार खाना शरीर में गर्मी को बढ़ाते हैं और त्वचा पर पिंपल्स और मुंहासे का कारण बनता है. ये पाचन प्रक्रिया को भी प्रभावित करते हैं. इसलिए गर्मियों के दौरान इस तरह के भोजन को खाने से बचना चाहि। ऑयली फूड खाने से पेट फूला और भरा हुआ लगता है जो हमारे पाचन प्रक्रिया को प्रभावित करता है. इसके अलावा ऑयली फूड खाने का असर हमारे चेहरे पर भी पड़ता है. खासकर गर्मियों में मुंहासे, पिंपल्स की समस्या होती हैं।

ठंडा पानी पीने से बचें Healthy And Fit In Summer

गर्मियों में ठंडा पानी पीने से हमारी प्यासी बुझती हैं लेकिन एकदम चिलचिलाती गर्मी से आकर ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए । शरीर खुद को एडजस्ट करने के लिए थोड़ा समय लेता है. रेफ्रिजरेटर का ठंडा पानी आपको गर्मी से राहत दे सकता है, लेकिन इससे गले में खराश और बुखार हो सकता है. इसलिए आप मटके का पानी पिएं. ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Read More : बाल जगत: बुद्धिमान बंदर Baal Jagat: Intelligent Monkey

Also Read : जीवन शैली के जरिये आँखों की देखभाल कैसे करें How To Take Care Of Eyes

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular