Homeकाम की बातजानिए शहद के गजब फायदे Benefits Of Honey

जानिए शहद के गजब फायदे Benefits Of Honey

शहद को गुनगुने पानी में मिला लें और कॉटन बॉल से उसे आंखों के ऊपर लगाएं। इससे आंखों का संक्रमण जल्‍द ही सही हो जाएगा। शहद आंखों की मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ बनाता है। साथ ही दृष्टि को कमजोर होने से बचाता है।

आज समाज डिजिटल, अम्बाला : 
Benefits Of Honey : शहद में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो घाव भरने और निशानों को मिटाने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी स्किन पर किसी तरह के निशान को हल्का करना चाहते हैं तो ऐसे में शहद के इस्तेमाल से वह धीरे-धीरे मिटने लगते हैं। शहद में त्वचा को चमकदार बनाने के गुण होते हैं और यह उपयोग के बाद यह आपके फेस पर चमक के साथ-साथ नमी भी बनाए रखता है। रूखी स्किन की महिलाएं तो इसे इस्तेमाल करती हैं ही, साथ ही साथ यह ऑयली, एक्ने और अन्य स्किन के लिए भी उतनी ही फायदेमंद है।

Read Also : घर में माउथवाश बनाने के टिप्स Tips To Make Mouthwash

एजिंग के साइन्स को करे रिवर्स

स्किन को अधिक लंबे समय तक खूबसूरत औऱ सुंदर बनाए चाहती हैं तो शहद का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है। शहद में मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करते हैं। शहद चेहरे पर झुर्रियों और महीन रेखाओं की उपस्थिति को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, शहद को चेहरे पर लगाने से स्किन की इलास्टिसिटी बेहतर होती है। आप हर सप्ताह शहद का मास्क लगा सकती हैं और अपनी स्किन को अधिक यंगर बना सकती हैं।

Read Also : दुरुस्त स्किन के लिए करें यह उपाय Do Remedy For Fair Skin

Benefits Of Honey

सनबर्न से राहत

अगर आपकी स्किन पूरे दिन धूप में रहने के कारण डैमेज हो रही है तो ऐसे में शहद आपकी मदद कर सकता है। धूप से झुलसी त्वचा के कारण स्किन में रेडनेस, सूखापन और जलन महसूस होती है। ऐसे में अपनी स्किन को ठंडक प्रदान करने के लिए आप एक भाग कच्चे शहद को दो भाग एलोवेरा जेल के साथ मिक्स करें और सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं। याद रखें कि आप मिश्रण को रगड़ें नहीं, बल्कि इसकी लेयर लगाकर ऐसे ही छोड़ दें। यह उपाय ना केवल सनबर्न से राहत दिलाएगा, बल्कि आपकी स्किन के रंग-रूप में भी सुधार करने में मदद करेगा।

आंखों के सूखेपन को दूर भगाने में मददगार –

  • शहद को गुनगुने पानी में मिलाएं और उससे सोने से पहले अपनी आंखों को अच्‍छे से धो लें। इससे आंखों की ड्राईनेस, लालामी और खुजली आदि की समस्‍या दूर हो जाती है। ड्राई आई की समस्‍या के लिए आसान उपचार
  • आंखों के नीचे फूलापन हो गया हो, जैसाकि लम्‍बे समय तक नींद पूरी न हो पाने के कारण होता है तो आप शहद की कुछ बूदों को वहां पर डालकर मसाज कर दें और 15 मिनट बाद धो लें।
  • शोध से निष्‍कर्ष में पता चला है कि आंखें आ गई हों तो आप शहद को आंखों पर लगा सकते हैं इससे आंखों की करकराहट दूर हो जाएगी। आँखों की थकान को कम करने के 10 सर्वश्रेष्ठ तरीके
  • खाने से पहले क्‍यों नानी-दादी देती थी आम भिगोने की सलाह, जानें इसके पीछे का विज्ञानखाने से पहले क्‍यों नानी-दादी देती थी आम भिगोने की सलाह जानें इसके पीछे का विज्ञान
  • आंखों के संक्रमण को दूर करने में भी यह बहुत लाभदायक होता है। इसके लिए आप शहद को गुनगुने पानी में मिला लें और कॉटन बॉल से उसे आंखों के ऊपर लगाएं। इससे आंखों का संक्रमण जल्‍द ही सही हो जाएगा।
  • शहद आंखों की मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ बनाता है। साथ ही दृष्टि को कमजोर होने से बचाता है।
  • अगर आंखों में शहद की बूंद को ड्रॉप की तरह डाला जाएं, तो ग्‍लूकोमा होने से बचा जा सकता है। लेकिन शहद में किसी प्रकार की मिलावट नहीं होनी चाहिए।
  • शहद में कई एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जोकि आंखों की नर्व को स्‍वस्‍थ बनाएं रखने में मददगार होते हैं। इससे निगाह में कमी नहीं आएगी और आंखों पर लम्‍बे तक समय चश्‍मा लगाने की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी। शहद को आंख पर लगाने से खुजली में आराम मिलती है। साथ ही आंखों के नीचे पड़ने वाले रिंकल्‍स भी सही हो जाते हैं।

Also : आम गुठली भी कम नहीं जानें कैसे Mango Kernels

Also Read:  यहां स्वयं प्रकट हुआ शिवलिंग, खाली नहीं जाती मुराद 550 Years Old Lord Shiva Temple

Read Also :  गुरुद्वारा पंजोखरा साहिब: यहां स्नान मात्र से दूर होते हैं सभी कष्ट Gurdwara Panjokhara Sahib 

Also Read: जानिए शुक्रवार व्रत की महिमा, माता वैभव लक्ष्मी व संतोषी माता के व्रत करने से होगी हर मनोकामना पूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular