WHO Alert: दुनिया में आ सकता है कोरोना से घातक वायरस

0
460
WHO Alert
विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉकटर टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस।

Aaj Samaj (आज समाज), WHO Alert, नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनिया को कोविड-19 से भी ज्यादा घातक बीमारी का सामना करने के लिए तैयारी रहने को कहा है। संगठन के प्रमुख डॉकटर टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने चेतावनी जारी कर कहा है कि कोरोना महामारी अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई और इसके खात्मे से पहले दुनिया को अगली महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए।

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी चेतावनी

20 मिलियन लोगों की जान ले चुका है कोरोना : टेड्रोस

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि दुनिया को एक ऐसे वायरस के लिए तैयार रहना चाहिए, जो कोविड से भी खतरनाक है। एक रिपोर्ट के मुताबिक टेड्रोस ने स्विटजरलैंड के जेनेवा में 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में अपनी रिपोर्ट पेश करते हुए यह बात कही। उन्होंने बताया कि कोरोना अब तक कम से कम 20 मिलियन लोगों की जान ले चुका है। टेड्रोस ने बताया कि यह अगली महामारी को रोकने के लिए बातचीत करने का समय है।

सामूहिक और समान जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए

उन्होंने कहा कि इसका एक और प्रकार से उभरने का खतरा बना हुआ है, जो बीमारी और मौत का कारण बनेगा। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि जब अगली महामारी दस्तक दे रही है और जब पता है कि वह आएगी, तो हमें निर्णायक, सामूहिक और समान रूप से जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए। टेड्रोस ने कहा कि इस पीढ़ी में महामारी से समझौता नहीं करने की प्रतिबद्धता है, क्योंकि यह वह लोग हैं, जिन्होंने अनुभव किया कि एक छोटा सा वायरस कितना भयानक हो सकता है।

ट्रिपल बिलियन लक्ष्यों की प्रगति को भी प्रभावित किया

बता दें कि महामारी ने 2017 विश्व स्वास्थ्य सभा में घोषित ट्रिपल बिलियन लक्ष्यों की प्रगति को भी प्रभावित किया है। टेड्रोस ने कहा कि कोरोना को हेल्थ इमरजेंसी खत्म करने का मतलब यह नहीं है कि कोरोना खत्म हो गया है। बता दें कि डब्ल्यूएचओ ने हाल ही में ऐलान किया था कि कोविड-19 महामारी अब हेल्थ इमरजेंसी नहीं है।

भारत में कोरोना के 552 नए केस, छह मरीजों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आज सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटों में भारत में कोविड-19 के 552 नए मामले दर्ज किए गए और इस दौरान कोरोना के छह मरीजों की मौत हो गई। सक्रिय मामले 7,104 से घटकर 6,591 रह गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना से ताजा छह लोगों की मौत होने के बाद इस महामारी की शुरुआत से देश में कोविड से मृतक संख्या बढ़कर 5,31,849 हो गई है।

यह भी पढ़ें :   Gang War In Amritsar: अमृतसर में गैंगस्टर जरनैल सिंह की गोली मारकार हत्या

यह भी पढ़ें :  Amit Shah: नए संसद भवन में स्थापित होगा देश के इतिहास का प्रतीक सेंगोल

यह भी पढ़ें : 24 May Weather Update: उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में बारिश व ओलावृष्टि

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE