Weather Report 29 April Update: उत्तर भारत के पहाड़ों में बर्फबारी व मैदानों में बारिश से दिल्ली-एनसीआर तक मौसम सुहावना

0
250
Weather Report 29 April Update
उत्तर भारत के पहाड़ों में बर्फबारी व मैदानों में बारिश से दिल्ली-एनसीआर तक मौसम सुहावना।

Aaj Samaj (आज समाज), Weather Report 29 April Update, नई दिल्ली: उत्तर भारत के पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश व जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी व निचले इलाकों में बारिश होने से मौसम सुहावना बना हुआ है। इन दिनों गर्मी का सीजन है और खराब मौसम के चलते हिमाचल में अधिकतर जगहों पर बिल्कुल तपिश नहीं है। हरियाणा-पंजाब व दिल्ली और आसपास के राज्यों तक ऐसा ही मौसम बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और इसके प्रभाव से मैदानों में भी बारिश जैसा मौसम हो रहा है।

14 राज्यों में पांच दिन तक बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिन तक मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नगालैंड में गरज के साथ भारी बारिश होने का अनुमान है। वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग के मुताबिक पांच राज्यों- गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश होने का अनुमान है। लेह लद्दाख में भी फुहार पड़ने के आसार हैं। बचे 10 राज्यों में बादल छाए रह सकते हैं।

दिल्ली-एनसीआर में सुबह से बादल छाए

दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से ही बादल छाए हैं, जिससे मौसम बारिश जैसा हो गया है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण गुरुवार को हुई हल्की बारिश व आंधी से मौसम में पहले ही ठंडक थी और आज फिर बारिश जैसे माहौल से मौसम ठंडा हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार मई के पहले चार दिन यानी चार मई तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। तेज हवा के साथ-साथ कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बारिश की उम्मीद है। इससे लू और झुलसाती गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी। शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 34.9 व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 22.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हरियाणा में आज से फिर बारिश का दौरे शुरू होने का अनुमान

हरियाणा में आज से एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होने वाला है। फिलहाल एक पश्चिमी विक्षोभ का असर आंशिक रहेगा, जबकि ूएक मई को दूसरा पश्चिमी विक्षोभ मजबूती के साथ हरियाणा में दस्तक देने वाला है। इनके प्रभाव से हरियाणा में अलग-अलग जगह हल्की से मध्यम बारिश और गरज चमक की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार एक व दो मई को राज्य में कुछ जगहों पर तेज बारिश और ओलावृष्टि के आसार हैं।

एक मई की रात से ताजा पश्चिमी विक्षोभ, 4 दिन येलो अलर्ट

चार दिनों के लिए प्रदेश के सभी जिलों में अलग-अलग तरह का येलो अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी चंडीगढ़ के अनुसार एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ एक मई की रात से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है। इसके प्रभाव से अरब सागर से नमी वाली हवाओं स ेआज देर रात तीन मई के दौरान हरियाणा के ज्यादातर क्षेत्रों में हवा चलेगी व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हरियाणा में 30 अप्रैल की रात से बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होने की जानकारी है। आज से 2 मई के बीच प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। इस दौरान कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश का मौसम

यूपी में मौसमी बदलाव का सिलसिला 30 अप्रैल तक रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन मौसम में ज्यादा उलटफेर की संभावना है। एक बार फिर 30 जिलों के लिए बारिश-आंधी का अलर्ट जारी किया है। इनमें से कुछ इलाकों ओले भी गिर सकते हैं।

मौसम में बदलाव का कारण वेस्टर्न डिस्टर्बेंस

मौसम विशेषज्ञ प्रोफेसर विवेक गुप्ता के मुताबिक अप्रैल में बारिश आमतौर पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ के कारण होती है। ये डिस्टरबेंस भूमध्य सागरीय इलाके में पैदा होते हैं। ये हर साल अक्टूबर और अप्रैल के बीच उत्तर भारत में बारिश लाते हैं। स्पीड, टाइम और लोकेशन के आधार पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस बारिश, बर्फबारी, शीत लहर और यहां तक कि अचानक बाढ़ भी ला सकते हैं। जब किसी शहर में 64.5 मिलीमीटर से लेकर 115.6 मिलीमीटर तक बारिश होती है, तो इसे भारी बारिश की श्रेणी में रखा जाता है। जबकि 115.6 मिलीमीटर से 204.5 मिलीमीटर तक बारिश होने पर इसे अति भारी बारिश कहा जाता है।

यह भी पढ़ें : Operation Kaveri 29 April Update: वायुसेना ने सूडान में नाइट-विजन गॉगल्स से विमान लैंड करवाकर रात में 121 भारतीयों को निकाला

यह भी पढ़ें : Wrestlers Sexual harassment Case: डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण पर 2 FIR

यह भी पढ़ें :  Defence Minister Rajnath Singh बोले रिश्तों की बेहतरी के लिए सीमा से सैन्य मोर्चाबंदी व जमावड़ा खत्म करे चीन

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE