Weather May 02 Update: जम्मू-कश्मीर से बंगाल तक बारिश, उत्तर भारत सहित अब भी कई राज्यों में कल तक मौसम खराब, बढ़ी ठंड

0
278
Weather May 02 Update
देश के कई राज्यों में 3 मई तक खराब रहेगा मौसम, न्यूनतम तापमान घटने से बढ़ी ठंड

Aaj Samaj (आज समाज), Weather May 02 Update, नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली व एनसीआर के अलावा हरियाणा-पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में इन दिनों बारिश का दौर चल रहा है और तीन मई तक इन राज्यों में बारिश होती रहेगी। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम में मध्य प्रदेश व पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और छत्तीसगढ़ में भी तीन मई तक मौसम ऐसा ही रहेगा। चार मई से मौसम में बदलाव की संभावना है। बारिश के मौसम की वजह से न्यूनतम तापमान घटने से ठिठुरन भी बढ़ गई है। शिमला में भी आने वाले कुछ दिनों तक बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में बारिश के साथ हिमपात का अनुमान है।

  • बारिश से दिल्ली में अप्रैल में 13 वर्ष बाद भीषण गर्मी से राहत
  • राजधानी में लोगों को नहाने के लिए गीजर का इस्तेमाल करना
  • पंजाब-हरियाणा में ज्यादा बार पश्चिमी विक्षोभ बारिश का कारण 

पूरे देश में तापमान सामान्य से कम

मौसम विभाग दिल्ली के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने बताया कि पूरे भारत में इन दिनों तापमान सामान्य से कम है। दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा-पंजाब में तापमान सामान्य से 9-10 डिग्री सेल्सियस तक कम है और आने वाले 2 दिन तक तापमान ऐसा ही रहेगा। उसके बाद 3-5 डिग्री तक तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है।

हरियाणा के लिए आज फिर आरेंज अलर्ट

हरियाणा में चार और पंजाब में पांच बार एक्टिव हुए पश्चिमी विक्षोभ ने अप्रैल में अपना असर दिखाया। इससे अप्रैल में पिछले 13 वर्ष के मुकाबले भीषण गर्मी से बड़ी राहत देखने को मिली है। 13 वर्षों के रिकॉर्ड के मुताबिक इस बार सबसे ज्यादा औसत न्यूनतम तापमान 17 से 18 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग ने हरियाणा में दो मई के लिए भी आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। मतलब मंगलवार को प्रदेश में तेज बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।

हिमाचल, जम्मू-कश्मीर व उत्तराखंड में तेज बारिश का अलर्ट

वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार के अनुसार उत्तर पश्चिमी भारत में चार मई तक पूरे बारिश होती रहेगी। इसी के साथ उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के लिए तेज बारिश का अलर्ट जारी है। हरियाणा और पंजाब के लिए भी अलर्ट जारी है। दिल्ली में भी 4 मइ तक बारिश होती रहेगी। इसके लिए आॅरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक में भी 3 मई तक ऐसा ही रहेगा।

पूरे बिहार में भी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने मंगलवार तक पूरे बिहार में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ में तेज आंधी और बिजली गिरने का भी अलर्ट है। पटना में सोमवार सुबह से ही बादल छाए रहे। कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हुई है। राज्य के बेगूसराय में तूफान के बीच पेड़ ढहने से 2 महिलाओं की मौत हो गई जबकि 6 लोग घायल हुए हैं। पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिले में रविवार को बारिश के दौरान बिजली गिरने से तृणमूल कांग्रेस के 40 वर्षीय एक कार्यकर्ता की मौत हो गई।

दिल्ली में जनवरी में ठंड, फरवरी में गर्मी, मार्च में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड

दिल्ली-एनसीआर में इस साल जनवरी में इतनी ठंड पड़ी कि 11 साल का रिकॉर्ड टूट गया। फरवरी इतना गर्म रहा जितना पिछले 17 साल में नहीं रहा। मार्च में पिछले चार साल में उतनी बारिश नहीं देखी गई जितनी इस साल हुई। अप्रैल में कभी तापमान ऊपर जाता, तो कभी बारिश से हल्की ठंड हो जाती। मई की शुरुआत भी तेज और ठंडी हवाओं के साथ हुई। दिल्ली-एनसीआर में बारिश भी हो रही है। सोमवार सुबह तो लोगों को नहाने के लिए गीजर का इस्तेमाल करना पड़ा।

यह भी पढ़ें :  Weather Scientists: पश्चिमी विक्षोभ के साथ ग्लोबल वार्मिंग भी बेमौसम बारिश की वजह

यह भी पढ़ें : Weather 30 April Update: पूर्वी भारत में लू, पंजाब व हरियाणा सहित उत्तर भारत के कुछ इलाकों में सामान्य से ज्यादा बारिश का अनुमान

यह भी पढ़ें : Ludhiana Gas Leak: लुधियाना में गैस रिसाव के कारण 3 बच्चों सहित 10 लोगों की मौत

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE