Tesla Car Company: इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला की जल्द होगी भारत में एंट्री!

0
145
Tesla Car Company
इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला की जल्द होगी भारत में एंट्री

Aaj Samaj (आज समाज), Tesla Car Company, नई दिल्ली: भारत में बहुत जल्द इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी ‘टेस्ला की एंट्री हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टेस्ला के अधिकारियों ने इसी सप्ताह बुधवार को भारत सरकार के अधिकारियों के साथ मीटिंग की है और इस दौरान कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने की इच्छा जताई है। भारत सरकार के साथ टेस्ला की फिर से मीटिंग ऐसे समय में शुरू हुई है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून में अमेरिका की यात्रा पर जाने वाले हैं। बता दें कि टेस्ला दुनिया के अमीर लोगों की सूची में शुमार एलन मस्क की कंपनी है।

  • सरकार के साथ हुई बैठक, मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने की इच्छा जताई
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे से पहले सरकार के साथ हुई बैठक

अब तक आधिकारिक जानकारी नहीं

भारत सरकार, टेस्ला या एलन मस्क की ओर से हालांकि अब तक भारत में टेस्ला की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने को लेकर आफिशियल तौर पर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। इससे पहले पिछले साल भी टेस्ला ने भारत आने की इच्छा जताई थी, लेकिन तब कंपनी और सरकार के बीच बात नहीं बन पाई थी।

टेस्ला ने सरकार से पूरी तरह से असेंबल गाड़ियों पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को 100 फीसदी से कम करके 40 फीसदी करने की मांग की थी। कंपनी चाहती थी कि उसकी गाड़ियों को लग्जरी नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक व्हीकल माना जाए, पर सरकार ने कहा था कि दूसरे देशों से आयात किए जाने वाले किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर इंपोर्ट ड्यूटी माफ या कम करने का कोई भी इरादा नहीं है। emas168

सरकार ने कहा था कि अगर टेस्ला भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने का कमिटमेंट करती है तो इंपोर्ट पर रियायत देने पर विचार किया जाएगा, पर एलन मस्क चाहते थे कि पहले भारत में कारों की बिक्री की जाए, इसके बाद मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने का विचार किया जाएगा।

एलन मस्क ने पिछले वर्ष 27 मई को भी एक ट्वीट में रिप्लाई करते कहा था कि टेस्ला ऐसे किसी लोकेशन पर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नहीं लगाएगी जहां उसे पहले से कारों को बेचने और सर्विस की परमीशन नहीं है।’ एलन मस्क का यह जवाब तब आया था जब ट्विटर यूजर मधु सुधन वी ने पूछा था, क्या टेस्ला फ्यूचर में भारत में एक प्लांट बना रही है?

यह भी पढ़ें :  Supreme Court Permission: तमिलनाडु में जलीकट्टू व महाराष्ट्र में जारी रहेगी बैलगाड़ी दौड़

यह भी पढ़ें : Ratna Lal Kataria: पिता ज्योति राम के लिए वास्तव में रत्न बनकर जन्मे थे कटारिया

यह भी पढ़ें : Karnataka Political Crisis Update: सिद्धारमैया को कर्नाटक कमान, डीके डिप्टी सीएम

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE