HomeपंजाबUncategorizedअंतर-राष्ट्रीय रक्तदान दिवस पर 92 रक्तदाताओं ने रक्तदान कर जीवन बचाने के...

अंतर-राष्ट्रीय रक्तदान दिवस पर 92 रक्तदाताओं ने रक्तदान कर जीवन बचाने के संकल्प को दोहराया

इशिका ठाकुर, Karnal News : अंतर-राष्ट्रीय रक्तदान दिवस पर आज 92 रक्तदाताओं ने रक्त दान कर मानवीय जीवन बचाने के संकल्प को दोहराया। रक्त दान के क्षेत्र में विश्व रिकोर्ड बनाने वाली संस्था नैशनल इंटेग्रेटेड फ़ोरम आफ़ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस (निफ़ा) ओर ज़िला रेड क्रॉस सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित शिविर में रक्त दान करने वाले सभी रक्त दाताओं को निफ़ा, ज़िला रेड क्रॉस सोसायटी व सिवल अस्पताल ब्लड बैंक की ओर से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़ें : आदर्श आचार संहिता के अंतर्गत चावड़ी से हटाए गए अवैध पोस्टर तथा बैनर

लोगों को अंतर-राष्ट्रीय रक्तदान दिवस की बधाई

92 Blood Donors DonatedBlood On Blood Donation Day
92 Blood Donors DonatedBlood On Blood Donation Day

मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए नव चेतना मंच के संयोजक एस पी चौहान ने रक्तदाताओं को योद्धा की संज्ञा देते हुए कहा कि पैसा या समय का दान महत्वपूर्ण है लेकिन रक्त दान इन सबसे महान है क्योंकि इस से किसी की जान बचती है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि भारतीय नेवी से रेटायअर्ड कमांडर गवी कुमार ने रक्त दान करने वाले सभी लोगों को अंतर-राष्ट्रीय रक्त दान दिवस की बधाई दी। वर्तमान में अमेरिका में अपना कारोबार कर रहे ओर पूर्व सैनिकों की भलाई के लिए कार्य कर रहे कमांडर गवी ने रक्त दान करने वालों को रक्त सैनिक बताते हुए उनके समर्पण भाव की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि करोना काल में उन्होंने या विदेश में रहने वाले उनके साथियों ने देश के किसी भी हिस्से में ब्लड की ज़रूरत महसूस की तो उन्होंने निफ़ा अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु से सम्पर्क किया जिनके कारण रक्त की आवश्यकता की पूर्ति हो सकी। अपनी पत्नी सहित कार्यक्रम में आए कमांडर गवी ने हर युवा को रक्त दान करने के लिए प्रेरित किया। ज़िला रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव कुलबीर मलिक ने अंतरराष्ट्रीय रक्त दाता दिवस के महत्व को बताया ओर इसे रक्तदानियों के सम्मान का दिन बताया।

सारा रक्त सिवल अस्पताल ब्लड बैंक की टीम को दिया

इस अवसर पर निफ़ा के संस्थापक अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने बताया कि आज के इस महत्वपूर्ण दिन पर आयोजित विशाल रक्त दान शिविर की सफलता में हरियाणा रोड्वेज़ करनाल के ट्रेनिंग सेंटर का बहुत बड़ा योगदान रहा जिनके परीक्षार्थी बड़ी संख्या में रक्त दान के लिए पहुँचे। पन्नु ने ट्रेनिंग स्कूल के महाप्रबंधक लेख राज व समस्त कर्मचारी व चालक साथियों का भी रक्त दान के पवित्र कार्य में सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि आज एकत्रित हुआ सारा रक्त सिवल अस्पताल ब्लड बैंक की टीम को दिया गया है जो ब्लड बैंक इंचार्ज डॉक्टर संजय वर्मा की देख रेख में रक्त लेने के लिए शिविर में पहुँची। निफ़ा संयोजक एडवोकेट नरेश बराना ने कहा कि रक्त केवल मानव शरीर में ही बन सकता है ओर एक मानव से ही दूसरे मानव को दिया जा सकता है। इसलिए हर स्वस्थ व्यक्ति को रक्त दान के लिए आगे आना चाहिए।

रक्त दान शिविर में सहभागियों का सहयोग

रक्त दान शिविर में निफ़ा के संरक्षक डॉक्टर लाजपत राय चौधरी ने सभी सहभागियों का सहयोग के लिए धन्यवाद किया जबकि संस्था के आजीवन सदस्यों एस एम कुमार, पृथ्वी सिंह, हरमीत सिंह हैपी, नसीब सिंह, संत राम पाहवा, एडवोकेट मयंक राघव, एस एस प्रुथी, महासचिव प्रवेश गाबा, निफ़ा के प्रदेश अध्यक्ष श्रवण शर्मा, पूर्व युवा प्रदेश अध्यक्ष गौरव पुनिया, रेज़िडेंट सचिव हितेश गुप्ता, डॉक्टर सूरिंदर दत्त, सतिंदर गांधी, अरविंद संधु, घरौंदा प्रधान कमल कांत धीमान, कुलदीप राणा, मुकुल गुप्ता, कपिल शर्मा, समाज सेवी संजय बत्रा, रेड क्रॉस के पूर्व अधिकारी एम सी धिमान, हरियाणा रोड्वेज़ ट्रेनिंग स्कूल से ट्रेनिंग इंचार्ज विनोद कुमार, कृष्ण गोपाल, बलजीत सिंह, कुलजीत सिंह, बलविंदर सिंह, बिजेंद्र सिंह, सोम दत्त शर्मा, कृष्ण दत्त शर्मा, राजबीर सिंह, सतपाल सिंह, सेठपाल, अशोक कुमार ने मौक़े पर उपस्थित रहकर सभी रक्तदाताओं का हौंसला वर्धन किया।

ये भी पढ़ें : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को मिला तीन दिन का औद्योगिक प्रशिक्षण

ये भी पढ़ें : हमें शिवाजी के आदर्शों पर चलने का संकल्प लेना चाहिए :- कैलाश पाली

ये भी पढ़ें : रोहतक में 80 हजार का ऑनलाइन फ्रॉड

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular