HomeपंजाबUncategorized36 Lakh Ponds Will be Developed: 36 लाख की लागत से तालाब...

36 Lakh Ponds Will be Developed: 36 लाख की लागत से तालाब होंगे मॉडल पोंड के रूप में विकसित

कुलदीप सिंह, जींद:

36 Lakh Ponds Will be Developed: पंचायती राज विभाग ने मॉडल पोंड के रूप में विकसित करने के लिए नरवाना, उचाना, जुलाना और अलेवा ब्लॉक के 25 तालाबों के डिवेलपमेंट के लिए करीब 35 करोड़ 92 लाख रुपए के टेंडर जारी किए हैं। इन पैसों के तालाब के चारों तरफ चारदीवारी निकाली जाएगी तो साथ ही सुबह और शाम को लोग सैर कर सकें, इसके लिए तालाब किनारे पगडंडी और फुटपाथ बनाया जाएगा।

Read Also: MOU will be signed in Himachal ana Haryana on 21 Jan: 21 को हिमाचल-हरियाणा में एमओयू साइन होगा: धूमनसिंह

150 करोड़ से ज्यादा राशी होगी खर्च 36 Lakh Ponds Will be Developed

पिछले साल पंचायत विभाग ने स्वच्छ भारत मिशन एवं मॉडल तालाब योजना के तहत तालाबों के सौंदर्यीकरण की योजना बनाई थी। जिले में इस योजना के तहत 150 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि खर्च होगी। प्रथम चरण में उचाना, सफीदों, जुलाना, पिल्लूखेड़ा के करीब 86 गांवों के तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए 100 करोड़ रुपए के टेंडर जारी किए गए थे। इस पर काम चल रहा है।

अब दूसरे चरण में 25 और तालाबों के टेंडर पंचायती राज विभाग ने लगाए हैं। एक तालाब पर 50 लाख रुपए से एक करोड़ रुपए तक खर्च होंगे। तालाब के चारों तरफ पौधे लगाए जाएंगे। तालाब के चारों तरफ फुटपाथ बनाया जाएगा। इससे गांव के लोग सुबह और शाम को सैर कर सकेंगे। इसके अलावा पक्का फुटपाथ, पार्क, बैंच, पौधे, लाइटें, चेंजरूम आदि की व्यवस्था की जाएगी।

Read Also: दीदी लता मंगेशकर के गाए गीतों को संख्या में नहीं बांधा जा सकता : Lata Mangeshkar Melody Songs List

इन गांवों में तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए लगाया टेंडर 36 Lakh Ponds Will be Developed

नरवाना के गांव खानपुर, मोहल खेड़ा, भाणा ब्राह्मणन, भिखेवाला, बिधराना, दबलैन, फरैण कलां, कलोदा खुर्द, कर्मगढ़, सिंघवाल, गुरथली, जुलहेड़ा, फरैण कलां, फुलियां खुर्द में तालाबों का जीर्णोद्धार होगा। उचाना ब्लॉक के धनखड़ी, दुर्जनपुर, मखंड, बडनपुर, सुरबरा, उझाना ब्लॉक के धमतान साहिब, बेलरखा, जुलाना के गतौली, अलेवा ब्लॉक के अलेवा और नगूरां में तालाबों का का विकास करवाया जाएगा।

READ ALSO : कभी सीमा पर सैनिकों में भरा जोश तो किसी की बह गई अश्रुधारा : Lata Mangeshkar Career

25 तालाबों के विकास को लेकर टेंडर जारी किए गए हैं। जल्द ही इन तालाबों को मॉडल के रूप में विकसित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। बाद में दूसरे गांवों के लिए भी टेंडर लगाए जाएंगे।
प्रेम सिंह राणा, एक्सईएन, पंचायती राज, जींद।

READ ALSO : परिवार बोला- कोरोना को भी गीत सुना देंगी स्वर कोकिला : Lata Mageshkar Updates

Read Also: अब ठीक हैं लता मंगेशकर, डॉक्टरों ने जारी किया हेल्थ अपडेट Lata Mangeshkar Health Update

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular