Homeराज्यपंजाबराष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 18 सितंबर से

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 18 सितंबर से

  • शून्य से पांच साल तक के हर बच्चे को पिलाई जाएगी पोलियो की दवा : एसएमओ डॉ. गीतांजलि सिंह
  • आशा सहायिकाओं व आशा कार्यकर्ताओं को दिया गया प्रशिक्षण

जगदीश, नवांशहर:
सिविल सर्जन डॉ. देविंदर ढांडा के दिशा-निर्देशों के तहत वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. गीतांजलि सिंह के कुशल मार्गदर्शन में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुजफ्फरपुर में आज राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया।

अभियान 18 सितंबर से 20 सितंबर तक

इस अवसर पर डॉ. वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. गीतांजलि सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 18 सितंबर से शुरू हो रहा है जो 20 सितंबर तक चलेगा. इन तीन दिनों के दौरान प्रखंड के शून्य से पांच वर्ष तक के प्रत्येक बच्चे को पोलियो रोधी दवा पिलाई जाएगी। इस संबंध में मुजफ्फरपुर प्रखंड अंतर्गत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त व्यवस्था की गयी है।

122 टीमों को बूथ पर बैठने की ड्यूटी

डॉ। सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य प्रखंड मुजफ्फरपुर में पोलियो की दवा पिलाने के लिए 160 टीमों को लगाया गया है, जिसकी निगरानी 23 पर्यवेक्षक करेंगे. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य प्रखंड मुजफ्फरपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में शून्य से पांच वर्ष की आयु के 1443 बच्चों को 10069 ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य है, जिसे हासिल करने के लिए 320 टीका लगाने वाले काम करेंगे. 18 सितंबर को 122 टीमों को बूथ पर बैठने की ड्यूटी दी गई है, जबकि अगले दो दिन घर-घर में रहने वाले बच्चों को कवर करेंगे. भट्टा व गुर्जरों के बच्चों को दो मोबाइल टीमें पोलियो रोधी दवा पिलाएंगी।

भारत पर इस बीमारी का खतरा

इस अवसर पर प्रखंड शिक्षक एस. मनिंदर सिंह ने कहा कि 2011 के बाद से भारत में पोलियो का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन पड़ोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो के मामले सामने आ रहे हैं, जिससे भारत पर इस बीमारी का खतरा मंडरा रहा है. हम सभी को एकजुट होकर इस अभियान को अपने ब्लॉक में सफल बनाने की जरूरत है। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी सहित आशा कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें : कश्मीर से यमुनानगर पहुंची साइकिल यात्रा का स्वागत

ये भी पढ़ें : आर्य गर्ल्स पब्लिक स्कूल में हिंदी दिवस पर प्रतियोगिता

ये भी पढ़ें : हथियार के दम पर छीनाझपटी में शामिल आरोपी गिरफ्तार

ये भी पढ़ें : प्रदेश सरकार बिजली में सुधार कर लोगों की सुविधाओं को बनाया आसान -बिजली मंत्री रणजीत चौटाला

ये भी पढ़ें : कॉमनवेल्थ कराटे चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत कर लौटी अदिति

 Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular