Homeराज्यपंजाबFarmers Were Informed About Sowing Of Vegetables : किसानों को घरेलू बगीची...

Farmers Were Informed About Sowing Of Vegetables : किसानों को घरेलू बगीची में सब्जियों की बुवाई, गेहूं की किस्मों और बीज संशोधन की दी जानकारी

गगन बावा, गुरदासपुर:
Farmers Were Informed About Sowing Of Vegetables  : ब्लॉक काहनूवान के गांव सल्लोपुर में इंडिया पोटाश लिमिटेड की ओर से गुरुदयाल सिंह के सहयोग से हल्दी प्लांट पर किसान गोष्ठी कराई गई। इसमें करीब 250 किसानों में भाग लिया। मंच सचिव की भूमिका यंग इनोवेटर फार्म ग्रुप के वक्ता गुरविंदर सिंह बाजवा ने निभाई। सबसे पहले उत्तर प्रदेश में शहीद हुए किसानों के लिए 2 मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि भेंट की गई। इसके बाद कृषि सेशन शुरू किया गया।

फसलों के कीड़ों की रोकथाम की जानकारी (Farmers Were Informed About Sowing Of Vegetables)

इंडिया पोटाश लिमिटेड कंपनी के अधिकारी रोहित कुमार ने कंपनी की ओर से किसानों किसानों के हितों में किए जा रहे कामों की जानकारी दी। गन्ना खोज केंद्र कपूरथला के डॉक्टर राजेंद्र भट्ट ने किसानों को जमीन की उपजाऊ शक्ति बरकरार रखने के लिए योग्य खादों का प्रयोग करने के लिए कहा। कृषि विज्ञान केंद्र गुरदासपुर की डॉक्टर राजेंद्र कौर ने फसलों के कीड़ों की रोकथाम की जानकारी दी। डॉ अंकुश ने पशुओं की खुराक और संभाल के बारे में बताया।

घरेलू बगीची में सब्जियों की बुवाई(Farmers Were Informed About Sowing Of Vegetables)

कृषि विभाग से डॉ सुरेंद्र पाल सिंह ने धान की अवशेषों को खेतों में गाड़ कर गेहूं की बुवाई करने की जानकारी दी। आत्मा के बीडीएम कमल इंद्रजीत सिंह ने आत्मा के सहयोग से किए जाने वाले कार्यो की जानकारी साझा की। इस मौके पर बीएससी खेतीबाड़ी की स्टूडेंट्स ने किसानों को घरेलू बगीची में सब्जियों की बुवाई, गेहूं की किस्मों, बीज संशोधन और मिट्टी की जांच कराने के बारे में बताया।

स्टूडेंट की ट्रेनिंग 2 माह के लिए(Farmers Were Informed About Sowing Of Vegetables)

इन स्टूडेंट की ट्रेनिंग 2 माह के लिए गुरदयाल सिंह के फार्म पर लगी है। चाइल्ड हेल्प लाइन से नवनीत कौर ने भी उपस्थिति दर्ज कराई। गन्ना उत्पादक हरिंदर सिंह ने नई तकनीकों के बारे में बताया।  कौशल सिंह ने गन्ने से गुड़ तैयार कर अच्छी आमदनी प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। माझा किसान संघर्ष कमेटी के नेता अवतार सिंह ने किसानों को एकजुट होकर संघर्ष में साथ देने की अपील की। इस मौके पर दीदार सिंह, लखबीर सिंह, सुरजीत सिंह, दर्शन सिंह, दलजीत सिंह आदि मौजूद थे।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments