Homeराज्यपंजाबBhagwant in Action : विधायकों की पेंशन में कटौती से बचेंगे 80...

Bhagwant in Action : विधायकों की पेंशन में कटौती से बचेंगे 80 करोड़

Bhagwant in Action

आज समाज डिजिटल, अंबाला:
Bhagwant in Action : पंजाब की आर्थिक हालत किसी से छिपी नहीं है। प्रदेश में 3 लाख करोड़ का कर्ज है। वर्तमान सरकार के लिए यह एक चुनौती ही है कि किस प्रकार इस कर्ज को उतारा जाए साथ ही विकास कार्य भी किए जाएं। इस हालात से निपटने के लिए सीएम भगवंत मान एक्शन में आ गए हैं। उन्होंने पंजाब के वर्तमान और पूर्व विधायकों की पेंशन में कटौती की घोषणा कर दी है। इसके अलावा विधायकों के परिजनों के भत्तों में कटौती भी होगी। अब पंजाब के विधायकों और पूर्व विधायकों को केवल एक कार्यकाल की ही पेंशन मिलेगी।

प्रधानमंत्री से कर चुके कर्ज का जिक्र

Bhagwant in Action
Bhagwant in Action

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान भी पंजाब पर 3 लाख करोड़ के कर्ज का जिक्र भी किया था और केंद्र सरकार से 2 साल तक सालाना 50 हजार करोड़ रुपये का वित्तीय पैकेज पंजाब को देने की मांग की थी। विधायकों की पेंशन में कटौती का फैसला लेने के बाद भगवंत मान ने कहा कि हजारों करोड़ रुपये की रकम अब पंजाब के लोगों के हित में खर्च होगी।

इस तरह बचेगा सरकारी फंड

Bhagwant in Action
Bhagwant in Action

छह बार विधायक रहीं पूर्व सीएम राजिंदर कौर भट्ठल, लाल सिंह, सरवन सिंह फिल्लौर को हर महीने 3 लाख 25 हजार रुपये पेंशन के रूप में मिलते हैं। रवि इंदर सिंह, बलविंदर सिंह को हर महीने 2 लाख 75 हजार रुपये की राशि मिलती है। वहीं 10 बार के विधायक की पेंशन 6 लाख 62 हजार प्रतिमाह है। अब सभी पूर्व व मौजूदा विधायकों को सिर्फ 75 हजार रुपये पेंशन मिलेगी। इस तरह 5 साल में 80 करोड़ रुपये की बचत होगी।

प्रकाश सिंह बादल पहले ही त्याग चुके पेंशन

Bhagwant in Action
Bhagwant in Action

पंजाब के 5 बार मुख्यमंत्री और 11 बार विधायक रहे शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल ने पूर्व विधायक के तौर पर मिलने वाली पेंशन पहले ही छोड़ दी है। उन्होंने इस बार चुनाव हारने के बाद पंजाब सरकार और विधानसभा अध्यक्ष से पूर्व विधायक के रूप में मिलने वाली अपनी पेंशन को पंजाब की जनता के हित में खर्च करने का अनुरोध किया था। इस चुनाव के बाद पंजाब में 325 पूर्व विधायक पेंशन स्कीम में शामिल हैं।

Bhagwant in Action

READ ALSO : Bhagwant Mann in Action : पूर्व विधायकों को सिर्फ एक कार्यकाल की पेंशन

READ ALSO : City Bus Terminal Khatkadkalan: खटकड़कलां में पंजाब सरकार बनाए सिटी बस टर्मिनल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular