Homeराज्यपंजाबस्वास्थ्य प्रखंड मुजफ्फरपुर में 2951 बच्चों ने पिया ''जीवन की दो बूंद''

स्वास्थ्य प्रखंड मुजफ्फरपुर में 2951 बच्चों ने पिया ”जीवन की दो बूंद”

जगदीश, नवांशहर:

सिविल सर्जन डॉ. देविंदर ढांडा के दिशा निर्देशों के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुजफ्फरपुर के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. गीतांजलि सिंह के कुशल नेतृत्व में स्वास्थ्य प्रखंड मुजफ्फरपुर में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के दूसरे दिन आज 0 से 5 वर्ष की आयु के कुल 2951 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई।

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान

इस संबंध में डॉ. वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. गीतांजलि सिंह ने कहा कि प्रखंड में कुल 2951 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई, जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के 2249 बच्चे और शहरी क्षेत्र के 702 बच्चे शामिल हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत दूसरे दिन पोलियो की दवा पीने से वंचित बच्चों को 20 सितंबर को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।

पोलियो के मामले पाकिस्तान और अफगानिस्तान में

डॉ. सिंह ने कहा कि 2011 के बाद से भारत में पोलियो का कोई मामला नहीं आया है, लेकिन पोलियो के मामले पड़ोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पाए जा रहे हैं, जिससे भारत पर इस बीमारी का खतरा मंडरा रहा है। उन्होंने कहा कि आइए हम सब मिलकर इस अभियान को प्रखंड में सफल बनाएं ताकि इस बीमारी को दोबारा पनपने से रोका जा सके।

इस बीच प्रखंड विस्तार शिक्षक मनिंदर सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के दौरान स्वास्थ्य प्रखंड मुजफ्फरपुर में 11512 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसे इस अभियान के दौरान हासिल कर लिया जाएगा। प्रखंड में पोलियो की दवा पिलाने के लिए कुल 320 वैक्सीनेटर काम कर रहे हैं। इसके अलावा पूरे पोलियो रोकथाम अभियान की निगरानी 23 पर्यवेक्षकों द्वारा की जा रही है।

ये भी पढ़ें : अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के तहत कनाडा के टोरंटो में गीता यज्ञ का आयोजन

ये भी पढ़ें : ‘ब्रह्मास्त्र’ बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है, जानिए अब तक की कुल कमाई

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular