Homeराज्यहिमाचल प्रदेशQueen of Hills Shimla Started Getting Hot: तपने लगी पहाड़ों की रानी...

Queen of Hills Shimla Started Getting Hot: तपने लगी पहाड़ों की रानी शिमला

मैदानी इलाकों में लोगों को झेलने पड़ रहे गर्म हवाओं के थपेड़े Queen of Hills Shimla Started Getting Hot

आज समाज डिजिटल, शिमला:

Queen of Hills Shimla Started Getting Hot: हिमाचल प्रदेश में इस बार गर्मी ने अभी से अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया है। अभी मार्च माह भी समाप्त नहीं हुआ है और पहाड़ों की रानी शिमला भी अभी से तपनी शुरू हो गई है।वहीं, मैदानी इलाकों में हालात और खराब हो रहे हैं और लोगों को गर्म हवाओं के थपेड़े झेलने पड़ रहे हैं। हालात यह है कि मैदानी इलाकों में लू की स्थिति पैदा हो गई है।

प्रदेश के कुछ जिले लू की चपेट में आ गए हैं। इनमें ऊना, साेलन, मंडी और कांगड़ा जिला के क्षेत्र हैं, जहां गर्म हवाएं चलने से लू की स्थिति पैदा हाे गई है।

Read Also: Sexual Abuse on Pretext of Marriage: शादी का झांसा दे महिला का यौन शोषण, मामला दर्ज

लाेगाें का दिन के समय घर से निकलना मुहाल Queen of Hills Shimla Started Getting Hot

हालात यह है कि इन जिलाें में चल रही गर्म हवाओं के कारण लाेगाें का दिन के समय घर से निकलना मुहाल हो गया है। पिछले काफी समय से बारिश न होने के कारण प्रदेश में लाेगाें काे अब प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। तेज धूप खिलने से तापमान में औसतन 10 से 12 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

यह हालात मैदानी इलाकों के साथ-साथ पहाड़ी इलाकों में भी है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 19 मार्च से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

Read Also:  Murdered by Strangulation: रंजिशन युवक की गला दबा कर हत्या

मई-जून के महीने जैसा मौसम का मिजाज Queen of Hills Shimla Started Getting Hot

पहाड़ों की रानी शिमला में भी गर्मी अभी से प्रचंड रूप धारण किए हुए है। इन दिनों मौसम का मिजाज ऐसा है, मानो मई-जून का महीना चल रहा हो। राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। जाे इस सीजन का सबसे गर्म दिन है। प्रदेश के दस बड़े नगरों की अगर बात करें ताे यहां का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक चला गया है।

ऊना में वीरवार को अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। वहीं, बिलासपुर और मंडी में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस, भुंतर में 32.4, सुंदरनगर में 31.9, कल्पा में 23.4, धर्मशाला में 32, नाहन में 28.7, केलांग में 12.3, पालमपुर में 27.4, साेलन में 32, मनाली में 27.5, कांगड़ा में 32.4, हमीरपुर में 33.5, चंबा में 32, डलहौजी में 23.2 और कुफरी में 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Read Also:  बेवफा ने प्रेमी से कराई पति की हत्या, तीन गिरफ्तार Murder In Una

19 मार्च से भीषण गर्मी से मिल सकती है हलकी राहत  Queen of Hills Shimla Started Getting Hot

तापमान के इन आंकड़ों के स्पष्ट है कि वीरवार को भी राज्यभर में लोगों को तेज गर्मी का सामना करना पड़ा है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में लाेगाें काे 19 मार्च से इस भीषण गर्मी से हलकी राहत मिल सकती है। माैसम विभाग ने शनिवार काे प्रदेश में पश्चिमी विक्षाेभ के दस्तक देने का पूर्वानुमान जारी किया है। इसके प्रभाव से राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है। इस बीच, मैदानी क्षेत्राें में जहां तेज हवाओं के साथ आंधी चलेगी, वहीं मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्राें में कहीं कही पर अंधड और औलावृष्टि हाेने का पूर्वानूमान है। इस पश्चिमी विक्षाेभ प्रदेश में दाे दिन असर दिखाने की संभावना है। इसके बाद 21 मार्च से माैसम फिर साफ रहेगा।

Also Read : 20 में से 17 मुख्यमंत्री देने वाली मालवा बेल्ट पिछड़ी Malwa Belt Backward

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular