Homeहरियाणायमुनानगर29 से स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना की होगी शुरुआत

29 से स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना की होगी शुरुआत

  • 29 से स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना की होगी शुरुआत,5 लाख से ज्यादा लोगों के स्वास्थ्य की जांच का लक्ष्य रखा

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर :
मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना की शुरुआत 29 नवंबर से होगी। इसमें जिन परिवारों की आय 180000 से कम है उनके सदस्यों की स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। सर्जन डॉक्टर मनजीत सिंह ने बताया कि जिले में नागरिक अस्पताल यमुनानगर और नागरिक अस्पताल जगाधरी को इसमें शामिल किया गया है। यहां पर 32 तरह की मेडिकल जांच की जाएगी।

29 नवंबर से स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना की होगी शुरुआत

सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के लोगों को बीमारियों से बचा कर रखा जाए। समय पर अगर जांच होती रहे तो बीमारी समय रहते पता चल जाती है। जिससे उसका इलाज करना डॉक्टर के लिए संभव रहता है। उनका कहना है कि फिलहाल अंत्योदय परिवारों को इस योजना में शामिल किया गया है। इसके बाद प्रदेश के सभी लोगों को इसमें शामिल किया जाएगा। लक्ष्य रखा गया है कि 2 साल में कम से कम एक बार स्वास्थ्य की जांच हो जाए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डॉक्टर राजेश कुमार ने बताया कि 29 नवंबर को इसकी शुरुआत की जाएगी।

सभी आशा वर्कर अंत्योदय परिवारों के घर घर जाकर उन्हें स्वास्थ्य जांच के लिए प्रोत्साहित करेंगी। उन्होंने बताया कि योजना में छह श्रेणी बनाई गई है। जिसमें 6 माह के बच्चे से लेकर 60 वर्ष या उससे अधिक के व्यक्ति के स्वास्थ्य की जांच होगी। बताया कि स्वास्थ्य जांच की रिपोर्ट डॉक्टर को एप्लीकेशन के माध्यम से दी जाएगी। वही आशा वर्कर मरीज को रिपोर्ट सोपने उसके घर जाएगी। डॉ राजेश ने बताया कि जिला यमुनानगर में 135148 अंत्योदय परिवारों की पहचान की गई है। इनके कुल 536747 सदस्यों को योजना में कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है जल्द से जल्द और ज्यादा से ज्यादा अंत्योदय परिवार के सदस्यों की जांच की जाए।

ये भी पढ़ें :प्रदेस भर के गेस्ट टीचरों ने सरकार की ट्रांसफर नीति के खिलाफ सीएम आवास पर भरी हुंकार

ये भी पढ़ें : एक महिला ने चुनाव नतीजों में रिकॉर्ड तोड़ मत हासिल कर दिखाया अपनी जीत का दम

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular