Homeहरियाणायमुनानगरपर्यावरण प्रदूषण पर रोक के लिए प्रशासन सतर्क : डीसी राहुल हुड्डा

पर्यावरण प्रदूषण पर रोक के लिए प्रशासन सतर्क : डीसी राहुल हुड्डा

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर :
डीसी राहुल हुड्डा ने कहा कि सरकार व प्रशासन बढ़ते हुए एयर क्वालिटी इंडेक्स व पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए सजग एवं सतर्क है और इसमें आमजन का सहयोग बेहद जरूरी है। डीसी ने जिलावासियों से प्रदूषण नियंत्रण के उपायों में सरकार व जिला प्रशासन का सहयोग करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि आमजन कूड़ा-कर्कट व पॉलीथीन न को जलाने की बजाए कूड़ेदान में डालकर उसका निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यमुनानगर जिला में यदि कोई कूड़ा जलाता हुआ पाया जाता है तो उसका चालान किया जाएगा।

कंसट्रक्शन साइट पर धूल-मिट्टी ना उड़े,पानी का छिडक़ाव जरुरी

उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कंसट्रक्शन साइट पर धूल-मिट्टी को उडऩे से रोकने के लिए नियमित रूप से पानी का छिड़काव करें और एंटी स्मॉग गन प्रयोग में लाएं। उन्होंने कहा कि नागरिकों को प्रदूषण का स्तर बढऩे से आंखों में जलन, सांस संबंधी परेशानियां, फेफड़ों में संक्रमण, घबराहट, सिरदर्द, त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

डीसी राहुल हुड्डा ने कहा कि प्रदूषण से सामान्य व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। ऐसे में केवल जरूरी होने पर ही घर से निकलें और मुंह पर रूमाल या मास्क पहनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि एयर क्वालिटी इंडेक्स में निरंतर कमी दर्ज होने तक सभी जिलावासी स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर पूरी तरह सावधान व सतर्क रहें। डीसी ने बताया कि सर्दी का मौसम भी शुरू हो चुका है, ऐसे में गर्म पानी पीएं और अगर खांसी, गले संबंधी समस्या है तो तुरन्त चिकित्सक से संपर्क करें। साथ ही हरी सब्जियों और पौष्टिक आहार का सेवन करें।

ये भी पढ़ें : हकेवि के दो विद्यार्थियों का पूर्व गणतंत्र दिवस परेड शिविर हेतु चयन

ये भी पढ़ें : आरपीएस स्कूल में प्रतियोगिताओं के विजेता विद्यार्थियों को किया सम्मानित

ये भी पढ़ें :  जयंती महोत्सव पर श्री राम मंदिर के स्टाल पर लगी है भारी भीड़

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular