Homeहरियाणासोनीपतकिशोर किशोरी मेला के तहत ब्रेकथ्रू संस्था ने गांव तेवड़ी में किया...

किशोर किशोरी मेला के तहत ब्रेकथ्रू संस्था ने गांव तेवड़ी में किया नाटक का मंचन

आज समाज डिजिटल Sonipat News :

नाटक व गीतों के माध्यम से की लड़कियों के सपनों की बातें, अभिभावकों को किया साथ देने का आह्वान
गनौर, 26 अगस्त। सोनीपत जिले के ब्लॉक गनौर के गांव तेवड़ी में ब्रेकथ्रू संस्था की सांस्कृतिक टीम में गांव तेवड़ी के सरकारी विद्यालय एवं गांव की हरिजन चौपाल में नाटक व गीतों का मंचन किया। नाटक के माध्यम से बताया गया कि लड़कियों को भी सपने देखने चाहिए और उन्हें पूरा करने के लिए अपने परिजनों का सहयोग लेना चाहिए। ये 22 दिवसीय कार्यक्रम ब्रेकथ्रू संस्था, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सोनीपत, महिला एवं बाल विकास सोनीपत तथा शिक्षा विभाग के सयुंक्त तत्वावधान मे किशोर-किशोरी मेला आयोजित किया गया । इस किशोर किशोरी मेला का उद्देश्य है कि किशोरियां अपने सपने ,आकाक्षाओ को साकार करे समाज का प्रत्येक व्यक्ति किशोरियो के सपनो को साकार करने मे अपना योगदान दे। किशोर किशोरी मेले का उद्देश्य यह भी था कि किशोरिया अपने सपनो को लेकर अपने बडो से बातचीत करे

 

नाटक व गीतों के माध्यम से की लड़कियों के सपनों की बातें

इसी उद्देश्य को पुरा करने के लिए सरला तथा मुनिया के सपनो की दुनिया नाटक का मंचन किया गया । नाटक मे दिखाया गया कि कैसे सरला को अपने सपनो को पुरा करने मे कदम कदम पर मुसीबतों का सामना करना पड रहा तथा परिवार मे कोई भी सदस्य उसकै सपनो को पुरा करने मे उसका साथ नही दे रहा ,ऐसे मे सरला की सहेली मुनिया के पापा सरला का साथ देने को खडे होते है तथा सरला के पिता को समझाते है। नाटक मे दिखाया गया कि कुछ दुषित मानसिकता के लडके लडकियो की राह मे रोडा अटकाते है लेकिन मुनिया के साहस के चलते वह अपने मंसूबों मे कामयाब नही होते तथा साथ ही उन घृणित मानसिकता वाले लडको को अपनी गलती का अहसास होता है तथा वह आगे चलकर इस बात का प्रण लेते है कि वह कभी भी किसी के साथ भी गलत व्यवहार नही करेगे अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तेवड़ी के प्रिंसिपल श्रीनिवास ने कहा कि नाटक एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम अपनी बात को अच्छी तरह से व्यक्त करते है तथा ब्रेकथ्रू संस्था द्वारा दिखाया गया नाटक लोगो मे बदलाव जरूर लेकर आएगा।
ब्रेकथ्रू संस्था के प्रवीण ने कहा कि लडकियो के साथ शुरुआत से ही भेदभाव होता आया है तथा वह चाह कर भी अपने सपनो तक नही पहूंच पाती, ऐसे मे अगर समुदाय साथ दे तो लडकिया आसमान को छुने की भी हिम्मत रखती है ।

ब्रेकथ्रू के स्थानीय टी सी एल कार्यकर्ता राकेश ने कहा कि मै ब्रेकथ्रू संस्था के द्वारा दिखाए नाटक से बहुत प्रभावित हुआ हू तथा मै अपने स्तर पर लडकियो के सपनो को साकार करने मे उसका साथ दूंगा। एक अन्य कार्यकर्ता कुलदीप ने कहा कि लडकिया के सपनो को साकार करना समाज के सभी लोगो की जिम्मेदारी है इसलिए हम सभी को आगे बढकर.लडकियो के सपने को पुरा करने मे उसका साथ देना होगा। आज के इस प्रोगाम मे ब्रेकथ्रू से परवीन, राजीव के अलावा आंगनवाड़ी वर्कर मुकेश व काफी संख्या में महिलाएं व पुरुष शामिल रहे।

ये भी पढ़ें : सेब व्यापारी को लूटकर भागी थी महिलाएं, गिरफ्तार

ये भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में मंदिर से भगवान गरुड़ की मूर्ति तोड़कर ले गए चोर, मंदिर के पुजारी को जमकर पीटा

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular