Homeहरियाणारोहतकगांधी कुष्ठ आश्रम में चिकित्सा शिविर का आयोजन

गांधी कुष्ठ आश्रम में चिकित्सा शिविर का आयोजन

  • कुष्ठ रोगी भी समाज का हिस्सा : चंचल नांदल
    आज समाज डिजिटल,रोहतक:
    हिसार रोड़ स्थित गांधी कुष्ठ आश्रम में समर्पण फाउंडेशन ट्रस्ट की ओर से आज निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के मुख्य अतिथि लोकहित संस्था के प्रधान एडवोकेट चंचल नांदल रहे जबकि विशिष्ट अतिथि जिला बाल कल्याण समिति की पूर्व चेयरपर्सन आशा आहुजा रही। इस अवसर पर 70 कुष्ठ रोगियों की जांच एवं निशुल्क दवाईयां वितरित की गई।

कुष्ठ रोगी भी समाज का हिस्सा : चंचल नांदल

Medical camp organized at Gandhi Leprosy Ashram
Medical camp organized at Gandhi Leprosy Ashram

इस अवसर पर मुख्य अतिथि चंचल नांदल ने कहा कि कुष्ठ रोगी भी समाज का हिस्सा हैं। कुष्ठ रोग के कारण लोग इनसे दूर रहना पसंद करते हैं लेकिन अगर हम सब मिलकर कुष्ठ रोग को समाप्त करने की दिशा में कार्य करेंगे तो वो दिन दूर नहीं होगा जब कोई भी कुष्ठ रोगी नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि समाजसेवी संस्थाओं को इस दिशा में पहल करते हुए कुष्ठ रोगियों की मदद के लिए आगे आना चाहिये।

आधुनिक तकनीक से 19 प्रकार की रक्त जांचें

शिविर में समर्पण फाउंडेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. रवि प्रकाश ने कहा कि आज कुष्ठ रोगियों के घावों की मरहम-पट्टी एवं शल्य चिकित्सा के साथ-साथ उनकी एवं उनके परिजनों की स्वास्थ्य जांच जिसमें रक्तचाप, मधुमेह आदि की जांच की गई एवं आधुनिक तकनीक से 19 प्रकार की रक्त जांचें भी की गई। अनुभवी चिकित्सकों के परामर्शानुसार उन्हें दवाएं-इंजेक्शन आदि भी निशुल्क वितरित किये गए। इसके अलावा महिलाओं को सैनेटरी पैड एवं दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण बैसाखी, स्टिक आदि भी वितरित किये गए।

इस अवसर पर नांदल खाप के प्रवक्ता मा. देवराज नांदल ने कहा कि कुष्ठ रोग सदियों से चलता आ रहा है। वैज्ञानिक तरीके से इसका ईलाज हो सकता है लेकिन फिर भी गरीबी के कारण काफी लोग इससे पीडि़त रहते हैं। सरकार को चाहिए कि कुष्ठ रोगियों की सहायता के लिए अलग से अस्पताल का निर्माण करवाये ताकि इनका जीवन सुधर सके

इस अवसर पर ये रहे मौजूद

इस अवसर पर चिकित्सीय दल में डॉ. रश्मि गुप्ता, संतोष रानी, अशोक कुमार, संतोष कुमार, अजय श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय ने पंजाबी विश्वविद्यालय को 06 विकेट से हराया

ये भी पढ़ें : श्रीकृष्णा स्कूल सीहमा के खिलाडियों का शानदार प्रर्दशन

ये भी पढ़ें :  किशोरियों में विटामिन डी की समस्या का समाधान खोजेगी हकेवि की टीम

Connect With Us: Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular