Homeहरियाणापानीपतविश्व पर्यटन दिवस पर हुआ प्रश्नोतरी प्रतियोगिता व विस्तार व्याख्यान का आयोजन

विश्व पर्यटन दिवस पर हुआ प्रश्नोतरी प्रतियोगिता व विस्तार व्याख्यान का आयोजन

आज समाज डिजिटल, पानीपत:

मंगलवार को आर्य पीजी कॉलेज के पर्यटन विभाग द्वारा विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विभाग द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता व विस्तार व्याख्यान का आयोजन करवाया गया। व्याख्यान में मुख्य वक्ता के तौर पर चैमें ट्रेवल कंपनी से हेमंत शर्मा व अंकिता जुनेजा ने शिरकत की। साथ ही आयोजित करवाई गई प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भी विद्यार्थियों ने बढचढ का भाग लिया। प्रतियोगिता के अंत में कॉलेज प्राचार्य डॉ. जगदीश गुप्ता व वक्ता हेमंत शर्मा ने विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार दे कर सम्मानित किया।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व पर्यटन दिवस मनाया

कॉलेज प्राचार्य डॉ. जगदीश गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि हर साल 27 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। व्यक्ति के जीवन और राष्ट्र के विकास में पर्यटन की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। हमारे सामाजिक आर्थिक और राजनीतिक विकास के लिए पर्यटन बहुत जरूरी है। खासकर विकासशील देशों में पर्यटन रोजगार सृजन का मूल स्रोत बन गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि आज कॉलेज प्रांगण मे प्रतिभा खोज कार्यक्रम के तीसरे दिन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ और 28 सितंबर को कॉलेज के भारतेंदु मंच पर नृत्य व गायन की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी व सभी प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार दे कर सम्मानित किया जाएगा।

वक्ता हेमंत शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि कोविड-19 के संक्रमण के कारण पर्यटन की गति और पर्यटकों की संख्या पर काफी प्रभाव पड़ा है, जिसके कारण पर्यटन पर आश्रित विकासशील देशों को आर्थिक कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। इसीलिए एक बार फिर से पर्यटन को नई दिशा और तेज गति प्रदान करने के लिए वर्ष 2022 का थीम ही ‘पर्यटन पर पुनर्विचार’ रखा गया है।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के परिणाम

पर्यटन दिवस पर आयोजित हुई प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहे- बीटीएम द्वितीय वर्ष छात्रा सोनिया व बीटीएम प्रथम वर्ष की छात्रा दीपिका ने प्रथम स्थान हासिल किया वहीं द्वितीय स्थान बीटीएम द्वितीय वर्ष के सागर व बीटीएम प्रथम वर्ष के अंश वर्मा ने हासिल किया

प्रतिभा खोज कार्यक्रम की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के परिणाम ये रहे- प्रथम स्थान पर बी.कॉम आनर्स अंतिम वर्ष की दिव्या, बी.कॉम वोकेशनल अंतिम वर्ष के अमन व बीएससी कंप्यूटर सांइस द्वितीय वर्ष की पूजा ने हासिल किया। द्वितीय स्थान बीए अर्थशास्त्र आनर्स की दिव्यांशी, सीया अग्रवाल व नैंशी सैनी ने हासिल किया।

तृतीय स्थान बीसीए अंतिम वर्ष के अनिकेत, बीएससी अंतिम वर्ष के अंकित कपूर व बीए अंतिम वर्ष की कोमल ने हासिल किया।

ये भी पढ़ें : पीने के पानी की समस्याओं का निवारण जल्द से जल्द करें: उपायुक्त

ये भी पढ़ें : गांव अहरवां में बुजुर्ग महिला की तेजधार हथियार से हत्या, खून से लथपथ मिला शव

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular