Homeहरियाणापानीपतसनातन धर्म मंदिर में संक्रांति पर लंगर

सनातन धर्म मंदिर में संक्रांति पर लंगर

आज समाज डिजिटल, पानीपत:
सनातन धर्म मंदिर मॉडल टाउन द्वारा सक्रांति लंगर का आयोजन किया गया। इसमें श्रद्धालुओं ने लंगर प्रसाद ग्रहण किया। प्रसाद बनाने में मंदिर के सेवादार तरुण सोनी और उनकी पूरी टीम प्रातः 4:30 बजे से ही मंदिर परिसर पहुंच गई। सभी अपनी सेवा में जुट गए आलू–पूरी एवं हलवा काफी मात्रा में तैयार किया गया।

मंदिर में आने वाले हर भक्त एवं मंदिर के बाहर पंक्तियों में प्रसाद वितरण किया। इस अवसर पर मंदिर के प्रधान तरुण गांधी ने कहा की सुख की कामना के लिए ऋषियों ने पहले अन्न का ही दान किया था। इस दान से उन्हें परलौकिक सुख मिला। उन्होंने विष्णुपद पाया। जो श्रद्धालु विधि विधान से अन्नदान करता है, उसे पुण्य मिलता है। हिन्दू धर्म में दान की महिमा असीम है तथा दान का विशेष महत्व है। अन्नदान ही महादान है और शास्त्रों के अनुसार यदि कोई सबसे बड़ा दान है तो वह अन्न दान है। यह संसार अन्न से ही बना है अर्थात अन्न से ही संसार की समस्त रचनाओं का पालन होता है।

अन्न से आत्मा और शरीर दोनों तृप्त

संसार में अन्न एकमात्र ऐसी वस्तु है जिससे शरीर के साथ-साथ हमारी आत्मा की भी तृप्ति होती है। इसीलिए शास्त्रों में कहा गया है कि यदि आप कुछ दान करना चाहते हो तो अन्नदान करो। अन्नदान करने से हमें बहुत ही लाभ होता है। इससे पुण्य की प्राप्ति होती है। इस अवसर पर मंदिर के सभी सेवादारों ने दिल से एवं आने वाले सभी भक्तों को अपने हाथों से लंगर प्रसाद वितरण किया अनुशासन देखते ही बनता था सभी ने बड़े तरीके के साथ लंगर प्रसाद ग्रहण किया स्मरण रहे। सनातन धर्म मंदिर मॉडल टाउन पिछले कई वर्षों से मासिक संक्रांति पर लंगर करता आ रहा है।

इन लोगों का रहा योगदान

कार्यक्रम को सफल बनाने में मंदिर के प्रधान तरुण गांधी, उपप्रधान राजेश्वर गर्ग, सचिव मनोहर लाल सेतिया, खजांची करण जीत राय सेठ, सतीश मित्तल, तरुण सोनी, आर्यन लांबा, मोहित छाबड़ा, मनोज गुप्ता, मोहित तलूजा एवं पिंकू आदि सभी सेवादारों का विशेष योगदान रहा।

ये भी पढ़ें : शिक्षा एवं वन मंत्री कंवरपाल ने जिला बार एसोसिएशन को दिए 11 लाख रुपये

ये भी पढ़ें : जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 9 के लिए आवेदन आमंत्रित

ये भी पढ़ें : देशबंधु गुप्ता कॉलेज में विश्व ओजोन दिवस पर पौधारोपण

ये भी पढ़ें : एसडीएम वीरेंद्र ढुल ने किया मिड डे मील चेक

ये भी पढ़ें : करनाल सवालों के घेरे में फर्जी BPL कार्ड घोटाले की जांच

 Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular