HomeहरियाणाकरनालNarcotics Control Bureau Headquarters Inaugurated गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने किया हरियाणा...

Narcotics Control Bureau Headquarters Inaugurated गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने किया हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के मुख्यालय का उद़घाटन

Narcotics Control Bureau Headquarters Inaugurated

प्रवीण वालिया,करनाल:

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मधुबन पुलिस परिसर में बनाएं गए हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के मुख्यालय का उद़घाटन किया। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि हमें अपनी युवा पीढ़ी को नशे के जंजाल में फसने से बचाना है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के युवाओं ने खेल व अन्य क्षेत्रों में देश और विदेश में अपनी विशेष पहचान बनाई है। हमें अपने युवाओं का भटकने से बचाना है। जो लोग नशे के जाल से बाहर निकलना चाहते हैं उनकी सहायता के लिए नशा मुक्ति केंद्र स्थापित कर मद्द करनी है।

Also Read : Khelo India Youth Games-2021 के लिए 28 दिसंबर को अलग-अलग स्थानों पर होगा ट्रायल : कैप्टन मनोज कुमार

हरियाणा सरकार नशे के खिलाफ मुहिम में संसाधनों की कमी नहीं आने देगी

उन्होंने कहा कि नशा अपराध की जड़ है और जो इस जहर को फैलाने का काम करते है उन्हें हमें कानून की सख्ती से सबक सीखाना है। उन्होंने जोर देकर कहा कि नशे का खेल किसी भी किमत पर नहीं खेलने दिया जाएगा। उन्होंने हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के एडीजीपी श्रीकांत जाधव की संकल्प शक्ति की सराहना करते हुए कहा कि गत एक साल में नारकोटिक्स ब्यूरो ने नशे के खिलाफ सरहानीय कार्य किया है। (Narcotics Control Bureau Headquarters Inaugurated) हरियाणा सरकार नशे के खिलाफ मुहिम में संसाधनों की कमी नहीं आने देगी। उन्होंने नशे के खिलाफ आह्वान करते हुए कहा कि जो जहां पर है वही से इसके खिलाफ कार्य करना शुरू करे रास्ते अपने आप ही खुलते चले जाएंगे। संसाधन जुटते चले जाएंगे और इस प्रकार नशे के खिलाफ एक जन आंदोलन उठ खड़ा होगा। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर नशे के खिलाफ उत्कृष्ठ कार्य करने वालों को भी सम्मानित किया।

हरियाणा पुलिस नशे के खिलाफ एकजुट होकर कर रही कार्य

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल ने कहा कि हरियाणा पुलिस नशे के खिलाफ एकजुट होकर कार्य कर रही है। (Narcotics Control Bureau Headquarters Inaugurated) गत दिनों गृहमंत्री जी के निर्देश पर पूरे हरियाणा में नशे के अपराधियों के खिलाफ एक साथ छापामारी की गई जिसके अच्छे परिणाम देखने में आएं हैं। नशे के खिलाफ कार्यवाही और तेज होगी। हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के एडीजीपी श्रीकांत जाधव ने हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के कार्य और इसकी स्थापना के उद्देश्य की जानकारी दी और ब्यूरो की उपलब्धियों का वर्णन करते हुए बताया कि नशे के कारोबारियों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए ब्यूरो द्वारा 191 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 308 अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजा गया है। उन्होंने कहा कि ब्यूरो का एकमात्र उद्देश्य है नश मुक्त हरियाणा।

प्रत्येक फील्ड युनिट में 22 पुलिस कर्मियों की नियुक्ति

एडीजीपी श्रीकांत जाधव ने कहा कि हरियाणा में बढ़ते हुए नशे पर लगाम लगाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा 5 फरवरी 2020 को हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो की स्थापना की गई तथा इसके लिए अलग से विभिन्न पदों के कुल 380 पदों की स्वीकृति प्रदान की। (Narcotics Control Bureau Headquarters Inaugurated) स्वापक ब्यूरो की 11 फील्ड युनिट्स स्वीकृत है जिनमें से वर्तमान में आठ युनिट अम्बाला, करनाल, रोहतक, गुरुग्राम, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद तथा रेवाड़ी कार्य कर रही है। प्रत्येक फील्ड युनिट में 22 पुलिस कर्मियों की नियुक्ति की स्वीकृति सरकार से प्राप्त है।

स्वापक ब्यूरो द्वारा एनडीपीएस नशा में संलिप्त अपराधियों का डाटा बैंक रखने के लिए हॉक साफ्टवेयर भी तैयार किया गया है। इस साफ्टवेयर की सहायता से अपराधियों का पूर्ण विवरण फोटो, वीडियो, बैंक डिटेल, सोशल एकाउंट, सीडीआर डिटेल, संलिप्त व्यक्तियों, रिश्तेदारों, उनके मोबाईल नम्बर, वाहन नम्बर के आधार पर ऑनलाईन रिकार्ड तैयार किया जा रहा है।

ये रहे मौजूद

घरौंडा विधानसभा क्षेत्र के विधायक हरविन्द्र कल्याण, हरियाणा के पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल, हरियाणा पुलिस आवास निगम के प्रबंधक निदेशक डीजीपी डॉ आरसी मिश्रा, राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो, के निदेशक ओपी सिंह, हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के एडीजीपी श्रीकांत जाधव, हरियाणा पुलिस अकादमी के निदेशक डॉ सीएस राव, हरियाणा सशस्त्र पुलिस के महानिरीक्षक वाई पूरन कुमार, हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के एसपी ताहिर हुसैन, अकादमी की एएसपी पुष्पा खत्री तथा अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे। (Narcotics Control Bureau Headquarters Inaugurated)

Read Also: 2 Arrested In Paper Leak Case: सिपाही पेपर लीक मामले में वांछित 2 अन्य आरोपी गिरफ्तार

Also Read : Karnal News खैर की लकडियों को ट्रक में भरकर तस्करी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

Connect With Us:-  Twitter Facebook

 

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments