Homeहरियाणामहेंद्रगढ़विद्यार्थियों के विकास में शिक्षकों की भूमिका महत्त्वपूर्ण- प्रो. टंकेश्वर कुमार

विद्यार्थियों के विकास में शिक्षकों की भूमिका महत्त्वपूर्ण- प्रो. टंकेश्वर कुमार

  • हकेवि में शिक्षक दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित
  • यूजीसी द्वारा आयोजित ऑनलाइन व्याख्यान में कुलपति सहित शिक्षक हुए शामिल
    नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
    हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि), महेंद्रगढ़ में भारत के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षक पर्व का आयोजन किया गया।

विश्वविद्यालय के शिक्षा पीठ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार मुख्य अतिथि व प्रो. सुनीता श्रीवास्तव विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए। इस मौके पर कुलपति सहित विश्वविद्यालय शिक्षकों, विद्यार्थियों व शोधार्थियों ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा शिक्षक पर्व पर आयोजित ऑनलाइन व्याख्यान में भी प्रतिभागिता की। मोटिवेटिड एंड एनर्जाइज्ड टीचर्स इन हॉयर एजुकेशन विषय पर आधारित इस ऑनलाइन व्याख्यान में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष प्रो. एम. जगदीश कुमार ने विभिन्न फेलोशिप व अनुदान सुविधाओं की घोषणा की।

हकेवि में शिक्षक दिवस के अवसर पर कार्यक्रम

Program organized on the occasion of Teacher's Day in Hakevi
Program organized on the occasion of Teacher’s Day in Hakevi

विश्वविद्यालय में आयोजित इस कार्यक्रम में कुलपति ने शिक्षक की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्राचीन काल में जब किताबें उपलब्ध नहीं थी तब शिक्षक ज्ञान सृजन में विद्यार्थियों के मार्गदर्शक थे। किताबों की उपलब्धता और आज के समय में सूचना तकनीक के बढ़ते प्रभाव के बावजूद शिक्षकों की महत्ता निरंतर बरकरार है। कुलपति ने शिक्षकों की स्वतंत्रता का उल्लेख करते हुए कहा कि इस स्वतंत्रता का लाभ उठाते हुए विद्यार्थियों, समाज, देश व मानव जाति के हित में कार्य करना चाहिए। कुलपति ने विश्वविद्यालय की प्रगति में शिक्षकों की भूमिका को महत्त्वपूर्ण बताया और कहा कि हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय निरंतर सफलता के नए आयाम स्थापित कर रहा है।

मेपिंग गेम्स का भी आयोजन

कार्यक्रम में स्कूल ऑफ लाइफ लांग लर्निंग के अधिष्ठाता प्रो. पवन कुमार मौर्य व स्कूल ऑफ इंटरडिसिप्लिनरी एंड एप्लाइड साइंसेज की अधिष्ठाता प्रो. नीलम सांगवान ने विभिन्न विभागों द्वारा जारी श्रेष्ठ प्रयासों का उल्लेख किया। कार्यक्रम की समन्वयक डॉ. रेनु यादव ने बताया कि शिक्षक दिवस के अवसर पर सभागार में मौजूद शिक्षकों के लिए विभिन्न माइंड मेपिंग गेम्स का भी आयोजन किया गया। शिक्षा पीठ की अधिष्ठाता प्रो. सारिका शर्मा ने शिक्षकों की भूमिका को महत्त्व बताते हुए कहा कि शिक्षक ही राष्ट्र के निर्माता है। विश्वविद्यालय के प्रोक्टर प्रो. प्रमोद कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया।

ये भी पढ़ें : सभी बीपीएल परिवारों को मिलेगा अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना का लाभ:शांतनु

ये भी पढ़ें : सन्निहित सरोवर को दर्शनीय स्थल बनाने के लिए तैयार किया जाएगा नया प्रोजेक्ट:सुधा

ये भी पढ़ें : उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की अग्रणी सोच से प्रदेश में चल रही विकास की लहर : डा. खैहरा

ये भी पढ़ें : महिला विकास निगम के ऋणी उपभोक्ताओं को दिया कर्ज मुक्त होने का अवसर:शांतनु

ये भी पढ़ें : नावदी के खेतों में जाकर डीसी ने किया खरीफ फसल की गिरदावरी का निरीक्षण

 Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular